×

Turkey Earthquake: मध्य तुर्की क्षेत्र में 5.5 तीव्रता का एक और भूकंप आया, राहत बचाव के लिए इंडिया से C-17 रवाना

Turkey Earthquake:सोमवार सुबह दक्षिणी तुर्की में आए 7.8 तीव्रता के भूकंप के बाद से कम से कम 100 आफ्टरशॉक्स आ चुके हैं जिनकी तीव्रता 4.0 या इससे है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 7 Feb 2023 9:22 AM GMT (Updated on: 7 Feb 2023 11:37 AM GMT)
Turkey Earthquake
X

Turkey Earthquake (photo: social media )

Turkey Earthquake: भीषण भूकंप से तबाह तुर्की में आज फिर एक बड़ा भूकंप आया है। अमेरिका के भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण की रिपोर्ट के अनुसार, तुर्की के अंकारा प्रांत के मध्य अनातोलिया क्षेत्र में स्थित गोलबासी शहर में सुबह 5.5 तीव्रता का भूकंप आया है ।

यूएसजीएस ने रिपोर्ट किया कि – सुबह 8.43 पर गोलबासी में 10 किमी की गहराई पर 5.5 तीव्रता का भूकंप आया। सोमवार सुबह दक्षिणी तुर्की में आए 7.8 तीव्रता के भूकंप के बाद से कम से कम 100 आफ्टरशॉक्स आ चुके हैं जिनकी तीव्रता 4.0 या इससे है।

अभी और भूकम्प की आशंका

जैसे-जैसे मूल भूकंप का समय बढ़ता है, आफ्टरशॉक्स की आवृत्ति और परिमाण कम होते जाते हैं। हालांकि, 5.0 से 6.0 से अधिक आफ्टरशॉक्स अभी भी होने की संभावना है और मूल भूकंप से कमजोर हो गयी संरचनाओं को अतिरिक्त नुकसान का जोखिम होता है यह बचाव दल और बचे लोगों के लिए एक निरंतर खतरा है।

300 किमी तक झटके

आफ्टरशॉक्स फॉल्ट ज़ोन के साथ 300 किलोमीटर से अधिक तक फैला हुआ है। ये दक्षिण-पश्चिम से उत्तर-पूर्व तुर्की की ओर उन्मुख है और सीरिया के साथ सीमा से मालट्या प्रांत तक फैला हुआ है। अधिकारियों और एजेंसियों के अनुसार, सोमवार तड़के तुर्की और सीरिया में 7.8 तीव्रता के भूकंप के बाद 4,372 से अधिक लोग मारे गए हैं और हजारों घायल हुए हैं। लेकिन संयुक्त राष्ट्र ने आशंका जताई है कि मृतकों की संख्या 8 गुना ज्यादा हो सकती है। दोनों देशों में हजारों इमारतें ढह गईं और सहायता एजेंसियां विशेष रूप से उत्तर-पश्चिमी सीरिया के बारे में चिंतित हैं, जहां 40 लाख से अधिक लोग पहले से ही मानवीय सहायता पर निर्भर थे। अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने कहा कि ये भूकंप, 100 से अधिक वर्षों में इस क्षेत्र में आने वाले सबसे शक्तिशाली भूकंपों में से एक था।

राहत और बचाव

सीरियाई राज्य मीडिया ने बताया कि इराक और ईरान से सहायता लदान करने वाले विमान 7.8 तीव्रता के भूकंप के बाद दमिश्क अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचे हैं। जापान से भी सहायता दल पहुँच चुका है। इराकी विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी महदी घानेम ने सना को बताया कि प्रत्येक विमान में लगभग 70 टन भोजन, चिकित्सा आपूर्ति, कंबल और आवश्यक आपूर्ति भेजी गयी है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story