×

सबसे बड़ी कार: एक घर के बराबर इसका आकार, Video में देखें शेख का अविष्कार

Sheikh Hamad bin Hamdan Car: गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करा चुके शेख हमद बिन हमदान अपनी एक गाड़ी को लेकर लोगों के बीच चर्चा का विषय बने हुए हैं।

Krishna Chaudhary
Report Krishna ChaudharyPublished By Shreya
Published on: 17 March 2022 4:48 PM GMT
सबसे बड़ी कार: एक घर के बराबर इसका आकार, Video में देखें शेख का अविष्कार
X

(फोटो साभार- फेसबुक)

Sheikh Hamad bin Hamdan Car: दुनिया के सबसे रईस देशों में शुमार संयुक्त अरब अमीरात (UAE) लग्जरी लाइफस्टाइल और वहां रहने वाले रईस शेखों के लिए जाना जाता है। इन दिनों इस मुल्क का एक शेख (UAE Sheikh) सोशल मीडिया (Social Media) पर छाया हुआ है। दरअसल यूएई के एक बेहद शौकीन शेख हमद बिन हमदान अपनी एक गाड़ी को लेकर लोगों के बीच चर्चा का विषय बने हुए हैं। अब ऐसे में सवाल उठता है कि ऐसी कौन सी गाड़ी है जिसे लेकर वो छाए हुए हैं। तो आइये हम आपको इससे रूबरू करवाते हैं।

कारों के शौकीन शेख

खाड़ी के सबसे अमीर देशों में गिना जाने वाला संयुक्त अरब अमीरात के शेख हमद बिन हमदान (Sheikh Hamad bin Hamdan) कार के बेहद शौकीन हैं। वो अपनी कार कलेक्शन (Hamad bin Hamdan Car Collection) को लेकर खासे मशहूर भी हैं। उनके शौक का आलम ये है कि उनके कार कलेक्शन में ऐसी - ऐसी गाड़ियां हैं जो शायद ही पहले किसी ने देखी होगी।

(फोटो साभार- फेसबुक)

शेख हमद अपनी ख्वाहिशों के अनुसार कारों को मोडिफाई कराकर उसे अजब - गजब लुक देते हैं। इसी क्रम में उन्होंने हमर कार (Hummer Car) को मोडिफाई करवाया है। उनके इस कार को महाकार कहा जा रहा है क्योंकि इसकी ऊंचाई दो मंजिला बिल्डिंग (Two Storey Car) से भी ऊंची है।

दो मंजिला कार

अभी बीते दिनों दुनिया की सबसे लंबी कार ने काफी सुर्खियां बटोरी थीं। अब यूएई के एक शेख ने ऐसी कार बना दी है जो जब सडकों पर निकलती है तो मानों लगता है कि एक चलती - फिरती बड़ी इमारत सड़कों पर सैर करने निकली हो। इस कार को महाकार का नाम दिया गया है। लंबाई, चौड़ाई, उंचाई सब में वो एक मकान को मात देने का माद्दा रखती है। 22 फीट ऊंची, 46 फीट लंबी और 20 फीट चौड़ी कार जब सड़क पर उतरती है तो देखने वाले बस देखते ही रह जाते हैं। यह कार जब सड़कों पर निकलती है तो ट्रैफिक जाम हो जाता है। गाड़ियों का आना – जाना एक तरफ से रूक जाता है। इस कार में किचन और शौचालय भी बनाए गए हैं। कार के प्रत्येक पहिए में अलग – अलग इंजन लगाया गया है।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

बता दें कि कार के मालिक शेख हमद बिन हमदान अल नहयान (Hamad bin Hamdan Al Nahyan) के पास दुनिया में सबसे अधिक चार पहिया वाहन रखऩे का गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड (Guinness World Records) है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story