×

New Prime Minister of Britain: लिज ट्रस बनेंगी ब्रिटेन की नई प्रधानमंत्री, कल मिलेंगी महारानी से

New Prime Minister of Britain: लिज़ ट्रस को ब्रिटेन के अगले प्रधान मंत्री के रूप में नामित किया गया है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 5 Sep 2022 1:07 PM GMT
Liz Truss will be the new Prime Minister of Britain, will meet the Queen tomorrow
X

लंदन: लिज़ ट्रस बनेंगी ब्रिटेन की नई प्रधानमंत्री: Photo- Social Media

Click the Play button to listen to article

New Prime Minister of Britain: लिज़ ट्रस (Liz Truss) को ब्रिटेन के अगले प्रधान मंत्री के रूप में नामित किया गया है। कंजर्वेटिव पार्टी के नेतृत्व के लिए हुए चुनाव में ट्रस ने अपने प्रतिद्वंद्वी ऋषि सुनक (Rishi Sunak) को हराया है।

पार्टी की बैकबेंच "1922 समिति" के अध्यक्ष ग्राहम ब्रैडी ने आज सेंट्रल लंदन के वेस्टमिंस्टर में एक कार्यक्रम में ट्रस को विजेता घोषित किया। ब्रैडी ने कहा कि ट्रस ने कंजर्वेटिव सदस्यों के 81,386 वोटों से जीत हासिल की, जबकि सुनक को 63,099 वोट मिले।

ऋषि सुनक: Photo- Social Media

बोरिस जॉनसन का विदाई भाषण

अब बोरिस जॉनसन औपचारिक रूप से प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने के लिए स्कॉटिश हाइलैंड्स के बाल्मोरल महल में महारानी से मिलने के लिए डाउनिंग स्ट्रीट छोड़ने से पहले कल विदाई भाषण देंगे। लिज़ ट्रस भी मंगलवार को जॉनसन के साथ स्कॉटलैंड जाने वाली हैं जहां वह महारानी के साथ बैठक में प्रधानमंत्री बनेंगी। महारानी औपचारिक रूप से उन्हें सरकार बनाने और नेतृत्व करने के लिए कहेंगी।

बोरिस जॉनसन: Photo- Social Media

यह पहली बार है जब महारानी ने लंदन के बाहर इस तरह के एक हैंडओवर का आयोजन किया है। इस समारोह के बाद ट्रस प्रधानमंत्री के रूप में अपना पहला भाषण देंगीं। फिर उनके मंत्रिमंडल की घोषणा होने की उम्मीद है। संडे टाइम्स के अनुसार, व्यापार सचिव क्वासी क्वार्टेंग, कार्य और पेंशन सचिव थेरेसी कॉफ़ी और विदेश कार्यालय मंत्री जेम्स क्लेवर्ली सहित सभी सहयोगियों को पदोन्नति दिए जाने की संभावना है।

लिज़ ट्रस का वादा

अपने चुनाव अभियान के दौरान, ट्रस ने एक महीने के भीतर एक आपातकालीन बजट का वादा किया, जिसमें 30 अरब पाउंड की कर कटौती शामिल होगी। इसके अलावा कोरोना महामारी के मद्देनजर यूके में स्वास्थ्य देखभाल में मदद करने के लिए राष्ट्रीय बीमा वृद्धि को उलट देना शामिल है। ट्रस ने रविवार को संकेत दिया था कि वह आसन्न ऊर्जा संकट पर कार्रवाई करेंगी।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story