×

Turkey Coal Mine Blast: तुर्की की कोयला खदान में जबर्दस्त विस्फोट, 25 लोगों की मौत, दर्जनों फंसे

Turkey Coal Mine Blast: तुर्की की एक कोयला खदान में जबर्दस्त विस्फोट होने के कारण 25 लोगों की मौत हो गई है। कोयला खदान में विस्फोट के वक्त 100 से अधिक लोग काम कर रहे थे।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 15 Oct 2022 2:47 AM GMT (Updated on: 15 Oct 2022 3:07 AM GMT)
Massive explosion in Turkeys coal mine
X

तुर्की की कोयला खदान में जबर्दस्त विस्फोट: Photo- Social Media

New Delhi: तुर्की की एक कोयला खदान में जबर्दस्त विस्फोट ( Coal Mine Blast) होने के कारण 25 लोगों की मौत हो गई है। तुर्की के उत्तरी बार्टिन प्रांत में स्थित एक कोयला खदान में विस्फोट (explosion in Turkish coal mine) के वक्त 100 से अधिक लोग काम कर रहे थे। विस्फोट के बाद दर्जनों लोग अभी भी खदान में फंसे हुए हैं जिन्हें बाहर निकालने की कोशिश की जा रही है। इस हादसे में 25 लोगों के घायल होने की खबर है।

अमासरा के कोयला प्लांट में विस्फोट

सरकारी सूत्रों के मुताबिक यह धमाका काला सागर तट पर स्थित अमासरा के कोयला प्लांट (Amasara coal plant) में हुआ है। विस्फोट की खबर मिलने के बाद राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने दक्षिण-पूर्व तुर्की की अपनी पहले से तय यात्रा को रद्द कर दिया है। वे अब अमासरा का दौरा करेंगे।

खदान में फंसे लोगों को बचाने का अभियान

हादसे के संबंध में जानकारी देते हुए तुर्की के स्वास्थ्य मंत्री फहार्टिन कोकास ने बताया कि अमासरा की इस कोयला खदान में विस्फोट के समय करीब 110 लोग काम कर रहे थे। उन्होंने बताया कि कोयला खदान में फंसे हुए लोगों को बाहर निकालने के लिए अभियान छेड़ा गया है। अभी तक 11 लोगों को बाहर निकालने में कामयाबी मिली है। यह कोयला खदान करीब 300 मीटर गहरी बताई जा रही है। हादसे के समय आधे से अधिक लोग खदान के बिल्कुल गहरे वाले हिस्से में थे।

तुर्की की आपदा प्रबंधन एजेंसी एएफएडी का कहना है कि हादसे के बारे में सूचना मिलने के बाद पड़ोसी प्रांतों से बचाव दल को तत्काल मौके पर भेजा गया है। राष्ट्रपति एर्दोगन ने दक्षिण पूर्व तुर्की की अपने पूर्व निर्धारित यात्रा रद्द कर दी है। वे घटनास्थल का दौरा करने के लिए जल्द ही अमासरा पहुंचने वाले हैं।

ज्वलनशील गैसों से विस्फोट की आशंका

तुर्की के उर्जा मंत्री फातिह डोनमेज ने बताया कि विस्फोट के कारणों की जांच पड़ताल शुरू कर दी गई है। इस बारे में किए गए प्रारंभिक आकलन से प्रतीत होता है कि कोयला खदान के भीतर पाई जाने वाली ज्वलनशील गैसों की वजह से यह धमाका हुआ है।

हालांकि आगे की जांच पड़ताल की जा रही है जिससे हादसे के कारणों का खुलासा हो सकेगा। उन्होंने कहा कि यह बड़ा हादसा है और हम इस मामले की गहराई से जांच पड़ताल करेंगे। हादसे में घायल हुए लोगों को अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है। उनके इलाज की पूरी व्यवस्था की गई है।

खदान कर्मियों के परिजन घटनास्थल पर पहुंचे

तुर्की में पहले भी खदान में हादसे की घटना हो चुकी है। तुर्की के सोमा शहर में हुए एक बड़े हादसे में 301 खदान कर्मियों की जलकर मौत हो गई थी। अमासरा में हुए हादसे की जानकारी मिलने के बाद तमाम खदान कर्मियों के परिजन मौके पर पहुंच गए हैं। इस जबर्दस्त विस्फोट की जानकारी मिलने के बाद हड़कंप मच गया।

विस्फोट के बाद बचकर निकले एक मजदूर का कहना था कि अंदर धूल और गुबार भर जाने के कारण कुछ भी दिखाई नहीं दे रहा था। तुर्की के गृह मंत्री का कहना है कि अभी भी करीब 50 लोग खदान के भीतर उच्च जोखिम वाले क्षेत्र में फंसे हुए हैं जिन्हें बाहर निकालने के लिए बड़ा अभियान छेड़ा गया है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story