×

Turkey Syria Earthquake: भूकंप से तबाही का सबसे भयानक मंजर, 100 घंटे में निकली 21000 लाशें

Turkey Syria Earthquake: 100 घंटे के राहत ऑपरेशन में अब तक 21 हजार लाशें निकाली जा चुकी हैं। घायलों की संख्या 95 हजार के करीब पहुंच गई है।

Krishna Chaudhary
Published on: 10 Feb 2023 2:40 AM GMT
Turkey Syria Earthquake
X

Turkey Syria Earthquake (Photo: social media) 

Turkey-Syria Earthquake: तुर्किये और सीरिया में आए विनाशकारी भूकंप ने दोनों देशों में जबरदस्त तबाही मचाई है। हाल फिलहाल में दुनिया में आया ये सबसे भयानक भूकंप है, जिसने इतने बड़े पैमाने पर जानमाल को नुकसान पहुंचाया है। दोनों देशों में लाशों का अंबार लग चुका है। कड़ाके की सर्दी ने प्रभावितों की मुश्किलें और बढ़ा दी हैं। 100 घंटे के राहत ऑपरेशन में अब तक 21 हजार लाशें निकाली जा चुकी हैं। वहीं, घायलों की संख्या 95 हजार के करीब पहुंच गई है।

कपड़े जलाने के लिए मजबूर लोग

तुर्कीये के कई शहरों में इन दिनों पारा माइनस 2 डिग्री तक गिर चुका है। भूकंप के कारण लाखों लोगों का आशियाना तबाह हो चुका है। जिसके कारण उन्हें इस जमा देने वाली सर्दी में खुले मैदान में बने राहत शिविरों में रहना पड़ रहा है। इन शिविरों में रहने वाले लोगों का कहना है कि यहां रहना मुश्किल हैं क्योंकि बर्फीली हवा यहां पहुंच रही है।

लोग खुद को और अपने बच्चों को गर्म रखऩे के लिए कपड़े तक जला रहे हैं। सार्वजनिक स्थानों एवं पार्कों में जो भी लकड़ी की चीजें मिल रही हैं, लोग उसे जला रहे हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि ऐसी स्थिति में लोगों को हाइपोथर्मिया होने का खतरा है।

Turkey Syria Earthquake (photo: social media )

एनडीआरएफ भी रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटी

तुर्कीये में भारत की रेस्क्यू टीम भी राहत ऑपरेशन चला रही है। ऑपरेशन दोस्त के तहत तुर्कीये पहुंची नेशनल डिजास्टर रिस्पोंस फोर्स (NDRF) ने नूरदागी शहर में एक बच्ची को रेस्क्यू किया। एनडीआरएफ की तीन रेस्क्यू टीमें तुर्कीये में मौजूद है। इनमें विशेष रेस्क्यू डॉग स्कवायड के अलावा सेना की मेडिकल टीम भी शामिल है।

इस बीच विश्व बैंक ने तुर्कीये को 1.78 बिलियन डॉलर देने का ऐलान किया है। वहीं, अमेरिका ने सीरिया और तुर्की को मदद करने के लिए 85 मिलियन डॉलर की सहायता की घोषणा की है। इसी तरह दुनिया के अन्य देशों ने भी सहायता राशि की घोषणा की है।

Turkey Syria Earthquake (photo: social media )

सीरिया में खोदी जा रही सामूहिक कब्रें

विनाशकारी भूकंप ने सीरिया में जबरदस्त तबाही मचाई है। सालों से चल रहे गृह युद्ध के कारण इस देश का बुनियादी ढांचा पहले ही ध्वस्त हो चुका है। सड़कें न होने के कारण यहां समय पर राहत अभियान भी शुरू नहीं हो सका था। सीरिया में मारे गए लोगों को दफनाने के लिए सामूहिक कब्रें बनाई जा रही हैं।

बता दें कि तुर्की और सीरिया में 6 फरवरी को सुबह 3 बड़े भूकंप आए थे। पहला भूकंप सुबह करीब 4 बजे (7.8), दूसरा करीब 10 बजे (7.6) और तीसरा दोपहर 3 बजे (6) बजे आया। इसके अलावा 243 आफ्टर शॉक्स भी दर्ज किए गए। इसके अगले दिन 7 फरवरी को तुर्की में सुबह 9 बजे और दोपहर साढ़े 12 बजे 5.4 तीव्रता का फिर भूकंप आया।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story