×

20 साल में पहली बार : रमजान से जुड़े कार्यक्रम को अमेरिकी विदेश मंत्री की न

Rishi
Published on: 28 May 2017 9:11 AM GMT
20 साल में पहली बार : रमजान से जुड़े कार्यक्रम को अमेरिकी विदेश मंत्री की न
X

वाशिंगटन : अमेरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने मुसलमानों के पवित्र माह रमजान के संदर्भ में आयोजित होने वाले कार्यक्रम की मेजबानी करने से इनकार कर दिया है, जिसके बाद लगभग दो दशकों से चली आ रही परंपरा पर विराम लगता प्रतीत हो रहा है।

ये भी देखें : PM मोदी ने रमजान पर देशवासियों को बधाई दी

अधिकारियों ने शनिवार को सीएनएन को बताया कि टिलरसन ने ईद-उल-फितर के मौके पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम की मेजबानी करने के विदेश विभाग के धर्म एवं वैश्विक मामलों के कार्यालय के आग्रह को ठुकरा दिया।

हालांकि, अभी टिलरसन के इनकार करने के कारणों का पता नहीं चल पाया है। वर्ष 1999 से ही अमेरिका के विदेश मंत्री रमजान के दौरान रोजा खोलने के लिए इफ्तार या ईद-उल-फितर पर पार्टी की मेजबानी करते रहे हैं। अब तक टिलरसन से पहले के पांच विदेश मंत्री ऐसा कर चुके हैं और इनमें डेमोक्रेट तथा रिपब्लिकन दोनों दलों के मंत्री शामिल रहे हैं।

विभिन्न देशों के दूतावाजों में भी ऐसे कार्यक्रमों का आयोजन होता रहा है। विदेश विभाग के प्रवक्ता ने कहा , "हम अब भी रमजान के आखिर में ईद-उल-फितर पर ऐसे कार्यक्रम के आयोजन की संभावना तलाश रहे हैं।"

उन्होंने कहा, "अमेरिकी राजनयिकों को विभिन्न कार्यक्रमों के जरिये रमजान का जश्न मनाने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है, जो दुनियाभर में हर साल होते हैं।"

टिलरसन ने शुक्रवार को बयान जारी कर रमजान को श्रद्धा, उदारता व आत्मचिंतन का माह कहा था।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story