Telegram CEO: 100 बच्चों के पिता हैं टेलीग्राम के फाउंडर, पर अभी तक नहीं की है शादी

Telegram CEO: टेलीग्राम के मॉडरेशन नीतियों में नाकाम रहने के आरोप में उन्हें गिरफ्तार किया गया है। टेलीग्राम के फाउंडर की गिरफ्तारी के बाद भारत में भी टेलीग्राम के खिलाफ जांच शुरू हो गयी है।

Shishumanjali kharwar
Published on: 27 Aug 2024 1:15 PM GMT (Updated on: 27 Aug 2024 1:29 PM GMT)
telegram ceo
X

100 बच्चों के पिता हैं टेलीग्राम के फाउंडर (सोशल मीडिया)

Telegram CEO Pavel Durov: टेलीग्राम के फाउंडर पावेल डुरोव इन दिनों का काफी चर्चा में हैं। टेलीग्राम (Telegram) के मॉडरेशन नीतियों में नाकाम रहने के आरोप में उन्हें गिरफ्तार किया गया है। टेलीग्राम के फाउंडर (Telegram CEO) की गिरफ्तारी के बाद भारत में भी टेलीग्राम के खिलाफ जांच शुरू हो गयी है। अगर जांच में टेलीग्राम में नियमों के विपरीत चीजें मिलती हैं तो हो सकता है कि आने वाले समय में सरकार टेलीग्राम को बैन भी कर दे।

इससे पूर्व भी टेलीग्राम को प्राइवेसी और सिक्योरिटी के चलते कई बार आलोचनाओं का सामना करना पड़ गया है। इन सब के बीच टेलीग्राम (Telegram) के फाउंडर पावेल डुराव (CEO Pavel Durov) के बारे में एक बेहद रोचक जानकारी सामने आयी है। आप यह जानकर हैरान रह जायेंगे कि पावेल डुरोव बिना शादी के ही 100 बच्चों के पिता हैं। इस बात की जानकारी खुद पावेल डुरोव ने टेलीग्राम पर एक पोस्ट के जरिए दी थी।


12 देशों में हैं पावेल डुरोव के बच्चे

टेलीग्राम पोस्ट में टेलीग्राम के फाउंडर पावेल डुरोव ने लिखा कि मेरे 12 देषों में सौ से अधिक बच्चे हैं। मैं उन सभी का बॉयोलॉजिकल पिता हूं। बिना शादी के अकेले रहना पसंद करने वाले 100 से ज्यादा बच्चों के पिता होने के पीछे की कहानी का भी जिक्र पावेल ने अपने पोस्ट में किया है। उन्होंने लिखा कि स्पर्म डोनर बनने की कहानी की शुरू 15 साल पहले हुई थी। उन्होनें आगे लिखा कि डीएनए को सार्वजनिक रूप से उपलब्ध कराया जाना चाहिए। इससे उन लोगों की काफी मदद को पाती है जो माता-पिता बनने के लिए दिक्कतों का सामना कर रहे हैं।

दोस्त के बच्चे के भी पिता हैं पावेल

टेलीग्राम पर साझा किये गये काफी लंबे पोस्ट में उन्होंने यह भी बताया कि वह अपने काफी करीबी दोस्त के बच्चे के भी पिता हैं। उन्होंने बताया कि 15 साल पहले उनके दोस्त को बच्चे पैदा होने में समस्या हो रही थी। जिसके बाद दोस्त के अनुरोध पर उन्होंने स्पर्म डोनेट किया। क्लीनिक में उन्हें बताया गया कि उनका स्पर्म अच्छा है। जिससे उनकी दोस्त की मदद हो सकी। हालांकि उन्हें बाद में बहुत अजीब लगा कि वह स्पर्म डोनेशन (Sperm Donation) के लिए राजी हो गये थे। उन्होंने बताया कि बाद में उन्होंने स्पर्म डोनेट (Sperm Donation) करना बंद कर दिया। लेकिन वर्तमान में इसके बाद भी उनके 100 से अधिक बॉयोलॉजिकल बच्चे हैं।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story