×

UK fines Facebook: फेसबुक को लगा तगड़ा झटका, UK ने सूचना उल्लंघन के लिए FB पर इतने मिलियन पाउंड का लगाया जुर्माना

UK fines Facebook: फेसबुक पर लगे जुर्माने के बारे में बात करते हुए फेसबुक के एक प्रवक्ता ने कहा कि- "हम CMA के अनुचित तरीके से फेसबुक को दंडित करने के निर्णय से पूरी तरह असहमत हैं।

Rajat Verma
Written By Rajat VermaPublished By Vidushi Mishra
Published on: 20 Oct 2021 3:20 PM GMT
Taliban Ban On Facebook: फेसबुक ने तालिबान को किया बैन, कहा- आतंकी संगठन को नहीं मिलेगी सर्विसेज
X

फेसबुक (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

UK fines Facebook: प्रतिस्पर्धा और बाजार प्राधिकरण (Competition and Markets Authority - CMA) ने आज फेसबुक पर बंपर जुर्माना लगाया । इसी तरह के अपराध के लिए अब तक लगाये गये पिछले किसी भी जुर्माने की रकम से इस बार फ़ेसबुक पर लगाया गया जुर्माना 150 गुना ज़्यादा है।

फेसबुक पर यह जुर्माना साल 2020 में GIF वेबसाइट गिफी (giphy) के फेसबुक द्वारा 400 मिलियन डॉलर के अधिग्रहण के संबंध में है। CMA ने उस समय एक प्रारंभिक प्रवर्तन आदेश (Initial Enforcement Order) लागू किया था जिसके चलते सभी कंपनियों को एकीकरण को सीमित (limit integration) करने की आवश्यकता होती है, जबकि CMA इससे संबंधित संभावित सौदे की जांच करता है।

सरकारी आदेश का उल्लंघन

फेसबुक द्वारा CMA को नियमित रूप से बदलावों और अन्य को लेकर अपडेट प्रदान करना आवश्यक था। लेकिन CMA से बार-बार चेतावनी मिलने के बावजूद फेसबुक ने सम्बंधी अपडेट देने के दायरे को काफी हद तक कम कर दिया था।

CMA अधिकारी जोएल बैमफोर्ड (Joel Bamford) ने इस विषय से जुड़ी जानकारी साझा करते हुए कहा कि-"हमने फेसबुक को चेतावनी दी थी कि हमें महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने से इनकार करना सरकारी आदेश का उल्लंघन है लेकिन दो अलग-अलग अदालतों में अपील हारने के बाद भी फेसबुक ने कानूनी प्रक्रियाओं और आदेशों की अवहेलना करना जारी रखा तथा इसी के चलते अब फेसबुक पर भारी जुर्माना लगाया जा रहा है।"

फेसबुक (फोटो- सोशल मीडिया)

साथ ही गैरकानूनी रूप से काम करने वाली अन्य कंपनियों को चेतावनी देते हुए बैमफोर्ड ने कहा कि-"जो भी कंपनियां यह सोचती हैं कि वह कानून से ऊपर हैं । उनके लिए फेसबुक पर लगाया गया यह जुर्माना एक चेतावनी के रूप में काम करेगा।"

फेसबुक को दंडित करने के निर्णय से पूरी तरह असहमत

फेसबुक पर लगे जुर्माने के बारे में बात करते हुए फेसबुक के एक प्रवक्ता ने कहा कि-"हम CMA के अनुचित तरीके से फेसबुक को दंडित करने के निर्णय से पूरी तरह असहमत हैं। हम CMA के फैसले की समीक्षा करने के साथ ही अपने विकल्पों पर भी विचार करेंगे।"

CMA का यह कड़ा रुख फेसबुक के लिए सिरदर्द बन गया है।

हाल ही में फेसबुक प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम को भी अमेरिका में एक कंपनी के आंतरिक फेसबुक दस्तावेजों को प्रकाशित करने के बाद गहन जांच का सामना करना पड़ रहा है।

UK fines Facebook $69.4 million , UK fines Facebook $69.4 million for failing to supply data , Britain fines Facebook $70 mln for breaching order in Giphy deal

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story