×

World Most Dangerous Cities: इन तीन देशों में हैं दुनिया के 9 सबसे खतरनाक शहर, देखें लिस्ट

World Most Dangerous Cities: इस लेख में हम दुनिया के कुछ सबसे खतरनाक शहरों के बारे में जानेंगे। इसके अलावा, हम आपको यह भी बताएंगे कि आप अपने परिवार के साथ इन शहरों की यात्रा करना चाह रहे हैं तो सुरक्षित यात्रा कैसे करें।

Jugul Kishor
Published on: 31 Dec 2022 11:30 AM GMT
World Most Dangerous Cities
X

World Most Dangerous Cities (Pic: social media)

World Most Dangerous Cities: दुनिया भर में कुछ ऐसे शहर हैं जहां हत्याएं सालों या दशकों से लगातार एक समस्या हैं। इन शहरों में रहना व घूमना बहुत जोखिम भरा काम है। इसीलिए इस लेख में हम दुनिया के कुछ सबसे खतरनाक शहरों के बारे में जानेंगे। इसके अलावा, हम आपको यह भी बताएंगे कि आप अपने परिवार के साथ इन शहरों की यात्रा करना चाह रहे हैं तो सुरक्षित यात्रा कैसे करें।

1. तिजुआना - मेक्सिको (Tijuana – Mexico)

तिजुआना में प्रति एक लाख लोगों पर 138 हत्याओं के साथ दुनिया का सबसे खतरनाक शहर है। इस शहर में हर दिन लगभग सात लोग मारे जाते हैं। यह शहर गरीबी और हिंसक अपराध जैसे बलात्कार, हत्या और अपहरण आदि के लिए प्रसिद्ध है। इस हिंसा के पीछे मुख्य कारण विभिन्न गिरोहों द्वारा मानव तस्करी और नशीली दवाओं का व्यापार है। हिंसा का एक अन्य कारण सिनालोआ और तिजुआना कार्टेल के बीच प्रतिद्वंद्विता है।

2. अकापुल्को - मेक्सिको (Acapulco – Mexico)

अकापुल्को दुनिया की सबसे खतरनाक जगहों में से एक है। ये शहर हॉलीवुड सेट के लिए खेल का मैदान हुआ करता था लेकिन अब सड़कों पर ड्रग वॉर हो रहा है। इसके पहाड़ी इलाके 221 या लॉस लोकोस जैसे गिरोहों का गढ़ हैं जिनमें अपहरणकर्ता, हत्यारे, जबरन वसूली करने वाले, कार चोर और हत्यारे शामिल हैं। प्रति एक लाख लोगों पर 111 हत्याएं होती है। यह बेकाबू हिंसा पर्यटन उद्योग की तबाही का मुख्य कारण है। क्योंकि ये गतिविधियाँ निवासियों और पर्यटकों दोनों के लिए समान रूप से भयानक हैं। कुछ गरीब व्यवसाय के मालिक जो सुरक्षा व्यवस्था का खर्च नहीं उठा सकते, वे सुरक्षा के लिए भुगतान कर रहे हैं। यदि आप इस शहर की यात्रा करना चाहते हैं, तो आपको अपनी सुरक्षा के लिए बुलेटप्रूफ वाहन में यात्रा करनी चाहिए।

3. काराकास - वेनेजुएला (Caracas – Venezuela)

काराकास को 2017 में पहले ही दुनिया के सबसे खतरनाक राजधानी शहर का नाम दिया जा चुका है। यह अभी भी दुनिया के शीर्ष तीन सबसे खतरनाक स्थानों की सूची में आता है। 100,000 निवासियों में 100 हत्याएं इसे दुनिया के सबसे घातक शहरों में से एक बनाती हैं। गरीबी और लचर कानून व्यवस्था के कारण हिंसा हो रही है।

4. स्यूदाद विक्टोरिया, मेक्सिको (Ciudad Victoria, Mexico)

