×

Twitter Accounts Suspend: ट्वीटर ने कई अमेरिकी पत्रकारों के खाते निलंबित किये, एलोन मस्क को ट्रैक करने पर कार्रवाई

Twitter Accounts Suspend: जिन पत्रकारों पर प्रतिबंध लगाया गया है, उन्होंने हाल ही में मस्क द्वारा अपने निजी जेट के ठिकाने के बंटवारे पर नकेल कसने के प्रयासों के बारे में ट्वीट किया है।

Ramkrishna Vajpei
Published on: 16 Dec 2022 3:17 AM GMT (Updated on: 16 Dec 2022 3:53 AM GMT)
Twitter suspends accounts
X

Twitter suspends accounts (photo: social media )

Twitter Accounts Suspend: बड़ी खबर आ रही है कि ट्विटर ने एलोन मस्क को कवर करने वाले कई प्रमुख पत्रकारों के खातों को निलंबित कर दिया है, जिसमें द न्यू यॉर्क टाइम्स के रयान मैक, सीएनएन के डॉनी ओ'सुल्लिवन, द वाशिंगटन पोस्ट के ड्रू हारवेल, द इंटरसेप्ट के मीका ली, मैशेबल के मैट बाइंडर, आरोन रूपर और टोनी वेबस्टर शामिल हैं।

ऐसा लगता है कि जिन पत्रकारों पर प्रतिबंध लगाया गया है, उन्होंने हाल ही में मस्क द्वारा अपने निजी जेट के ठिकाने के बंटवारे पर नकेल कसने के प्रयासों के बारे में ट्वीट किया है। द वर्ज को एक ईमेल में, ट्विटर के विश्वास और सुरक्षा के प्रमुख, एला इरविन ने एक नीति अपडेट की ओर इशारा किया, जिसमें कंपनी ने कल "लाइव स्थान, यात्रा मार्गों की जानकारी, जिसमें सीधे ट्विटर पर साझा की गई जानकारी या तीसरे पक्ष के URL के लिंक शामिल हैं, को साझा करने पर रोक लगा दी थी।

इरविन ने ईमेल में कहा, "किसी विशिष्ट खाते पर टिप्पणी किए बिना, मैं पुष्टि कर सकता हूं कि हम ऐसे किसी भी खाते को निलंबित कर देंगे जो हमारी गोपनीयता नीतियों का उल्लंघन करता है और अन्य उपयोगकर्ताओं को जोखिम में डालता है।" "हम पत्रकारों या किसी अन्य खातों के लिए इस नीति का अपवाद नहीं बनाते हैं।"

मस्क को अपने निजी जेट के वास्तविक समय में साझा किए जाने के स्थान को लेकर लंबे समय से समस्या है। बुधवार को, उन्होंने एक ट्वीट में निहित किया कि खाते का इस्तेमाल एक "पागल पीछा करने वाले" द्वारा अपने बच्चों में से एक को ले जाने वाली कार के हुड पर चढ़ने के लिए किया गया था। इसके बाद उन्होंने कथित स्टॉकर और उसकी लाइसेंस प्लेट का एक वीडियो ट्वीट किया और कैप्शन दिया: "कोई इस व्यक्ति या कार को पहचानता है?"

खातों को निलंबित कर दिया

ट्विटर ने @ElonJet खाते, उसके मालिक जैक स्वीनी से संबंधित खाते और उनके द्वारा प्रबंधित अन्य खातों को निलंबित कर दिया, जो सार्वजनिक रूप से सुलभ डेटा का उपयोग करके निजी जेट के स्थानों को ट्रैक कर रहे थे। आज, स्थिति के बारे में ट्वीट करने वाले पत्रकारों को शामिल करने के लिए प्रवर्तन की पुष्टि की गई है।

ऐसा भी प्रतीत होता है कि ट्विटर लोगों को प्रतिस्पर्धी विकेन्द्रीकृत सोशल नेटवर्क मास्टोडन के कुछ उदाहरणों के लिंक पोस्ट नहीं करने दे रहा है। विशेष रूप से, हमारे परीक्षणों से पता चला है कि Mastodon.social, Mastodon.lol के लिंक को ट्वीट करने का प्रयास करते समय आपको यह कहते हुए एक त्रुटि मिलेगी कि "हम इस अनुरोध को पूरा नहीं कर सकते क्योंकि इस लिंक को Twitter या हमारे भागीदारों द्वारा संभावित रूप से हानिकारक के रूप में पहचाना गया है" , Mastodon.xyz, Mastodon.au, Mastodon.ie, Mastodon.scot, Mastodonapp.uk, Mastodon.world, और अन्य। इससे पहले आज, ElonJet Mastodon खाते का लिंक ट्वीट करने के बाद Mastodon के ट्विटर खाते को निलंबित कर दिया गया था।

निलंबित किए गए पत्रकारों में से एक रूपर ने एक ईमेल में कहा, "मुझे अपने फ़ीड के शीर्ष पर एक नोटिस के अलावा ट्विटर से कोई भी संचार प्राप्त नहीं हुआ है कि मुझे स्थायी रूप से प्रतिबंधित कर दिया गया है और केवल पढ़ने के लिए मोड में है।" उन्होंने कहा "मुझे नहीं पता कि इससे क्या संकेत मिल सकता है।" उन्होंने कहा कि कल उन्होंने एक ट्वीट पोस्ट किया था "यह देखते हुए कि ट्विटर से निलंबित किया गया एलोनजेट खाता अभी भी फेसबुक पर सक्रिय था, फेसबुक पेज के लिंक के साथ।"

द न्यू यॉर्क टाइम्स के प्रवक्ता चार्ली स्टैडलैंडर के एक बयान ने भावना को प्रतिध्वनित करते हुए कहा कि "न तो टाइम्स और न ही रेयान को इस बारे में कोई स्पष्टीकरण मिला है कि ऐसा क्यों हुआ। हम आशा करते हैं कि सभी पत्रकारों के खाते बहाल कर दिए जाएं और ट्विटर इस कार्रवाई के लिए एक संतोषजनक स्पष्टीकरण प्रदान करे।"

सीएनएन ने एक बयान पोस्ट किया जिसमें ओ'सुल्लीवन के निलंबन को "आश्चर्य की बात नहीं" कहा गया और कहा कि यह प्रतिबंध के लिए मिलने वाले स्पष्टीकरण के आधार पर ट्विटर के साथ अपने संबंधों का "पुनर्मूल्यांकन" करेगा।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story