×

Twitter Users: मस्क देंगे बड़ा झटका, ब्लू टिक के अलावा अब इन फीचर्स के लिए भी अदा करनी होगी रकम!

Twitter: दुनिया की दिग्गज सोशल मीडिया कंपनी ट्विटर के नए बॉस एलन मस्क ताबड़तोड़ फैसले ले रहे हैं। वह रेवेन्यू जेनरेट करने के लिए आधे से अधिक कर्मचारियों की छंटनी से लेकर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर मिलने वाले मुफ्त फीचर्स को खत्म करने की कोशिश कर रहे है।

Krishna Chaudhary
Published on: 5 Nov 2022 9:44 AM GMT (Updated on: 5 Nov 2022 9:48 AM GMT)
Twitter CEO Elon Musk
X

Twitter CEO Elon Musk (Social Media)

Twitter: दुनिया की दिग्गज सोशल मीडिया कंपनी ट्विटर के नए बॉस बने एलन मस्क ताबड़तोड़ फैसले ले रहे हैं। उनके फैसलों ने ट्विटर के कर्मचारियों से लेकर यूजर्स में खलबली मचा दी है। मस्क रेवेन्यू जेनरेट करने के लिए लगातार कड़े फैसले ले रहे हैं। इनमें आधे से अधिक कर्मचारियों की छंटनी से लेकर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर मिलने वाले मुफ्त फीचर्स को खत्म करने की कोशिश शामिल है। उन्होंने साफ कर दिया है कि वे ये सबकुछ सोशल मीडिया कंपनी को घाटे से उबारने के लिए कर रहे हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, मस्क ने ट्विटर की टीम से इस पर ठोस काम करने को कह दिया है। वह पूरी तरह से कंपनी की चाल और ढ़ाल बदलना चाहते हैं। दिग्गज अरबपति कारोबारी का पूरा ध्यान अधिक से अधिक रेवेन्यू जेनरेट करने पर है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसी लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए कंपनी अब अपने तीन प्रमुख फीचर्स के इस्तेमाल के लिए यूजर्स से चार्ज वसूलने वाली है।

डायरेक्ट मैसेज फीचर – मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ट्विटर सीईओ डायरेक्ट मैसेज फीचर को पेड करने की योजना बना रहे हैं। इस फीचर का इस्तेमाल करने वाले यूजर को अब भुगतान करना होगा। डायरेक्ट मैसेज फीचर के तहत यूजर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर किसी हाई प्रोफाइल यूजर को प्राइवेट मैसेज भेज सकता है। हालांकि, इस संबंध में अभी तक कंपनी की तरफ से कोई विस्तृत जानकारी सामने नहीं आई है।

ब्लू टिक फीचर – एलन मस्क खुद ही कह चुके हैं कि आने वाले दिनों में ट्विटर पर मौजूद ब्लू टिकधारियों को एक निश्चित रकम अदा करनी पड़ेगी, जो कि 8 यूएस डॉलर होगा। इतनी रकम का भुगतान हर माह करना होगा। बताया जा रहा है कि अलग-अलग देश के लिए अलग-अलग चार्ज होंगे। ट्विटर सूत्रों की मानें तो नवंबर माह में ही इस नई सर्विस की शुरूआत हो सकती है।

वीडियो फीचर – ट्विटर पर दुनियाभर में वायरल हो रहे वीडियो को मुफ्त में देखने के दिन अब लदने वाले हैं। आने वाले दिनों में ट्विटर पर वीडियो देखने के लिए आपको भुगतान करना होगा। मिली जानकारी के मुताबिक, एलन मस्क के निर्देश पर ट्विटर की टीम इस फीचर पर भी काम कर रही है, जिसमें वीडियो देखने वालों के साथ – साथ वीडियो अपलोड करने वालों से भी शुल्क वसूला जाएगा।

बता दें कि एलन मस्क ने ट्विटर को खरीदने के लिए 44 मिलियन डॉलर की भारी भरकम डील की है। वे लगातार टीम से उन उपायों पर गौर करने के लिए कह रहे हैं, जिससे खर्च में अधिक से अधिक कटौती हो और धन के स्त्रोत के मौके बढ़े।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story