×

Corona In America: सुपरपॉवर अमेरिका में कोरोना से सबसे अधिक मौतें, मृतकों का आंकड़ा पहुंचा 10 लाख के पार

Corona In America: दुनिया में कोरोना संक्रमण पर सबसे भरोसेमंद डाटा जारी करने वाली वेबसाइट वर्ल्डोमीटर के अनुसार, यूएस में कोरोना से मरने वालों की संख्या दस लाख पार कर चुका है।

Krishna Chaudhary
Published on: 12 May 2022 1:11 PM GMT
Corona In America: Superpower America has the highest number of deaths due to corona, the death toll has crossed one million
X

अमेरिका में कोरोना: Photo - Social Media

Washington: दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश अमेरिका में कोरोना वायरस महामारी (Corona in America) ने सबसे अधिक तबाही मचाई है। ये हम नहीं आंकड़े कह रहे हैं। दुनिया में कोरोना संक्रमण (corona infection) पर सबसे भरोसेमंद डाटा जारी करने वाली वेबसाइट वर्ल्डोमीटर के अनुसार, यूएस में कोरोना (Corona in US) से मरने वालों का आंकड़ा एक मिलियन यानि दस लाख को पार कर चुका है। डाटा के मुताबिक, अमेरिका में अब तक 10 लाख 23 हजार 513 लोगों की मौत हो चुकी है।

यह आंकड़ा दुनिया के किसी भी देश से सर्वाधिक है। अमेरिका के बाद कोरोना से हुई सर्वाधिक मौतों में दूसरा स्थान ब्राजील का आता है। वहां इस महामारी के चपेट में आकर अब तक 6 लाख 63 हजार 816 लोगों की मौत हो चुकी है।

अमेरिका और ब्राजील (America and Brazil) ने हल्के में लिया था कोरोना को

अमेरिका और ब्राजील दुनिया में कोरोना ने दुनिया में सबसे अधिक तबाही मचाई है। आंकड़े इस बात की तस्दीक कर रहे हैं। लेकिन यह भी तथ्य है कि कोरोना के शुरूआती दौर में जब पूरा विश्व इस महामारी के कारण ठहर सा गया था, तब इन दोनों देशों के राष्ट्रप्रमुखों ने इसे लेकर मूर्खता दिखाई थी। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (US President Donald Trump) ने 28 फरवरी 2020 को दक्षिणी कैरोलिना में एक रैली को संबोधित करते हुए कहा था कि यह उनका नया धोखा है। अब तक हमने किसी को भी कोरोना वायरस से नहीं खोया है।

इसके अगले ही दिन राजधानी वाशिंगटन में अमेरिका स्वास्थय विभाग के अधिकारियों ने कहा था कि देश में एक कोरोना के मरीज की मौत हो गई है। कुछ समय बाद ट्रंप भी कोरोना से संक्रमित हो गए थे। कुछ ऐसी ही मूर्खता ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सनारो ने की थी। बोल्सनारो ने कोरोना के खतरे को मानने से साफ इनकार कर दिया था। वो खुलेआम अपने समर्थकों के साथ कोरोना प्रतिबंधों का माखौल उड़ाते थे। उनकी इस हरकत को लेकर दुनियाभर में काफी किरकिरी हुई थी। बाद में बोल्सनारो भी कोरोना संक्रमित पाए गए और उन्हें तब स्थिति की गंभीरता का अंदाजा हुआ। लेकिन तब तक ब्राजील कोरोना से तरह से बुरी तरह से घिर चुका था।

अमेरिका में रोज मर रहे तीन सौ से अधिक लोग

अमेरिका में शानदार वैक्सीनेशन ड्राइव चलने के बावजूद वहां कोरोना संक्रमण के नए मामलों में भारी बढ़ोतरी देखी जा रही है। बुधवार को अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन भी कोरोना से संक्रमित पाए गए थे। फिलहाल वो आइसोलेशन में रह रहे हैं और वहीं से अपना काम निपटा रहे हैं। इससे पहले उपराष्ट्रपति कमला हैरिस में भी कोरोना के हल्के लक्षण देखे गए थे, जिसके बाद जांच में वो पॉजिटिव आईँ थी। एक रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका में रोजाना करीब 360 लोग कोरोना के कारण अपनी जान गंवा रहे हैं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story