×

पेरिस के नोट्रे-डेम कैथेड्रल में लगी आग, 850 साल पुरानी ऐतिहासिक इमारत बुरी तरह क्षतिग्रस्त

suman
Published on: 16 April 2019 4:54 AM GMT
पेरिस के नोट्रे-डेम कैथेड्रल में लगी आग, 850 साल पुरानी ऐतिहासिक इमारत बुरी तरह क्षतिग्रस्त
X

जयपुर: पेरिस के ऐतिहासिक गिरजाघर नोट्रे-डेम कैथेड्रल में आग लग गई, हालांकि मेन ढांचे को बचा लिया गया है लेकिन आगजनी से ऐतिहासिक इमारत बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई और सदियों की विरासत खाक हो गई। दमकल विभाग के करीब 400 कर्मियों ने काफी मशक्कत की और वे काफी नुकसान के बावजूद आगे के टावर बचाने में कामयाब रहे। फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों ने घटना पर दुख व्यक्त करते हुए नोट्रे-डेम का फिर निर्माण कराने का संकल्प लिया है। आग में सबसे पहले यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर घोषित 850 साल पुरानी छत तबाह हुई, और शानदार गॉथिक मीनार वहां मौजूद लोगों के सामने ढह गई। आग ऐसे समय में लगी है जब गिरजाघर में ईस्टर की तैयारियां की जा रही थीं। आग इतनी भयावह थी कि इसकी लपटे आसमान तक उठ रही थी, जिसे वहां मौजूद पर्यटक देख सन्न रह गए। उप गृहमंत्री लॉरेंट नुनेज मौके पर पहुंचे और ''बेहद सावधानी बरतने का आग्रह करते हुए उन्होंने बताया कि इतनी देर में पहली बार आग की लपटे थोड़ी कम हुई हैं।

फ्रांस के अभियोजकों ने फिलहाल आग लगने के पीछे किसी भी तरह की साजिश की आशंकाओं को खारिज कर दिया है। पेरिस की मेयर ऐनी हिडाल्गो ने ट्वीट कर कहा, “नोट्रे डेम कैथेड्रल ईमारत में सोमवार को भीषण आग लग गयी और दमकलकर्मी आग को काबू में करने की कोशिश कर रहे है। मैं सभी लोगों से सुरक्षा मानकों का पालन करने का अनुरोध करती हूं।” नोट्रे डेम कैथेड्रल सैकड़ो वर्ष पुरानी ईमारत है और हर वर्ष इस ईमारत को देखने लाखों पर्यटक आते हैं। पेरिस अभियोजक कायार्लय ने आग के कारणों का पता लगाने के लिए जांच शुरू कर दी है।

पेरिस के बीचोंबीच स्थित ऐतिहासिक इमारत नोट्रे-डेम कैथेड्रल में सोमवार शाम आग लग गई। अग्निशमन सेवा ने जानकारी दी कि कई दमकल गाड़ियां आग पर काबू पाने की कोशिश में जुटी हुईं हैं। सोशल मीडिया पर पोस्ट की गई तस्वीरों में यूरोप में सबसे अधिक देखे जाने वाले इस ऐतिहासिक स्मारक, गोथिक गिरजाघर की छत के ऊपर से आग की लपटें और धुएं के भारी बादल दिखाई दे रहे हैं। पेरिस के मेयर ने कहा कि अग्निशमन सेवा आग की लपटों को नियंत्रित करने की कोशिश कर रही है। साथ ही उन्होंने निवासियों से इमारत के चारों ओर बनाएं सुरक्षा घेरे का सम्मान करने की अपील की। आग के कारण का अभी कोई पता नहीं चल सका है। नोट्रे डेम में भयावह आग की घटना के बाद राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने सोमवार की शाम को एक कार्यक्रम को भी रद्द कर दिया। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक ट्वीट में कहा कि पेरिस के नोट्रे डेम कैथेड्रल में भीषण आग को देखना इतना भयानक है। शायद इसे बाहर निकालने के लिए उड़ने वाले पानी के टैंकरों का इस्तेमाल किया जा सकता है। जल्दी से काम करना चाहिए।

suman

suman

Next Story