×

The Kashmir Files Banned: सिंगापुर में बैन की गई कश्मीर फाइल्स

The Kashmir Files Banned: 'द कश्मीर फाइल्स' (The Kashmir Files) को सिंगापुर में बैन (The Kashmir Files banned in Singapore) कर दिया गया है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani LalPublished By Shashi kant gautam
Published on: 9 May 2022 2:12 PM GMT
The Kashmir Files Banned: Kashmir Files Banned in Singapore
X

द कश्मीर फाइल्स सिंगापुर में बैन: Photo - Social Media

Lucknow: 'द कश्मीर फाइल्स' (The Kashmir Files) को सिंगापुर में बैन (The Kashmir Files banned in Singapore) कर दिया गया है। सिंगापुर के इन्फोकॉम मीडिया डेवलपमेंट अथॉरिटी (Infocomm Media Development Authority) ने फ़िल्म को इस आधार पर प्रतिबंधित कर दिया है कि यह धार्मिक सद्भाव (religious harmony) को बिगाड़ सकती है।

फिल्म में समुदायों के बीच दुश्मनी पैदा करने की क्षमता

आईएमडीए ने कहा है कि उसने संस्कृति, समुदाय और युवा मंत्रालय और गृह मंत्रालय के साथ परामर्श किया था, और उन्होंने एक साथ पाया कि फिल्म "मुसलमानों के उत्तेजक और एकतरफा चित्रण के लिए फिल्म वर्गीकरण दिशानिर्देशों को पार कर गई है। इन प्रतिनिधित्वों में विभिन्न समुदायों के बीच दुश्मनी पैदा करने और सिंगापुर के बहु-नस्लीय और बहु-धार्मिक समाज में सामाजिक सामंजस्य और धार्मिक सद्भाव को बाधित करने की क्षमता है।

इंफोकॉम मीडिया डेवलपमेंट अथॉरिटी ने संस्कृति, समुदाय और युवा मंत्रालय और गृह मंत्रालय के साथ एक संयुक्त बयान में कहा कि अधिकारियों ने हिंदी भाषा की फिल्म को सिंगापुर के फिल्म वर्गीकरण दिशानिर्देशों से परे होने का आकलन किया है। अधिकारियों ने कहा कि फिल्म वर्गीकरण दिशानिर्देशों के तहत, सिंगापुर में नस्लीय या धार्मिक समुदायों को बदनाम करने वाली किसी भी सामग्री को वर्गीकरण से मना कर दिया जाएगा।

Photo - Social Media

फिल्म ने लगभग 43 मिलियन डॉलर की कमाई की

2 मिलियन डॉलर के बजट पर बनी यह फिल्म मार्च के मध्य में भारत (India) और कई अंतरराष्ट्रीय क्षेत्रों में सिनेमाघरों में रिलीज़ हुई थी और अब तक लगभग 43 मिलियन डॉलर की कमाई कर चुकी है।"द कश्मीर फाइल्स" को संयुक्त अरब अमीरात (United Arab Emirates) में कुछ समय के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया था। लेकिन संयुक्त अरब अमीरात के अधिकारियों ने मार्च के अंत में अपने प्रतिबंध को उलट दिया और 7 अप्रैल, 2022 से फिल्म को बिना कट के रिलीज कर दिया गया। मुस्लिम समुदाय द्वारा चिंताओं को उठाए जाने के बाद न्यूजीलैंड को फिल्म की रेटिंग आर 16 से आर18 तक बढ़ानी पड़ी।


Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story