×

आसमान से गिराए विस्फोटक, इस देश पर एयरस्ट्राइक, हजारो लोग भागे इधर-उधर

सीरिया पर एयरस्ट्राइक होने की खबर है। तुर्की के एक फाइटर जेट ने सीरिया पर हवाई हमला किया। जिसमें जोरदार विस्फोट हुआ। सीरिया के सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया गया।

Shivani
Published on: 21 March 2021 3:16 AM GMT
आसमान से गिराए विस्फोटक, इस देश पर एयरस्ट्राइक, हजारो लोग भागे इधर-उधर
X

लखनऊ: तुर्की ने एक बार फिर सीरिया पर हवाई हमला किया है। 17 महीनों बार सीरिया के कूर्द क्षेत्र में तुर्की फाइटर जेट ने भीषण हमला कर दिया। इस हमले की पुष्टि एनजीओ ने की है। हमला सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्सेस के सैन्य ठिकानों पर किया गया।

सीरिया पर एयरस्ट्राइक

दरअसल, सीरिया पर एयरस्ट्राइक होने की खबर है। इस बारे में सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने जानकारी दी है कि तुर्की के एक फाइटर जेट ने ऐन इस्सा ग्रामीण इलाकों के सईदा गांव में सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्सेस (SDF) के सैन्य ठिकानों पर हमला किया है। इस हमले के बाद जोरदार विस्फोट हुआ।

ये भी पढ़ेँ- दमादम मस्त कलंदर की आवाज सुन भागे कैंट के सारे बंदर, यात्रियों ने ली राहत की सांस

17 महीनों बाद तुर्की सैना ने सीरिया पर किया हमला

बता दें बीते 17 महीनों से तुर्की में शान्ति थी। इसके पहले अक्टूबर 2019 में में उत्तर-पूर्व सीरिया में हमला हुआ था। यहां तुर्की ने एकतरफा सैन्य कार्रवाई की थी, जिसमे हजारों लोग प्रभावित हुए थे। लोगों को अपने घरों को छोड़ कर भागना पड़ा था। उस समय तुर्की के लड़ाकू विमानों एवं तोपखाने ने सीरिया में कुर्दों के नियंत्रण वाले इलाके को निशाना बनाया था।

Turkish Air strikes on Kurdish zone in Syria After 17 months

हजारों लोगों को घर छोड़कर भागना पड़ा

उस समय तुर्की के इस हमले की निंदा भारत ने भी की थी। भारतीय विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया था कि उत्तर पूर्व सीरिया में तुर्की के एकतरफा सैन्य कार्रवाई काफी चिंतित कर देने वाली है। कहा गया कि तुर्की की कार्रवाई सीरिया की स्थिरता और आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई को कमतर कर सकती है।

ये भी पढ़ेंः बड़े दिल वाले हैं दत्तात्रेय होसबाले: RSS के नए सरकार्यवाह के सामने हैं कई चुनौतियां

अमेरिका ने तुर्की पर लगा दिए थे प्रतिबंध

वहीं उस दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति रहे डोनाल्ड ट्रंप ने भी सीरिया में तुर्की सैन्य कार्रवाई का विरोध जताया था और तुर्की अधिकारियों के खिलाफ नए प्रतिबंधों की घोषणा कर दी थी। तुर्की के खिलाफ अमेरिका ने अपनी कार्रवाई के तहत स्टील पर शुल्क बढ़ा दिया था और 100 अरब डॉलर के व्यापार सौदे पर बातचीत भी बंद कर दी थी।

Shivani

Shivani

Next Story