×

नहले पर दहला! उत्तर कोरियाई मिसाइल परीक्षण के जवाब में अमेरिकी बमवर्षक तैनात

Rishi
Published on: 30 July 2017 9:33 AM GMT
नहले पर दहला! उत्तर कोरियाई मिसाइल परीक्षण के जवाब में अमेरिकी बमवर्षक तैनात
X

टोक्यो : जापान के रक्षा मंत्रालय ने घोषणा की है कि उत्तर कोरिया द्वारा नवीनतम अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण के जवाब में अमेरिका ने रविवार को कोरियाई प्रायद्वीप के पास बी-1बी लड़ाकू विमान तैनात कर दिए हैं। रक्षा मंत्री फुमियो किशिदा ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि इस तैनाती में जापान के मित्सुबिशी एफ-2 लड़ाकू विमानों के साथ दो अमेरिकी बमवर्षक शामिल हैं।

ग्वाम के एंडर्सन वायुसेना अड्डे पर मौजूद इन विमानों को अमेरिका ने पहली बार तैनात नहीं किया है। यह कदम उत्तर कोरिया द्वारा उकसावे वाली कार्रवाई के जवाब में अपनी सैन्य शक्ति के प्रदर्शन को लेकर उठाया गया है।

अमेरिका ने किम जोंग-उन की सरकार द्वारा चार जुलाई को पहले आईसीबीएम परीक्षण के बाद और मई में छोटी दूरी की मिसाइल दागे जाने के बाद भी कोरियाई प्रायद्वीप में बी-1बी बमवर्षक तैनात किए थे।

ये भी देखें:चीन में पहली सेना दिवस परेड, जिनपिंग बोले- हमारी आर्मी किसी भी दुश्मन को हराने में सक्षम

वाशिंगटन ने अमेरिकी विद्यार्थी ओट्टो वार्मबीयर के निधन की घोषणा के बाद भी 20 जून को बमवर्षक तैनात किए थे।

इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शनिवार को कहा कि वाशिंगटन यह नहीं चाहेगा कि उत्तर कोरिया का मुद्दा सुलझाने में चीन इस तरह हाथ पर हाथ धरे बैठा रहे।

ट्रंप ने ट्वीट किया, "मैं चीन से बहुत निराश हूं। हमारे बेवकूफ भूतपूर्व नेताओं ने उन्हें व्यापार में सालाना अरबों डॉलर बनाने की अनुमति दी थी। जबकि उन्होंने केवल वार्ता के अलावा उत्तर कोरिया के संबंध में हमारे लिए कुछ भी नहीं किया। हम इसे लंबे समय तक जारी नहीं रखने वाले हैं। चीन आसानी से इस समस्या को हल कर सकता था।"

उत्तर कोरिया के शुक्रवार के प्रक्षेपण के बाद ट्रंप ने कहा कि वह अमेरिका और इस क्षेत्र में उसके सहयोगियों की रक्षा के लिए आवश्यक सभी कदम उठाएंगे।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story