×

Tesla: तीन साल पहले टेस्ला को लेकर एलन मस्क की कही ये बात नहीं थी अफवाह, कोर्ट में हुआ खुलासा

Tesla Company: टेस्ला कंपनी को पब्लिक सेक्टर से हटाकर प्राइवेट लिमिटेड कंपनी बनाए जाने वाली एलन मस्क की बात अफवाह नहीं सच्चाई थी।

Bishwajeet Kumar
Published on: 2 Feb 2022 12:27 PM GMT
Tesla: तीन साल पहले टेस्ला को लेकर एलन मस्क की कही ये बात नहीं थी अफवाह, कोर्ट में हुआ खुलासा
X

एलन मस्क

Tesla Company: अपनी तकनीक और अमीरी के लिए हमेशा सुर्खियों में रहने वाले एलन मस्क (Elon Musk) इन दिनों चर्चा में आ गए हैं। एलन मस्क इन दिनों अपने 3 साल पुराने एक ट्वीट को लेकर फिर से सुर्खियों में हैं। साल 2018 में एलन मस्क ने अपनी कंपनी से जुड़ा एक ट्वीट किया था। जिसके बाद उनके उस ट्वीट को लेकर बहुत सारे विवाद खड़े हो गए थे। वहीं उस वक़्त उनके ट्वीट के बाद ही उन्हें अपने कंपनी के चेयरमैन पद से 3 साल के लिए इस्तीफा भी देना पड़ा था।

एलन मस्क ने साल 2018 के अगस्त महीने में अपने कंपनी से जुड़ा एक ट्वीट करते हुए लिखा था कि वह अपनी कंपनी टेस्ला (Tesla) को पब्लिक कंपनी के बजाय अब प्राइवेट कंपनी बनाने जा रहे हैं। जिसके बाद से ही उनके इस ट्वीट पर विवाद होने लगा था। वहीं एलन के इस ट्वीट के तुरंत बाद ही टेस्ला कंपनी के शेयरों में जबरदस्त उछाल देखा गया था। एलन के कंपनी से जुड़े इस ट्वीट के बाद बहुत से इन्वेस्टर्स ने टेस्ला के शेयरों को बड़े संख्या में खरीदा हालांकि कुछ दिन बाद ही टेस्ला के शेयरों में जबरदस्त गिरावट भी दर्ज की गई थी।

एलन मस्क का ट्वीट झूठा नहीं था

बता दें शेयर में गिरावट होने के कुछ दिन बाद ही एलन मस्क के उस ट्वीट को केवल एक अफवाह माना जाने लगा था। लेकिन अब 3 साल बाद एलन मस्क के वकील ने कोर्ट में यह बात कबूल लिया कि उस वक्त एलन मस्क द्वारा टेस्ला से जुड़ा किया गया ट्वीट कोई अफवाह या झूठ नहीं था। कोर्ट में एलन मस्क के वकील एलेक्स स्पिरो (Alex Spiro) ने इस मामले को लेकर कहा कि टेस्ला को प्राइवेट कंपनी बनाने वाली एलन मस्क की बात कोई अफवाह नहीं बल्कि पूरी तरह से सच्चाई थी।

एलन के वकील ने कहा टेस्ला को प्राइवेट कंपनी बनाने के लिए एलन मस्क बहुत ज्यादा गंभीर थे। उन्होंने टेस्ला को प्राइवेट कंपनी बनाने के लिए फंड भी लगभग इकट्ठा कर लिया था। उस वक़्त वह टेस्ला के एक शेयर की कीमत 420 रुपये रखने वाले थे और इन्हीं तैयारियों के कारण ही उन्होंने उस वक्त ट्वीट किया था।

गौरतलब है कि टेस्ला को पब्लिक सेक्टर की जगह प्राइवेट लिमिटेड कंपनी बनाये जाने वाले ट्वीट को लेकर एलन मस्क को 4 करोड डॉलर का जुर्माना भी भरना पड़ा था। उनके ट्वीट से दुनिया भर में बहुत से शेयर होल्डरों को अरबों रुपए का नुकसान हुआ। जिसके बाद अमेरिकी बाजार नियामक सिक्योरिटी एक्सचेंज कमीशन ने एलन मस्क और उनकी कंपनी टेस्ला पर 4 करोड़ डालर का जुर्माना लगाते हुए एलन मस्क को 3 साल के लिए टेस्ला के चेयरमैन पद से हटाए जाने का निर्णय लिया था।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story