×

Iran Protest: ईरान में प्रदर्शन करने पर दो और को सज़ा ए मौत

Iran Protest: नौशहर में गिरफ्तार किए जाने के बाद ईरान की क्रांतिकारी अदालत ने 18 साल की अर्शिया ताकदस्तान को मौत की सजा सुनाई।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 5 Jan 2023 9:53 AM GMT
protest in Iran
X

protest in Iran (photo: social media )

Iran Protest: ईरान में प्रदर्शनकारियों को मौत की सज़ा सुनाने और देने का सिलसिला लगातार जारी है। ताज़ा घटना में इस सप्ताह दो किशोरों को मृत्युदंड की सजा सुनाई गई है। ये दोनों खमेनेई शासन का विरोध करने वाले राष्ट्रव्यापी प्रदर्शनों में शामिल थे। सरकार का मानना है कि प्रदर्शनकारियों ने "ईश्वर के खिलाफ दुश्मनी" और "पृथ्वी पर भ्रष्टाचार" का कृत्य किया है।

18 वर्षीय किशोर को सज़ा

राजधानी ईरान से लगभग 100 मील पश्चिम में तटीय शहर नौशहर में गिरफ्तार किए जाने के बाद ईरान की क्रांतिकारी अदालत ने 18 साल की अर्शिया ताकदस्तान को मौत की सजा सुनाई। उसकी गिरफ्तारी की परिस्थितियां अस्पष्ट बनी हुई हैं, लेकिन कहा जाता है कि ताकदस्तान ने नौशहर में 21 सितंबर को एक विरोध प्रदर्शन में भाग लिया था।

पुलिस पर पत्थर फेंका था

मुकदमे से परिचित एक सूत्र ने कथित तौर पर मानवाधिकार कार्यकर्ता समाचार एजेंसी को बताया कि "अदालत ने इस आरोप के आधार पर अपना फैसला सुनाया कि उसने एक पुलिस कार पर एक बोतल और एक पत्थर फेंका था।तकदस्तान को "सुरक्षा में खलल डालने और लोगों को एक-दूसरे को मारने के लिए उकसाने" के साथ-साथ "संस्था के खिलाफ दुष्प्रचार" करने के लिए छह साल की जेल की सजा भी सुनाई गई थी। 18 वर्षीय किशोर को "सर्वोच्च नेता का अपमान करने" के लिए दो साल की जेल की सजा भी सुनाई गई थी। यह स्पष्ट नहीं है कि फांसी से पहले उसे जेल की सज़ा पूरी करनी होगा या नहीं।

यातना का आरोप

तकदस्तान पर यह फैसला 18 वर्षीय मेहदी मोहम्मदीफर्ड को 30 सितंबर को नौशहर विरोध में भाग लेने के लिए मौत की सजा सुनाए जाने के एक दिन बाद आया है। एक मुखबिर ने एचआरएनए को बताया कि उसका कबूलनामा यातना देकर लिया गया था। उसे "शासन के खिलाफ प्रचार", "लोगों को हत्या के लिए उकसाने और राष्ट्रीय सुरक्षा को बाधित करने" के लिए दो साल और "ईरान के सर्वोच्च नेता का अपमान करने" के लिए एक साल की सजा भी सुनाई गई थी।

अब तक 60 लोगों को सज़ा

विरोध प्रदर्शन में भाग लेने के लिए दो अन्य लोगों को मौत की सजा सुनाई गई थी। अब तक कुछ 60 लोगों को शासन का विरोध करने के लिए सजा सुनाई गई है या उन्हें फांसी दी जानी है। एचआरएएनए द्वारा ट्रैकिंग के अनुसार, तेहरान ने प्रदर्शनकारियों पर कठोर कार्रवाई की और सितंबर के मध्य से 19,000 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया गया है।प्रदर्शनों में भाग लेने के लिए कथित तौर पर 515 से अधिक प्रदर्शनकारियों को मार दिया गया है और 670 से अधिक को दोषी ठहराया गया है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story