×

Elon Musk Tesla: एलोन मस्क को हुआ घाटा, 6.9 बिलियन डालर के शेयर 7.92 मिलियन में बेचे

Elon Musk Tesla INC: टेस्ला इंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एलोन मस्क ने इलेक्ट्रिक ऑटो मेकर के $ 6.9 बिलियन के 7.92 मिलियन शेयर बेचे हैं। मंगलवार को ये प्रतिभूति फाइलिंग दिखाई गई।

Ramkrishna Vajpei
Published on: 10 Aug 2022 3:45 AM GMT
Elon Musk Tesla INC
X

Elon Musk Tesla INC Chief (image social media)

Click the Play button to listen to article

Elon Musk Tesla INC: टेस्ला इंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एलोन मस्क ने इलेक्ट्रिक ऑटोमेकर के $ 6.9 बिलियन के 7.92 मिलियन शेयर बेचे हैं। मंगलवार को ये प्रतिभूति फाइलिंग दिखाई गई। मस्क ने अप्रैल में कहा, "आगे TSLA बिक्री की योजना नहीं है," टेस्ला के 8.5 बिलियन डॉलर मूल्य के शेयर बेचने के बाद, बिक्री की संभावना ट्विटर इंक (TWTR.N) की उनकी नियोजित खरीद को वित्तपोषित करने में मदद करने के उद्देश्य से है।

फाइलिंग के अनुसार मस्क ने 5 अगस्त से 9 अगस्त के बीच शेयरों को उतार दिया। नवीनतम स्टॉक बिक्री के बाद, अब उनके पास टेस्ला में 155.04 मिलियन शेयर हैं। 20 जुलाई को ऑटोमेकर ने उम्मीद से बेहतर कमाई की रिपोर्ट के बाद से टेस्ला के शेयरों में लगभग 15% की वृद्धि हुई है, बिडेन प्रशासन के जलवायु बिल से भी मदद मिली, जिसका उद्देश्य इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए टैक्स क्रेडिट पर कैप उठाना है।

इससे पहले शुक्रवार को टेस्ला ने कहा कि इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता के शेयरधारकों ने अपनी वार्षिक बैठक के दौरान प्रस्ताव को मंजूरी देने के बाद, उसके तीन-एक-एक स्प्लिट शेयरों में व्यापार 25 अगस्त से शुरू होगा। ईवी निर्माता के शेयरधारकों ने गुरुवार को कंपनी की वार्षिक बैठक में अधिकांश मुद्दों पर बोर्ड की सिफारिशों के लिए मतदान किया, जिसमें निदेशकों का फिर से चुनाव करना, स्टॉक विभाजन को मंजूरी देना, पर्यावरण और शासन पर केंद्रित प्रस्तावों को खारिज करना शामिल था।

कंपनी ने कहा कि 17 अगस्त को रिकॉर्ड के प्रत्येक शेयरधारक को प्रत्येक शेयर के लिए दो अतिरिक्त शेयरों का लाभांश मिलेगा, जिसे 24 अगस्त को कारोबार बंद करने के बाद वितरित किया जाएगा। पांच-एक-एक विभाजन के दो साल बाद नया शेयर विभाजन आम निवेशकों की पहुंच के भीतर उच्च-उड़ान वाले स्टॉक की कीमत को नीचे लाने में मदद करता है।

जबकि एक विभाजन कंपनी के मूल सिद्धांतों को प्रभावित नहीं करता है, यह शेयर की कीमत को बढ़ा सकता है जिससे निवेशकों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए स्टॉक का स्वामित्व आसान हो जाता है। टेस्ला के शेयर, जो 2010 में 17 डॉलर से शुरू हुए थे, 2020 के स्टॉक विभाजन के बाद देर से बढ़कर 1,200 डॉलर से अधिक हो गए, जिससे कंपनी का बाजार पूंजीकरण $ 1 ट्रिलियन से ऊपर हो गया।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story