×

इस देश ने अमेरिका को दिखाई अपनी ताकत, कोरोना से जीत ली जंग

अमेरिका ने 20 सालों तक जिस देश को युद्ध में में झोंक रखा था, कई सालों तक लाखों टन बारूद गिराकर उसे तबाही की कगार पर ले आया था। आज वहीं अमेरिका से 30 गुना छोटा देश उसने कोरोना वायरस को हरा दिया है।

Vidushi Mishra
Published on: 1 May 2020 5:47 AM GMT
इस देश ने अमेरिका को दिखाई अपनी ताकत, कोरोना से जीत ली जंग
X
इस छोटे देश में अमेरिका को दिखाई अपनी ताकत, जंग जीतकर बढ़ा आगे

नई दिल्ली: कोरोना वायरस से लगभग पूरी दुनिया त्रस्त है लेकिन सबसे ज्यादा बुरी हालत सबसे ताकतवर देश अमेरिका की है। लेकिन अमेरिका ने 20 सालों तक जिस देश को युद्ध में में झोंक रखा था, कई सालों तक लाखों टन बारूद गिराकर उसे तबाही की कगार पर ले आया था। आज वहीं अमेरिका से 30 गुना छोटा देश उसने कोरोना वायरस को हरा दिया है, और महामारी के खिलाफ जंग जीत ली है। ये उजागर देश है वियतनाम। इसकी कुल आबादी 9.60 करोड़ है। अमेरिका से हर मामले में कमजोर और पिछड़े वियतनाम ने कोरोना से खुद को बचा लिया है।

ये भी पढ़ें...वुहान के लैब से ही पैदा हुआ कोरोना वायरस: डोनाल्ड ट्रंप

फैक्ट्रियां दिन-रात काम करती

चलिये पूरी बात बताते है। ये बात है जनवरी के अंत की जब लूनर ईयर की शुरुआत हुई थी। उस समय वियतनाम में कोरोना वायरस महामारी के 2 केस सामने आए थे। तुरंत ही वियतनाम की सरकार ने दवा बनाने वाली कंपनियों से संपर्क किया।

तभी वियतनाम में मेडिकल उपकरण बनाने वाली कंपनी वियत ए कॉर्प ने कहा कि हमें सरकार ने कहा जल्द से जल्द जांच किट चाहिए। हमने तेजी से काम करना शुरू किया। हमारी फैक्ट्रियां दिन-रात काम करती रहीं।

हालातोंं पर काबू पाने के लिए वियतनाम ने देशभर में जांच केंद्रों की संख्या तेजी से बढ़ाई। जिससे ज्यादा से ज्यादा जांच की जाएं। जनवरी यानी शुरुआती दौर में यहां 100 टेस्ट प्रतिदिन होता था।

ये भी पढ़ें...कोविड-19: डिसइन्फेक्शन टनल से इंसान को कैंसर का खतरा, ऐसे पहुंचा सकता है नुकसान

अब तक 270 केस ही सामने आए

लेकिन अप्रैल आते-आते यह संख्या बढ़कर 1000 जांच प्रतिदिन हो गई है। वियतनाम में हर कन्फर्म केस के पीछे 791 टेस्ट किए हैं। जोकि यह दुनिया में सबसे ज्यादा है।

चीन से लगी हुई है वियतनाम की सीमाएं। चीन तो वैसे भी वेल डवलेप है। उसके आगे वियतनाम की क्या तुलना। लेकिन वियतनाम में जनवरी से लेकर अब तक 270 केस ही सामने आए। लेकिन वियतनाम के किसी भी शख्स की मौत नहीं हुई।

आंकड़े बताए वो पूरी तरह से सच

इसके बाद वियतनाम ने बहुत तेजी से पूरे देश में जांच करना शुरू किया। जहां से भी कोरोना के केस सामने आए, उस जगह को पूरी तरह से क्वारनटीन किया गया। फिर टोटल लॉकडाउन कर दिया गया।

वहीं वियतनाम में मौजूद विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रतिनिधि किदोंग पार्क ने कहा कि वियतनाम की सरकार ने जो आंकड़े बताए हैं। वो पूरी तरह से सच हैं। यहां की सरकार का तेजी से लिया गया फैसला और ओपन मार्केट पॉलिसी की वजह से कोरोना पर जल्द नियंत्रण कर लिया।

ये भी पढ़ें...कोरोना पर ताजा रिपोर्ट: सिर्फ बूढे नहीं, युवा भी आ रहे चपेट में, इस उम्र के सबसे ज्यादा

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story