×

UK New Prime Minister: लिज़ ट्रस का पीएम बनना तय, जानिए इनके बारे में, भारतीय मूल के ऋषि सुनक को पछाड़ा

UK New Prime Minister: लंबे चुनाव प्रचार और टेलीविज़न पर बहस के बाद, सोमवार 5 सितंबर को यूनाइटेड किंगडम के अगले प्रधानमंत्री की घोषणा की जाएगी। लिज़ ट्रस ऋषि सुनक से काफी आगे हैं।

Neel Mani Lal
Published on: 3 Sep 2022 6:53 AM GMT
Liz Truss and Rishi Sunak
X

Liz Truss and Rishi Sunak (image social media)

UK New Prime Minister: लंबे चुनाव प्रचार और टेलीविज़न पर बहस के बाद, सोमवार 5 सितंबर को यूनाइटेड किंगडम के अगले प्रधानमंत्री की घोषणा की जाएगी। फिलहाल विदेश सचिव लिज़ ट्रस ने अपने प्रतिद्वंद्वी, ट्रेज़री के पूर्व चांसलर, ऋषि सुनक से काफी आगे हैं और ये लगभग तय माना जा रहा है कि वह कंजरवेटिव पार्टी का नेतृत्व संभालेंगी। 47 वर्षीय मैरी एलिजाबेथ ट्रस का जन्म 1975 में इंग्लैंड के ऑक्सफोर्ड में हुआ था। उनकी मां एक नर्स के रूप में काम करती थीं और उनके पिता गणित के लेक्चरर थे। जब वह छोटी थीं तभी उसका परिवार इंग्लैंड के उत्तर में एक कम समृद्ध शहर लीड्स में चला गया। प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के विपरीत, जिन्होंने अपने कई पूर्ववर्तियों की तरह, कुलीन निजी स्कूल ईटन कॉलेज में पढ़ाई की है ट्रस ने इंग्लैंड और स्कॉटलैंड के सरकारी स्कूलों में शिक्षा ग्रहण की।

ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में एक छात्र के रूप में, ट्रस लिबरल डेमोक्रेट्स की सदस्य बनीं और पार्टी से संबद्ध विश्वविद्यालय संघ का नेतृत्व किया। उन्होंने राजशाही के खिलाफ भी अभियान चलाया, जैसा कि 1994 में फिल्माए गए एक वीडियो क्लिप में दिखाया गया है। दो साल बाद, स्नातक होने के बाद, वह कंजर्वेटिव पार्टी में शामिल हो गईं। राजनीति में आने से पहले ट्रस ने दूरसंचार क्षेत्र में 10 साल बिताएंगे। वह पहली बार 2006 में ग्रीनविच के लंदन बोरो में एक पार्षद के रूप में चुनी गईं, और 2010 में दक्षिण-पश्चिम नॉरफ़ॉक से संसद सदस्य बनीं। हालांकि, एक स्थानीय संघ के सदस्यों ने उनके नामांकन को रद्द करने का प्रयास किया था। उनका आरोप था कि लिज़ के एक विवाहित कंजर्वेटिव सांसद, मार्क फील्ड के साथ संबंध थे।

दो साल बाद उन्हें पहला कनिष्ठ पद मिला, जब उन्हें शिक्षा विभाग में राज्य सचिव के रूप में नियुक्त किया गया। 2014 में ट्रस को पर्यावरण, खाद्य और ग्रामीण मामलों के विभाग का नेतृत्व करने वाले एक वरिष्ठ पद पर नामित किया गया। ट्रस ने ब्रेक्सिट यानी यूरोपीय संघ में बने रहने के पक्ष में पूर्व प्रधानमंत्री डेविड कैमरन का समर्थन किया था। कैमरन कि जगह जब थेरेसा मे ने नेता के रूप में पद संभाला, तो ट्रस को न्याय सचिव के रूप में चुना गया। बाद में वह 1,000 वर्षों में देश के शीर्ष आर्थिक कार्यालय लॉर्ड चांसलर का पद संभालने वाली पहली महिला बनीं।

2019 में अंतर्राष्ट्रीय व्यापार सचिव के रूप में ट्रस ने यूरोपीय संघ के बाद के युग में ब्रिटेन को आगे बढ़ाने के प्रयास में न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया और जापान के साथ सौदे किए। पिछले सितंबर में, बोरिस जॉनसन द्वारा कैबिनेट फेरबदल में ट्रस को विदेश सचिव बनाया गया। उस समय के विदेश सचिव, डोमिनिक राब, अफगानिस्तान से ब्रिटेन की वापसी से निपटने में गंभीर जांच के दायरे में आ गए थे। इस तरह ट्रस अब संसद में बैठे कंजरवेटिव पार्टी के सबसे लंबे समय तक सेवा करने वाले कैबिनेट मंत्रियों में से एक हैं।

बीते 7 जुलाई को बोरिस जॉनसन द्वारा प्रधानमंत्री के रूप में अपने इस्तीफे की घोषणा के कुछ घंटे बाद लिज़ ट्रस ने नेतृत्व की दौड़ में शामिल होने की घोषणा कर दी। ट्रस ने अपने चुनांवी अभियान में तुरंत करों में कटौती करने का वादा किया है, साथ ही कॉरपोरेट टैक्स को प्रतिस्पर्धी बनाए रखने का भी वादा किया है। उन्होंने "साहसिक सुधारों के साथ ब्रेक्सिट के विशाल अवसरों को अनलॉक करने" की भी कसम खाई है।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story