×

Amazon CEO जैफ बेजोस को दुनिया का सबसे अमीर आदमी बनाने वाला ये इंसान

अमेजन के सीईओ जैफ बेजोस अपनी सफलता का श्रेय अपने पिता को देते हैं। जैफ ने बताया कि उनके पिता माइक बेजोस, अमेरिका में एक सपना लेकर आए थे। उन्हीं से मिली प्रेरणा और दृढ़-विश्वास के दम पर आज वह दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी खड़ी करने में सफल हो सके।

Vidushi Mishra
Published on: 18 May 2019 4:21 AM GMT
Amazon CEO जैफ बेजोस को दुनिया का सबसे अमीर आदमी बनाने वाला ये इंसान
X

नई दिल्ली: दुनिया की सबसे बड़ी ई-कामर्स कंपनी अमेजन की शुरुआत जैफ बेजोस ने की थी। अमेजन के सीईओ जैफ बेजोस अपनी सफलता का श्रेय अपने पिता को देते हैं। जैफ ने बताया कि उनके पिता माइक बेजोस, अमेरिका में एक सपना लेकर आए थे। उन्हीं से मिली प्रेरणा और दृढ़-विश्वास के दम पर आज वह दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी खड़ी करने में सफल हो सके। इस मौके पर जैफ ने अपने पिता को याद करते हुए एक वीडियो भी शेयर किया।



जैफ बेजोस को अपनी जिंदगी में काफी संघर्ष का सामना करना पड़ा है। जैफ ने बताया कि उनके पिता जब 16 साल के थे तब वह क्यूबा से अमेरिका के फ्लोरिडा के एक शहर मियामी आए थे। साल 1962 में अमेरिका पहुंचे माइक बेजोस को ठीक से अंग्रेजी भी बोलनी नहीं आती थी लेकिन उनकी आंखों में सपने थे, जो हर बार उन्हें आगे बढ़ने की प्रेरणा देते थे।

इसे भी पढ़ें :- अमेजन के प्रमुख का फोन सऊदी अरब के अधिकारियों ने किया हैक: जांचकर्ता

जेफ बेजोस ने हाल के एक ट्वीट में कहा, " उनके पिता 16 साल की उम्र में क्यूबा से अमेरिका आए थे, तब यहां पर उनको कोई भी नहीं जानता था। इस दौरान उन्होंने स्पैनिश भाषा सीखी और अमेरिका के लोगों के साथ कदम से कदम मिलाने की कोशिश की।



माइक बेजोस, जैफ बेजोस के असली पिता नहीं हैं लेकिन उन्होंने भविष्य के अमेजन के संस्थापक को अपना नाम दिया। जैफ बेजोस जब चार साल के थे तब उनकी मां जैकलीन गिसे ने माइक बेजोस से शादी की। जैफ ने बताया कि जब उनके पिता अमेरिका आए तो अपने पास तीन शर्ट, तीन पैंट और एक जोड़ी जूते थे। यहीं से उनकी सफल यात्रा की शुरुआत हुई।

इसे भी पढ़ें :- अमेजन के प्रमुख का फोन सऊदी अरब के अधिकारियों ने किया हैक: जांचकर्ता

दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति जैफ ने अपनी पहली नौकरी मैक्डोनाल्ड में की थी। उस समय वो 16 साल के थे। उन्हें सफाई का काम मिला। वो जमीन पर पड़े कैचप को साफ करते थे। हालांकि ये काम उन्हें बिल्कुल पसंद नहीं आया।

उन दिनों जेफ बेजोस नाना-नानी के साथ रहते थे और स्कूल में पढ़ रहे थे। छुट्टियों में उन्होंने मैक्डोनाल्ड में नौकरी कर ली। लेकिन इस नौकरी में उन्हें पहले ही दिन सफाई का ऐसा काम दे दिया गया, जिससे वो खिन्न हो गए लेकिन यहां उन्हें जो भी सीख मिली, उसे उन्होंने आगे अपनी कंपनी अमेजन में लागू किया।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story