×

GOOGLE की गोपनीय फाइलें चुराने के आरोपी को UBER ने नौकरी से निकाला

उबर ने गूगल की सेल्फ-ड्राइविंग टेक्नोलॉजी से जुड़ी कम-से-कम 14000 फाइलें चुराने के आरोपी इंजीनियर एंथनी लेवानडोस्की को नौकरी से निकाल दिया है।

tiwarishalini
Published on: 31 May 2017 2:26 PM GMT
GOOGLE की गोपनीय फाइलें चुराने के आरोपी को UBER ने नौकरी से निकाला
X
GOOGLE की गोपनीय फाइलें चुराने के आरोपी को UBER ने नौकरी से निकाला

GOOGLE की गोपनीय फाइलें चुराने के आरोपी को UBER ने नौकरी से निकाला फाइल फोटो : एंथनी लेवनडोस्की

सैन फ्रांसिसको: वैश्विक कैब सेवा कंपनी उबेर (Uber) ने एंथनी लेवनडोस्की (Anthony Levandowski) को कंपनी से निकाल दिया है, जो कंपनी की सेल्फ ड्राइविंग कार परियोजना के प्रमुख थे। उन पर गूगल के वेमो से 14,000 पृष्ठों के दस्तावेज की चोरी का आरोप है। वेमो एक स्वायत्त कार विकास कंपनी है, जो गूगल की पैरेंट कंपनी अल्फाबेट से निकली है। लेवनडोस्की उबेर में शामिल होने से पहले वेमो में काम करते थे।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, वेमो ने 2017 की शुरुआत में उबेर के खिलाफ मुकदमा दायर किया था, जिसमें आरोप लगाया था कि उबेर की सेल्फ ड्राइविंग कार का आधार वे चुराए गए तकनीकी दस्तावेज ही है।

मुकदमे के मुताबिक, लेवनडोस्की ने गूगल छोड़ने से 6 हफ्तों पहले कंपनी द्वारा जारी कंप्यूटर से करीब14,000 फाइलें डाउनलोड की थी, जिसमें वेमो के एडआईडीएआर तकनीक संबंधी, सर्किट बोर्ड डिजायनों और टेस्टिंग दस्तावेजों जैसी ट्रेड सीक्रेट थी।

कंपनी ने यह भी आरोप लगाया कि लेवनडोस्की ने अपने लैपटॉप को दुबारा फाॅर्मेट कर अपने क्रियाकलापों के निशान को मिटाने की कोशिश की थी। लेवनडोस्की गूगल में अपने कार्यकाल के बाद उबेर में शामिल हो गए, जहां उन्होंने कंपनी के सेल्फ ड्राइविंग कार्यक्रम को आगे बढ़ाया।

उबेर ने पहले लेवनडोस्की को सेल्फ ड्राइविंग परियोजना से हटाकर परिचालन विभाग में स्थानांतरित कर दिया था। उबेर ने लेवनडोस्की के खिलाफ आरोपों से इनकार कर दिया है, और कोर्ट में यह साबित करने की कोशिश कर रहा है कि उसने अपनी सेल्फ ड्राइविंग तकनीक स्वतंत्र रूप से विकसित की है।

हालांकि, लेवनडोस्की के बर्खास्तगी के पत्र के मुताबिक उन्हें इसलिए निकाला गया है, क्योंकि वे कंपनी के प्रयासों के साथ सहयोग नहीं कर रहे थे। इस मामले से जुड़े उबेर के एक अधिकारी के मुताबिक, कंपनी ने लेवनडोस्की को इस मामले में कंपनी की आंतरिक जांच में सहयोग करने और समयसीमा के अंदर जबाव देने को कहा था। ऐसा करने में लेवनडोस्की नाकाम रहे, जिसके बाद कंपनी ने उन्हें निकाल दिया।

--आईएएनएस

tiwarishalini

tiwarishalini

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story