×

Elon Musk Tweet: एलोन मस्क ने कहा, बेकार हैं डेमोक्रेट्स, अब रिपब्लिकन को वोट दूंगा

Elon Musk Tweet: टेस्ला के सीईओ एलोन मस्क ने डोनाल्ड ट्रम्प की रिपब्लिकन पार्टी को खुला समर्थन देने की घोषणा की है।

Neel Mani Lal
Updated on: 19 May 2022 5:30 AM GMT
Elon Musk Tweet: एलोन मस्क ने कहा, बेकार हैं डेमोक्रेट्स, अब रिपब्लिकन को वोट दूंगा
X
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

Elon Musk: टेस्ला के सीईओ एलोन मस्क ने डोनाल्ड ट्रम्प की रिपब्लिकन पार्टी (Republican Party) को खुला समर्थन देने की घोषणा की है। मस्क ने कहा है कि अतीत में डेमोक्रेट्स को वोट दिया था, लेकिन अब वह रिपब्लिकन (Donald Trump Republican Party) को वोट देंगे। उन्होंने एक ट्वीट में लिखा कि - अतीत में मैंने डेमोक्रेट को वोट दिया, क्योंकि वे अधिकांशतः दयालु पार्टी थे। लेकिन अब वे विभाजन और नफरत की पार्टी बन गए हैं, इसलिए मैं अब उनका समर्थन नहीं कर सकता और रिपब्लिकन को वोट दूंगा।

दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति मस्क ने कहा, "अब मेरे खिलाफ उनकी गंदी चालों के अभियान को देखियेगा।"

50 वर्षीय मस्क ने हाल ही में कहा था कि जब वह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर(Twitter) को खरीदेंगे, तो वह पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) पर ट्विटर के प्रतिबंध को उलट देंगे। उन्होंने यह भी कहा कि ट्विटर बहुत ही वामपंथी है क्योंकि इसका मुख्यालय कैलिफोर्निया में है, जो अपनी प्रगतिशील राजनीति के लिए जाना जाता है।

शेयर के दाम गिरे

रिपब्लिकन के लिए मस्क समर्थन की घोषणा करने के बाद उनकी कम्पनी टेस्ला का शेयर बुधवार को 6.8 फीसदी गिर गया और टेस्ला को बारीकी से देखे जाने वाले स्थायी सूचकांक से हटा दिया गया। मस्क के ट्वीट के बाद ट्विटर पर उनको खूब ट्रोल किया गया।

स्थिति ये हो गई कि मस्क की मां को अपने बेटे के बचाव में ट्वीट करने पड़े। मस्क की मां ने "भद्दी टिप्पणियों" के लिए कुछ ट्वीट्स की आलोचना की और आरोप लगाया कि वे "ट्रोल या बॉट" थे, यानी नकली खातों के ट्वीट थे।

बिडेन प्रशासन के आलोचक

अरबपतियों पर कर लगाने और यूनियन वाली कंपनियों में निर्मित इलेक्ट्रिक वाहनों को अधिक कर प्रोत्साहन देने के प्रस्तावों के लिए मस्क लगातार बिडेन प्रशासन और डेमोक्रेट्स के मुखर आलोचक रहे हैं। टेस्ला की अमेरिकी फैक्ट्रियों में कोई यूनियन नहीं है।

फोटो-सोशल मीडिया

टेक्सास को बनाया ठिकाना

पिछले साल टेस्ला ने अपने मुख्यालय को कैलिफोर्निया से अधिक राजनीतिक रूप से रूढ़िवादी टेक्सास में स्थानांतरित कर दिया था।जबकि टेस्ला खुद कैलिफोर्निया को अमेरिका में अपने सबसे बड़े बाजार के रूप में गिनाती है। मस्क ने अपना निजी निवास भी कैलिफोर्निया से टेक्सास स्थानांतरित कर दिया है। शायद इसलिए कि टेक्सास में कोई राज्य आयकर नहीं है।

उन्होंने करों का भुगतान करने और ट्विटर के अपने प्रस्तावित अधिग्रहण को वित्तपोषित करने के लिए पिछले साल से लगभग 25 बिलियन डॉलर के टेस्ला शेयर बेचे हैं। विश्लेषकों ने कहा कि बिक्री ने उन्हें टेस्ला की स्टॉक रैली को भुनाने और अपनी संपत्ति में विविधता लाने में मदद की।

मस्क को अक्सर एक उदारवादी के रूप में पेश किया जाता है। उन्होंने पहले संकेत दिया था कि उनकी राजनीति किसी की सोच से अधिक रूढ़िवादी थी। अप्रैल में मस्क ने स्लाइडिंग स्केल की एक तस्वीर ट्वीट की थी, जिसमें दिखाया गया था कि वह 2008 से 2021 तक राजनीतिक स्पेक्ट्रम पर कहां खड़े थे। इस पोस्ट का अर्थ यह प्रतीत होता है कि मस्क के राजनीतिक रुख को कभी काफी उदार माना जाता था, लेकिन अब इसे रूढ़िवादी के रूप में देखा जाता है।

मस्क ने रिपब्लिकन को वोट देने का इरादा इस हफ्ते एक सम्मेलन में भी सामने आया था जब उन्हें यह कहते हुए सुना गया था कि वह अगले चुनाव चक्र में रिपब्लिकन को वोट देने की योजना बना रहे हैं। मस्क ने कहा था कि मैं खुद को न तो रिपब्लिकन और न ही डेमोक्रेट बल्कि एक उदारवादी के रूप में वर्गीकृत करूंगा।

उन्होंने कहा, "मैंने ऐतिहासिक रूप से डेमोक्रेट के लिए मतदान किया है। मैंने कभी भी रिपब्लिकन के लिए मतदान नहीं किया होगा, लेकिन अब मैं करूंगा।"

मस्क का घोषित राजनीतिक झुकाव उन लोगों को आश्चर्यचकित नहीं करेंगा जो ट्विटर और अन्य जगहों पर सेलिब्रिटी सीईओ की बातचीत और घोषणाओं पर नजर करते हैं। पर्दे के पीछे, मस्क और उनकी सबसे बड़ी कंपनियों, स्पेसएक्स और टेस्ला ने लॉबिंग और राजनीतिक दान के माध्यम से वर्षों तक अमेरिका के राजनीतिक परिदृश्य को प्रभावित करने के लिए काम किया है। संयुक्त रूप से स्पेसएक्स और टेस्ला ने 2021 में लॉबिंग पर 2 मिलियन डॉलर से अधिक खर्च किए। वे दोनों राजनीतिक दलों पर खर्च करते हैं।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story