×

बहुत खतरनाक ये 2 चीज: तुरंत बना लें दूरी, अगर बचना है कोरोना से

लॉकडाउन होने के बावजूद कोरोना वायरस के मामले लगातार पूरी दुनिया में तेजी से बढ़ रहा है। बढ़ते संक्रमण को लेकर सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन (सीडीसी) ने बियर्ड यानी दाढ़ी रखने वाले लोगों को इस वायरस से खतरा होने की बात कही है।

Vidushi Mishra
Published on: 27 March 2020 8:18 AM GMT
बहुत खतरनाक ये 2 चीज: तुरंत बना लें दूरी, अगर बचना है कोरोना से
X
बहुत खतरनाक ये 2 चीज: तुरंत बना लें दूरी, अगर बचना है कोरोना से

नई दिल्ली : लॉकडाउन होने के बावजूद कोरोना वायरस के मामले लगातार पूरी दुनिया में तेजी से बढ़ रहा है। बढ़ते संक्रमण को लेकर सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन (सीडीसी) ने बियर्ड यानी दाढ़ी रखने वाले लोगों को इस वायरस से खतरा होने की बात कही है। तो चलिए आपको बताते है कि आखिर सीडीसी का ऐसा क्यों मानना है।

ये भी पढ़ें... देश में कोरोना संकट और लॉकडाउन के मद्देनजर RBI की प्रेस कॉन्फ्रेंस शुरू

हाईजीन का ख्याल रखना

सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन (सीडीसी) का कहना है कि कोरोना वायरस से बचने के लिए हाईजीन का ख्याल रखना बहुत जरूरी है। घर से बाहर कहीं भी निकलते वक्त मुंह पर मास्क पहनना चाहिए और किसी भी चीज को छूते ही हाथ धोने चाहिए। ये सावधानी जरूर बरतनी चाहिए।

पुरुषों में बियर्ड रखने का क्रेज है। लेकिन क्या आप जानते हैं आपका स्टाइलिश बियर्ड लुक इस समय आपकी जान खतरे में डाल सकता है। सीडीसी के अनुसार, मुंह को कवर करने वाला फेस मास्क बालों की वजह से चेहरे पर ठीक से फिट नहीं हो पाता। जाने-अंजाने में हो रही इस लापरवाही की वजह से इंसान आसानी से कोरोना वायरस के संपर्क में आ सकता है। जिससे उसके साथ-साथ अन्य लोगों को भी खतरा हो सकता है।

ये भी पढ़ें: एक्टर का हुआ निधन, गमगीन हुई पूरी फिल्म इंडस्ट्री

इंसान के नाखून खतरनाक

इसके साथ ही न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी के लैंगोन मेडिकल सेंटर में एलर्जी और इनफेक्शियस स्पेशलिस्ट पूर्वी पारिख ने कुछ समय पहले बताया था कि इंसान के नाखून उसके लिए कितने खतरनाक हो सकते हैं।

स्पेशलिस्ट पूर्वी पारिख का कहना है कि कुछ लोग अपनी खराब आदतों के चलते कोरोना वायरस को दावत दे सकते हैं। पूर्वी ने ये कहकर उन लोगों की तरफ इशारा किया जिन्हें मुंह से नाखून चबाने की आदत है उनके लिए ये घातक हो सकता है।

कोरोना के खिलाफ जंग

पूर्वी ने बताया था, 'हमारे नाखूनों के बीच बैक्टीरिया वायरस, मैल या कचरा बड़ी आसानी से जमा हो जाता है. जब कोई अपने दांत चबाता है तो ये सब चीजें शरीर में बड़ी आसानी से दाखिल हो जाती है।'

ये भी पढ़ें: फर्जी खबर का हुआ खुलासा, जिला प्रशासन ने भेजा नोटिस

तो इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए कोशिश करें कि कोरोना वायरस में लॉकडाउन के दौरान अपना ख्याल रखें। हाईजीन को लेकर किसी तरह का समझौता न करें। बियर्ड या नाखूनों की बारीकी से सफाई करें ताकि इनकी वजह से आपकी जान को कोई खतरा न हो। इन सब सावधानियों को बरतनें से ही हम कोरोना के खिलाफ जंग जीतने में कामयाब हो पाएंगें।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story