×

Titan Submersible: टाइटन पनडुब्बी के मलबे में मानव अवशेष मिले, यूएस कोस्ट गार्ड कर रहा जांच

Titan Submersible: एक रिमोट संचालित वाहन द्वारा समुद्र तल पर लापता ओशनगेट सबमर्सिबल के अवशेषों की खोज के लगभग एक सप्ताह बाद ये डेवलपमेंट हुआ है।

Neel Mani Lal
Published on: 29 Jun 2023 3:58 AM GMT
Titan Submersible: टाइटन पनडुब्बी के मलबे में मानव अवशेष मिले, यूएस कोस्ट गार्ड कर रहा जांच
X
Titan Submersible (photo: social media )

Titan Submersible: अटलांटिक महासागर की तलहटी में टुकड़े टुकड़े हो गई टाइटन पनडुब्बी में कुछ इंसानी अवशेष पाए गए हैं। यूएस कोस्ट गार्ड ने कहा कि पनडुब्बी से मलबा बरामद किया गया है जिनको सेंट जॉन्स, न्यूफाउंडलैंड में कनाडाई तटरक्षक घाट पर कनाडाई जहाज होराइजन आर्कटिक से उतार दिया गया। अमेरिकी तट रक्षक ने कहा कि उसे मलबा और साक्ष्य प्राप्त हुए हैं, जिसमें "अनुमानित मानव अवशेष" भी शामिल हैं। सबूतों को समुद्री जांच बोर्ड द्वारा आगे के विश्लेषण और परीक्षण के लिए अमेरिका के एक बंदरगाह पर ले जाया जाएगा।

महत्वपूर्ण साक्ष्य

मरीन बोर्ड ऑफ इन्वेस्टिगेशन के अध्यक्ष कैप्टन जेसन न्यूबॉयर ने एक बयान में कहा कि, उपलब्ध साक्ष्य कई अंतरराष्ट्रीय न्यायक्षेत्रों के जांचकर्ताओं को इस त्रासदी के कारण के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे। अभी भी उन कारकों को समझने के लिए काफी काम किया जाना बाकी है जिनके कारण टाइटन की विनाशकारी क्षति हुई और यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी कि ऐसी ही त्रासदी दोबारा न हो। बताया जाता कि समुद्री जांच बोर्ड उन लोगों के परिवारों के संपर्क में है जो टाइटन पर सवार थे।

एक रिमोट संचालित वाहन द्वारा समुद्र तल पर लापता ओशनगेट सबमर्सिबल के अवशेषों की खोज के लगभग एक सप्ताह बाद ये डेवलपमेंट हुआ है। विनाशकारी पर्यटक अभियान के शुरू होने के चार दिन बाद, 22 जून को क्षतिग्रस्त टाइटैनिक का मलबा 1,600 फीट की दूरी पर पाया गया है।

यूएस कोस्ट गार्ड कर रहा जांच

राष्ट्रीय परिवहन सुरक्षा बोर्ड के अनुसार, अमेरिकी तट रक्षक इस घातक घटना की जांच का नेतृत्व कर रहा है।

राष्ट्रीय परिवहन सुरक्षा बोर्ड के पूर्व अन्वेषक टॉम हाउटर ने कहा है कि पनडुब्बी फेल होने के कारणों का विश्लेषण करने में कई महीने लग सकते हैं। हाउटर ने कहा - जांच के एक बड़े हिस्से में धातु विज्ञान विशेषज्ञ शामिल होंगे जो उन सामग्रियों को देखेंगे जिनसे सबमर्सिबल बनाया गया था, यह देखने के लिए कि क्या फेलियर हो सकता है। इसके अलावा वह कंपार्टमेंट जहां यात्री थे उसकी जांच भी बता सकती है कि क्या विफलता हुई। उन्होंने कहा, जांचकर्ता इसके डिजाइन, गोताखोरी के इतिहास और रखरखाव को भी देखेंगे।

इस बीच जांच में मदद कर रहे कनाडा की टीएसबी ने एक बयान में कहा कि उन्होंने प्रासंगिक दस्तावेज़ एकत्र कर लिए हैं और सहायता पोत पोलर प्रिंस पर सवार लोगों के साथ प्रारंभिक साक्षात्कार पूरा कर लिया है।

टीएसबी ने पोलर प्रिंस के यात्रा डेटा रिकॉर्डर को एकत्र किया है और इसे आगे के विश्लेषण के लिए कनाडा के ओटावा में कनाडाई समूह की इंजीनियरिंग प्रयोगशाला में भेज दिया है।

Neel Mani Lal

Neel Mani Lal

Next Story