×

डोनाल्ड ट्रंप की रूसी आय की जानकारी जाहिर, फ्लोरिडा स्थित एक घर बेचने से मिली धनराशि शामिल

अमेरिका राष्ट्रपति ट्रंप के दो वकीलों ने कहा है कि अमेरिकी राष्ट्रपति को रूसी स्रोतों से हुई आय में वर्ष 2013 में मॉस्को में मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता..

sujeetkumar
Published on: 13 May 2017 10:30 AM GMT
डोनाल्ड ट्रंप की रूसी आय की जानकारी जाहिर, फ्लोरिडा स्थित एक घर बेचने से मिली धनराशि शामिल
X

वाशिंगटन: अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के दो वकीलों ने कहा है कि अमेरिकी राष्ट्रपति को रूसी स्रोतों से हुई आय में वर्ष 2013 में मॉस्को में मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता की मेजबानी से मिली फीस और एक रूसी व्यापारी को फ्लोरिडा स्थित एक घर बेचने से मिली धनराशि शामिल हैं।

समाचार पत्र वाशिंगटन पोस्ट की रपट के मुताबिक, दोनों वकील शेरी ए. डिलॉन और विलियम एफ. नेल्सन की तरफ से लिखे एक पत्र में ये बयान शामिल हैं, जिसे शुक्रवार को व्हाइट हाउस ने जारी किया।

यह भी पढ़ें...ट्रंप ने द.कोरिया के राष्ट्रपति को बुलाया वाशिंगटन, दोनों देशों के बीच स्थाई मित्रता पर जताई सहमति

वकीलों ने कहा कि उन्होंने यह विश्लेषण पिछले 10 वर्षो में ट्रंप द्वारा भरे गए आयकर रिटर्न की समीक्षा के तहत किया है। वकीलों ने हालांकि अपने दावे की पुष्टि के लिए न तो आयकर रिटर्न जारी किया है, और न कोई दस्तावेज ही।

पत्र के मुताबिक, मिस यूनिवर्स सौंदर्य प्रतियोगिता से उन्हें 1.22 करोड़ डॉलर की वास्तविक विदेशी आय हुई, जिसकी जानकारी ट्रंप ने 2013 में दी थी।

यह भी पढ़ें...ट्रंप बोले- मैं FBI जांच के दायरे में नहीं हूं, चुनाव अभियान के दौरान रूस से कोई ताल्लुक नहीं थे

धनराशि से 5.4 करोड़ डॉलर अधिक

वकीलों ने इस बात का भी जिक्र किया कि राष्ट्रपति ने फ्लोरिडा के पाम बीच स्थित अपने एक घर को 2008 में एक रूसी खरीदार को 9.5 करोड़ डॉलर में बेचा था। यह धनराशि 2005 में घर खरीदने में खर्च की गई धनराशि से 5.4 करोड़ डॉलर अधिक है। वकीलों ने यह भी कहा कि ट्रंप ने रियल एस्टेट और रूसी लोगों को अन्य उत्पाद बेचकर भी कमाई की है, जो उनके आयकर रिटर्न के दस्तावेजों पर दर्ज नहीं होंगे।

यह भी पढ़ें...चीन में अमेरिकी राजदूत के लिए ट्रंप नामित टेरी को सीनेट समिति से मंजूरी

ट्रंप के उनके साथ किसी प्रकार के संबंध होने की जांच

पत्र में यह भी खुलासा किया गया है कि ट्रंप के ऊपर रूसी कर्जदाताओं का कोई ऋण नहीं है और रूसी कंपनियों में उनका कोई शेयर नहीं है। उन्होंने आगे कहा कि ट्रंप जिस तरह से अपने व्यापार को संचालित करते हैं, उनका कॉरपोरेट आय और ऋण उनके निजी कर रिटर्न पर जाहिर किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें...ट्रंप की जीत: अमेरिकी सदन ने ओबामाकेयर को किया रद्द, नया हेल्थकेयर बिल पास

ट्रंप रूस के साथ अपने संभावित संबंधों को लेकर लगातार जांच के घेरे में रहे हैं, जिससे उन्होंने इनकार किया है और फिलहाल संघीय जांच ब्यूरो (एफबीआई) के पूर्व निदेशक जेम्स बी. कॉमी को उनके पद से हटाने के लिए उनकी खूब आलोचना हो रही है। कॉमी 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में रूस के प्रभाव व दखल और ट्रंप के उनके साथ किसी प्रकार के संबंध होने की जांच कर रहे थे।

सौजन्य- आईएएनएस

sujeetkumar

sujeetkumar

Next Story