×

पाकिस्तान के साथ ये ताकतवर देश, भारत के खिलाफ रच रहा साजिश

पाकिस्तान और तुर्की के बीच दोस्ती लगातार गहरी होती जा रही है। खास कर भारत के खिलाफ बयानबाज़ी से तुर्की बाज नहीं आ रहा है। हाल के दिनों में तुर्की के...

Deepak Raj
Published on: 1 March 2020 8:39 AM GMT
पाकिस्तान के साथ ये ताकतवर देश, भारत के खिलाफ रच रहा साजिश
X

नई दिल्ली। पाकिस्तान और तुर्की के बीच दोस्ती लगातार गहरी होती जा रही है। खास कर भारत के खिलाफ बयानबाज़ी से तुर्की बाज नहीं आ रहा है। हाल के दिनों में तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोग़ान ने इमरान खान की कई मोर्चे पर मदद की है।

ये भी पढ़ें-केजरीवाल सरकार आज से दिल्ली हिंसा पीड़ितों को देगी मुआवजा

इसी कड़ी में अब तुर्की ने कहा है कि वो जल्द ही पाकिस्तान को 4 छोटे जंगी जहाज देगा। साथ ही तुर्की के रक्षा मंत्री ने कहा है कि वो पाकिस्तान की आर्मी को अपनी सेना से अलग नहीं मानते हैं।

जानिए क्या है पूरा समझौता

समझौते के मुताबिक तुर्की की तरफ से पाकिस्तान को 4 जंगी जहाज दिए जाएंगे, जिसमें से दो इस्तांबुल के शिपयार्ड में बनाया जाएगा, जबकि दो जहाज कराची पोर्ट पर बनाया जाएगा। पाकिस्तान के अखबार द नेशन के मुताबिक जहाज की पहली खेप पाकिस्तान को साल 2023 में मिल जाएगी।

तुर्की के रक्षामंत्री अकगुन का कहना है कि ये सिर्फ जहाजों का सौदा नहीं है, बल्कि इससे हमलोग दुनिया में शांति कायम करने की कोशिश करेंगे। पिछले साल राष्ट्रपति तैयब एर्दोग़ान ने इस डील के संकेत दिए थे। उस वक्त उन्होंने कहा था कि तुर्की द्वारा मुहैया कराए जा रहे इस जंगी जहाज से पाकिस्तान को फायदा होगा।

भारत के खिलाफ दिया बयान

बता दें कि पिछले साल संयुक्त राष्ट्र महासभा में तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोग़ान ने अपने भाषण के दौरान कश्मीर का मुद्दा उठाया था। तुर्की ने जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाए जाने पर भारत की आलोचना की थी और साथ ही पाकिस्तान का समर्थन किया था।

उन्होंने कहा था ​कि कश्मीर के हालात से तनाव और बढ़ सकता है। इसके अलावा पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने महासभा में कश्मीर का मुद्दा उठाने के लिए तुर्की के राष्ट्रपति का शुक्रिया भी अदा किया था।

Deepak Raj

Deepak Raj

Next Story