×

China: उबल रहा है चीन, अंडरग्राउंड बंकरों में सुकून ढूंढ रहे लोग

China: चीन भीषण बारिश (heavy rain in china) और बाढ़ (Flood) के बाद इन दिनों भयंकर गर्मी की चपेट में है। तापमान इस कदर ऊंचा है कि सड़कें टूट रही हैं, छतों की टाइलें फट जा रही हैं।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 12 July 2022 11:08 AM GMT
Extreme heat in China
X

चीन में भीषण गर्मी: photo - social media

China: चीन भीषण बारिश (heavy rain in china) और बाढ़ (Flood) के बाद इन दिनों भयंकर गर्मी (severe heat) की चपेट में है। तापमान इस कदर ऊंचा है कि सड़कें टूट रही हैं, छतों की टाइलें फट जा रही हैं और लोगों को भूमिगत आश्रय स्थलों में जाने को कहा जा रहा है। स्थिति ये है कि 12 जुलाई को शंघाई सहित 86 शहरों ने गर्मी का रेड अलर्ट (red alert) जारी किया है, जो तीन स्तरीय चेतावनी प्रणाली (warning system) में सबसे अधिक है।

ये लेवल अगले 24 घंटों में 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक के पूर्वानुमान तापमान को दर्शाता है। इस लेवल की गर्मी में निर्माण और अन्य बाहरी कार्यों को रोकने को कहा जाता है। भारत में भले ही लोगों को 40 डिग्री तापमान सामान्य लगे लेकिन जहाँ ज्यादा गर्मी नहीं पड़ती है वहां 40 डिग्री की गर्मी किसी भट्ठी से कम नहीं है।

शंघाई में कोरोना के छिटपुट प्रकोप जारी

कोरोना के छिटपुट प्रकोप से जूझ रहे शंघाई ने अपनी ढाई करोड़ की आबादी को इस सप्ताह गर्म मौसम की तैयारी के लिए चेतावनी दी। चीन में मौसम का रिकॉर्ड 1873 में रखना शुरू हुआ था। तबसे ले कर अब तक सिर्फ 15 दिनों का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक रहा है।

गर्मी से बेहाल लोग ठंडक पाने के लिए क्या क्या कर रहे हैं इसके बारे में सोशल मीडिया पर ढेरों फोटो और विडियो शेयर किये जा रहे हैं। एक फोटो में देखा गया है कि कोरोना संक्रमण से बचाव वाला सूट पहने एक हेल्थ वर्कर सड़क के किनारे एक मीटर ऊंची बर्फ की सिल्ली से लिपटा हुआ है।

376-एकड़ में फैले शंघाई वन्यजीव पार्क के कर्मचारी शेरों, पांडा और अन्य जानवरों को ठंडा रखने के लिए हर दिन आठ टन बर्फ का उपयोग कर रहे हैं। इस साल चीन गर्मी की लहरों और भारी वर्षा से तबाही मचाई है। जलवायु परिवर्तन का हवाला देते हुए अधिकारियों ने जुलाई के मध्य से आपदाओं के खिलाफ चेतावनी दी है।

"तीन भट्टियों" वाला चीन का शहर

सरकारी टेलीविजन पर दिखाया गया की जियांग्शी प्रांत के एक कस्बे में सड़क का एक हिस्सा गर्मी की वजह से कम से कम 15 सेंटीमीटर ऊपर उठा गया है। अपनी भीषण गर्मियों के लिए कुख्यात तीन चीनी शहरों को "तीन भट्टियों" के नाम से पुकारा जाता है। इन तीन भट्ठियों में से एक, नानजिंग ने हवाई हमलों से बचने के लिए बने आश्रय स्थलों को निवासियों के लिए खोल दिया है ताकि लोग वहां ठंडा सुकून पा सकें। ये युद्धकालीन बंकर वाईफाई, किताबें, पानी के डिस्पेंसर और यहां तक कि माइक्रोवेव ओवन से लैस हैं।

भीषण गर्मी वाले एक अन्य शहर चोंगकिंग में एक संग्रहालय की टाइल वाली छत पिघल गई। सोमवार को इस शहर ने रेड अलर्ट जारी किया था। चोंगकिंग ने अपनी सड़कों को ठंडा रखने के लिए जल-छिड़काव ट्रक भी तैनात किए हैं। तीसरी भट्टी, वुहान है जहाँ इस सप्ताह उच्च तापमान, आर्द्रता और पराबैंगनी विकिरण का प्रकोप होने का अनुमान है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story