×

No Tobacco In NZ: न्यूजीलैंड में भावी पीढ़ियों को नहीं बेची जाएगी तंबाकू

No Tobacco In NZ: न्यूजीलैंड ने एक क्रांतिकारी कदम उठाते हुए 2009 के बाद जन्मे लोगों को तम्बाकू की बिक्री पर प्रतिबन्ध लगा दिया है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 13 Dec 2022 9:09 AM GMT
No Tobacco Sold In NZ
X

No Tobacco Sold In NZ। (Social Media)

No Tobacco In NZ: न्यूजीलैंड ने एक क्रांतिकारी कदम उठाते हुए 2009 के बाद जन्मे लोगों को तम्बाकू की बिक्री पर प्रतिबन्ध लगा दिया है। मतलब साफ़ है कि २००९ के बाद जो भी जन्मा है और आगे जो भी जन्म लेगा उसे तम्बाकू नहीं बेचीं जा सकेगी। जीवन पर्यंत ये बैन लागू रहेगा।

नए धूम्रपान विरोधी कानूनों के एक पैकेज को संसद में पास

नए धूम्रपान विरोधी कानूनों के एक पैकेज को संसद में पास कर दिया गया है और यह दुनिया में सबसे सख्त कानूनों में से एक है। नए कानूनों में 1 जनवरी, 2009 को या उसके बाद पैदा हुए किसी भी व्यक्ति को तम्बाकू बेचने पर प्रतिबंध शामिल है। कानून तोड़ने वाले पर $95,910 डालर यानी करीब 80 लाख रुपये तक का जुर्माना लगाया जा सकता है। नया कानून धूम्रपान वाले तम्बाकू उत्पादों में अनुमत निकोटीन की मात्रा को भी कम करेगा और तम्बाकू बेचने में सक्षम खुदरा विक्रेताओं की संख्या में 90 फीसदी की कटौती करेगा।

कानून धूम्रपान मुक्त भविष्य की दिशा में प्रगति को गति देता है: डॉ. आयशा वेराल

एसोसिएट स्वास्थ्य मंत्री डॉ. आयशा वेराल ने एक बयान में कहा - यह कानून धूम्रपान मुक्त भविष्य की दिशा में प्रगति को गति देता है। तंबाकू बेचने के लिए लाइसेंस प्राप्त खुदरा विक्रेताओं की संख्या 2023 के अंत तक 6,000 से घटाकर 600 कर दी जाएगी।

पहले से ही आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (ओईसीडी) के 38 देशों में सबसे कम वयस्क धूम्रपान दरों में से एक होने का दावा करते हुए न्यूज़ीलैंड 2025 तक देश को "धूम्रपान मुक्त" बनाने के लिए एक सरकारी प्रयास के हिस्से के रूप में धूम्रपान विरोधी कानूनों को और कड़ा कर रहा है। 2010 में सिगरेट की बिक्री पर प्रतिबन्ध लगाने वाला भूटान ही ऐसा देश है जहाँ इस तरह के सख्त धूम्रपान विरोधी कानून हैं।

पिछले वर्ष 56,000 लोगों ने छोड़ा धूम्रपान

न्यूजीलैंड में धूम्रपान करने वाले वयस्क लोगों की संख्या पिछले एक दशक में आधे से गिरकर 8 फीसदी हो गई है। पिछले वर्ष 56,000 लोगों ने धूम्रपान छोड़ दिया था। ओईसीडी के आंकड़ों से पता चलता है कि 2021 में 25 फीसदी व्यस्क फ्रांसीसी धूम्रपान करते हैं।

वेराल ने कहा कि ये कानून माओरी और गैर-माओरी नागरिकों के बीच जीवन प्रत्याशा के अंतर को कम करने में मदद करेगा, जो महिलाओं के लिए 25 फीसदी तक हो सकता है। एसीटी न्यूजीलैंड, जिसके पास संसद में 120 में से दस सीटें हैं, ने कानून की निंदा करते हुए कहा है कि यह छोटी दुकानों को खत्म करने और लोगों को काला बाजार में जाने के लिए मजबूर करने वाला कानून है। पार्टी के उप नेता ब्रुक वैन वेलडन ने कहा निषेध समस्या पैदा करने वाली है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story