×

क्या आपने देखा है दुनिया का सबसे गंदा शौचालय? ढूंढने के लिए इस शख्स ने 91 देशों को किया दौरा

एक शख्स ने दुनिया का सबसे गंदा शौचलय ढूंढने के लिए 91 देशों को दौरा किया और तकरीबन 1 लाख 65 हजार डॉलर भी खर्चे.

Alok Srivastava
Written By Alok Srivastava
Published on: 30 Nov 2022 3:32 PM GMT
क्या आपने देखा है दुनिया का सबसे गंदा शौचालय? ढूंढने के लिए इस शख्स ने 91 देशों को किया दौरा
X

Dirtiest Toilet: आपने कई बार सुना होगा कि फलां शख्स किसी खास चीज के तलाश या फिर खोज में एक देश से दूसरे देश गया है. यहां तक कि उस शख्स को अपनी खोज/तलाश के लिए कई मुल्कों को सफर करना पड़ जाता है. लेकिन अगर हम कहें कि एक शख्स ने दुनिया का सबसे बदतर टॉयलेट ढूंढने के लिए 91 देशों को दौरा किया है तो क्या आप यकीन करेंगे? शायद नहीं करेंगे, लेकिन यह सच है कि एक शख्स ने दुनिया का सबसे खराब टॉयलेट ढूंढने के लिए 91 देशों को सफर किया है.

कुछ लोग रोमांच की तलाश में दुनिया की यात्रा करते हैं और कुछ लोग नए खानों को आजमाने या विदेशी संस्कृतियों का अनुभव करने के लिए दुनिया की सैर करते हैं, लेकिन एक अमेरिकी वेबसाइट के ​​मुताबिक 58 वर्षीय ब्रिटिश ब्लॉगर ग्राहम ऑस्की इन सभी लोगों से थोड़ा अलग हैं. रिपोर्ट के मुताबिक उन्होंने दुनिया के सबसे खराब शौचालय की तलाश के 75,000 मील का सफर तय किया और आखिर में ताजिकिस्तान में जाकर उनकी तलाश खत्म हुई.


ब्रिटिश अखबार "डेली मेल" के मुताबिक ग्राहम आस्की का कहना है कि 150 हजार पाउंड (एक लाख पैंसठ हजार डॉलर) खर्च करने और 6 महाद्वीपों के 91 देशों का दौरा करने के बाद, यह पाया गया कि ताजिकिस्तान में दुनिया का सबसे खराब शौचालय है. उन्होंने कहा कि 'मैंने दुनिया के सबसे अच्छे बाथरूम का इस्तेमाल किया जहां दुनिया की हर सुविधा मौजूद थी, लेकिन ताजिकिस्तान का शौचालय दुनिया का सबसे गंदा शौचालय है.

न्यूयॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, ताजिकिस्तान के आइनी शहर में दुनिया का सबसे घटिया शौचालय 5 फुट ऊंचे लकड़ी के स्टॉल पर मौजूद है, जिसके चारों तरफ गंदगी, चूहे और जहरीले सांप हैं. दीवार के नाम पर बहुत खराब कपड़ा लगा हुआ है. टॉयलेट एंड यूरिनल रिस्टोरेशन एंड डिजाइन सोसाइटी के लिए एक डॉक्यूमेंट्री स्टडी पेश करने वाले ग्राहम आस्की अपने ब्लॉग 'इनसाइड अदर प्लेस' में कहते हैं कि उन्हें मोरक्को में गंदगी देखकर दुनिया का सबसे खराब शौचालय खोजने का आइडिया आया.


ब्रिटिश ब्लॉगर का कहना है कि उन्होंने दुनिया में कई शौचालयों का अनुभव किया है, कुछ ठीक भी थे, लेकिन यकीन मानिए ऐसे शौचालय में एक मिनट भी बिताना बेहद मुश्किल और असहनीय है. ग्राहम आस्की ने दुनिया में जिन शौचालयों का इस्तेमाल किया, उनमें बेनिन में एक कुर्सी के आकार का शौचालय था, जिस पर बाल्टी का ढक्कन लगा था, बांग्लादेश में एक सिंक और चीन में एक बाथटब था, जिसमें लगभग एक या दो लीटर पानी भरा हुआ था.

ब्रिटिश ब्लॉगर के मुताबिक उन्होंने सबसे ऊंचा कर्ब-नोज्ड शौचालय का अनुभव इंडोनेशिया में किया था, जो जमीन से लगभग 10 फीट ऊपर था, जिसके लिए उपयोगकर्ताओं को शौचालय तक पहुंचने के लिए लकड़ी के तख्तों का उपयोग करने की आवश्यकता होती थी.

Alok Srivastava

Alok Srivastava

Next Story