×

UAE New President: शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान बने यूएई के नए राष्ट्रपति

New President of UAE: अबूधाबी के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान को इस खाड़ी देश का अगला राष्ट्रपति चुना गया है।

Krishna Chaudhary
Report Krishna ChaudharyPublished By Shreya
Published on: 14 May 2022 11:16 AM GMT
UAE New President: शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान बने यूएई के नए राष्ट्रपति
X

शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

UAE New President: अरब दुनिया की सबसे ताकतवर अर्थव्यवस्था के तौर पर जाने जाने वाली संयुक्त अरब अमीरात (UAE) ने देश का नया राष्ट्रपति (New President of UAE) चुन लिया है। अबूधाबी के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान (Sheikh Mohamed bin Zayed bin Sultan Al Nahyan) को इस खाड़ी देश का अगला राष्ट्रपति चुना गया है। खलीज टाइम्स ने इसकी पुष्टि की है। राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायद (Sheikh Khalifa bin Zayed) के शुक्रवार को निधन से यह पद खाली खाली हुआ था।

मीडिया रिपोर्टेस के मुताबिक, शनिवार को यूएई की फेडरल सुप्रीम काउंसिल (Federal Supreme Council) ने 61 वर्षीय शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान जिन्हें MBZ भी पुकारा जाता है को नए राष्ट्रपति के तौर पर चुना है। दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम की अध्यक्षता में अल-मुशरिफ पैलेस में हुई बैठक में इस बाबत फैसला लिया गया। इस दौरान संयुक्त अरब अमीरात के सात इलाकों के शासकों ने एकमत से शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के नाम पर मुहर लगाई।

यूएई के तीसरे राष्ट्रपति होंगे शेख मोहम्मद बिन जायद

शेख मोहम्मद बिन जायद संयुक्त अरब अमीरात के तीसरे राष्ट्रपति होंगे। वह अरब देशों के सबसे ताकतवर नेताओं में गिने जाते हैं। उन्होंने ब्रिटेन की रॉयल मिलिट्री अकादमी सैंडहर्स्ट से स्नातक किया हुआ है। उनके पास खाड़ी देशों को सबसे बेहतरीन सेनाओं में से एक की कमान है। दुबई के शासक शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम ने ट्वीट करते हुए उन्हें बधाई दी है। अपने बधाई संदेश में उन्होंने लिखा, हम उनके प्रति निष्ठा की प्रतिज्ञा करते हैं। हमारे लोग भी उनके प्रति निष्ठा की प्रतिज्ञा करते हैं।

बता दें कि यूएई के नए राष्ट्रपति बनाए गए शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मिलकर भारत – यूएई संबंधों को नई ऊंचाईयों पर ले गए हैं। वह 2019 में पीएम मोदी को यूएई के सर्वोच्च सम्मान से भी नवाज चुके हैं। कश्मीर से धारा 370 की समाप्ति के बाद पाकिस्तान द्वारा काफी दवाब बनाने के बावजूद शेख मोहम्मद बिन जायद ने इस मुद्दे पर कुछ नहीं बोला था।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story