स्यूदाद विक्टोरिया में प्रति एक लाख पर लोगों पर 86 हत्याएं हो जाती है। स्यूदाद विक्टोरिया मेक्सिको के सबसे खतरनाक शहरों में से एक है। ये हत्याएं शहर में आपराधिक समूहों और पुलिस और सेना के बीच गोलीबारी का परिणाम हैं। यह प्रतिद्वंद्वी ड्रग कार्टेल के बीच गोलीबारी और जेलों में हिंसा के कारण भी होता है।

5. स्यूदाद बोलिवर - वेनेजुएला (Ciudad Bolivar – Venezuela)

इस शहर को सबसे बड़ी मेगा-स्लम में से एक के रूप में जाना जाता है। स्यूदाद बोलिवर में बड़े पैमाने पर हिंसा, ड्रग्स, गिरोह चलते हैं। हत्या की दर प्रति एक लाख निवासियों पर 69 है जो इसके सभी सकारात्मक जोखिम को ध्वस्त कर देती है। हिंसा का मुख्य कारण सक्रिय गिरोह, खराब कानून व्यवस्था और खराब न्यायपालिका है। अपनी सुरक्षा के लिए इस शहर का दौरा करते समय आपको बख्तरबंद वाहनों में यात्रा करनी चाहिए।

6. इरापुआटो - मेक्सिको (Irapuato – Mexico)

यह 400,000 से कम आबादी वाला एक मध्यम आकार का मैक्सिकन शहर है, लेकिन 100,000 लोगों में हत्या की दर 81 है। यह हिंसा सांता रोजा डे लीमा कार्टेल और जलिस्को कार्टेल न्यू जेनरेशन के बीच टर्फ वॉर के कारण हो रही है। कई वीडियो में बार में बड़े पैमाने पर गोलीबारी और राइफल के साथ पुरुषों की स्पष्ट तस्वीर दिखाई देती है। स्थानीय पुलिस ने इस मामले को संघीय सरकार के हाथों में छोड़ दिया। लेकिन संघीय सरकार अभी तक इस हिंसा को संभालने में असमर्थ है।

7. स्यूदाद गुयाना - वेनेजुएला (Ciudad Guayana – Venezuela)

हत्याएं और अन्य हिंसक अपराध वेनेज़ुएला में मुख्य चिंताओं में से एक हैं। 100,000 लोगों में 78 हत्याओं के साथ स्यूदाद गुयाना वेनेजुएला का दूसरा सबसे घातक शहर है। शहर की खोज करते समय आगंतुकों को बहुत सावधान रहना चाहिए क्योंकि बलात्कार, हत्या और यौन उत्पीड़न जैसे अपराध बहुत आम हैं। यह संगठित गिरोहों और आर्थिक तंगी के कारण हो रहा है।

8. नेटाल - ब्राजील (Natal – Brazil)

नेटाल शारीरिक और यौन उत्पीड़न, चोरी, और कारजैकिंग आदि सहित सभी अपराधों के लिए सर्वोच्च शहर है। हालांकि शहर अभी भी एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है, इस शहर में हत्या की दर प्रति 100,000 लोगों पर 75 है। उच्च अपराध दर के पीछे गिरोहों और कैदियों के बीच गरीबी और हिंसा मुख्य कारण हैं।

9. फोर्टालेजा - ब्राजील (Fortaleza – Brazil)

फोर्टालेजा दुनिया का एक और सबसे खतरनाक शहर है जहां प्रति 100,000 निवासियों पर 69 हत्याएं होती हैं। इसकी निकटता व्यापक रूप से लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण स्थल है जैसे लेंकोइस मारनहिसंस नेशनल पार्क और जेरिकोकोआरा बीच। दुर्भाग्य से, हिंसक अपराध इसकी सुंदरता पर हावी हो जाते हैं। इसलिए इस शहर में घूमते समय आपको बेहद सावधानी बरतनी चाहिए।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story