×

UK PM: लिज़ ट्रस हैं मजबूत दावेदार

UK PM: 46 वर्षीय एलिजाबेथ ट्रस इंग्लैंड के उत्तर से आती हैं, ये एक ऐसा क्षेत्र है जो परंपरागत रूप से विपक्षी लेबर पार्टी का गढ़ है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 26 July 2022 11:20 AM GMT
UK PM: Liz Truss is a strong contender
X

लिज़ ट्रस: Photo- Social Media

UK PM: यूनाइटेड किंगडम का अगला प्रधानमंत्री (United Kingdom prime minister election) बनने की दौड़ में लिज़ ट्रस (liz truss) की दावेदारी उनकी पार्टी के भारतीय मूल के नेता ऋषि सुनक (Indian-origin leader Rishi Sunak) से कम नहीं है। सुनक को कंजर्वेटिव पार्टी (conservative party) के सांसदों का समर्थन प्राप्त है, जैसा कि हाल ही में हुए कई दौर के मतदान में देखा गया है, लेकिन ट्रस को पार्टी के जमीनी सदस्यों के बीच बहुत समर्थन प्राप्त है। अगला पीएम कौन बनेगा, यह तय करने के लिए सिर्फ सांसद ही नहीं, बल्कि पूरे देश से पार्टी के ये सदस्य 2 सितंबर को मतदान करेंगे। यह लोगों के बीच कई टेलीविजन बहस और प्रचार के बाद होगा।

रूढ़िवादी वेबसाइटों द्वारा किए गए कई सर्वेक्षणों में ट्रस शीर्ष पर आ गई हैं। 25 जुलाई तक, द इकोनॉमिस्ट पत्रिका के लाइव ट्रैकर ने कहा कि उनके जीतने की संभावना 66 प्रतिशत थी।

लिज़ ट्रस कौन हैं (who is liz truss)

46 वर्षीय एलिजाबेथ ट्रस इंग्लैंड के उत्तर से आती हैं, ये एक ऐसा क्षेत्र है जो परंपरागत रूप से विपक्षी लेबर पार्टी का गढ़ है। ऑक्सफोर्ड की मूल निवासी लिज़ ने खुद को एक सोशल डेमोक्रेट के रूप में पहचाना है। ट्रस ने ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय में दर्शनशास्त्र, राजनीति और अर्थशास्त्र पढ़ा है। उन्होंने निजी क्षेत्र में अन्य नौकरियों के अलावा, एक वाणिज्यिक प्रबंधक के रूप में 10 वर्षों तक ऊर्जा और दूरसंचार उद्योग में काम किया।

2000 के दशक में चुनाव लड़ने के कुछ असफल प्रयासों के बाद, उन्होंने 2010 में हाउस ऑफ कॉमन्स में एक सीट जीती। 2012 में, ट्रस शिक्षा और चाइल्ड केअर की संसदीय अवर सचिव बनीं। बाद में उन्होंने पर्यावरण, भोजन और ग्रामीण मामलों से संबंधित विभागों को संभाला। उन्होंने अपने चुनाव प्रचार में इस अनुभव का उल्लेख किया है।

लिज़ ट्रस: Photo- Social Media

सितंबर 2021 के बाद से उनके पास सबसे प्रतिष्ठित पद विदेश सचिव या विदेश मंत्री का रहा है। ट्रस, यूक्रेन में चल रहे युद्ध के दौरान विदेश सचिव के रूप में शीर्ष पर रही हैं। वह रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की कड़ी निंदा करती हैं। वह ब्रेक्सिट पर यूरोपीय संघ के साथ बातचीत करने की प्रभारी भी रही हैं, हालांकि उन्होंने 2016 में यूरोपीय संघ छोड़ने के लिए जनमत संग्रह के खिलाफ मतदान किया था। बाद में, उन्होंने कहा था कि वह गलत थी।

ट्रस ने कहा है कि वह ब्रिटेन की पूर्व प्रधानमंत्री मार्गरेट थैचर से प्रेरित हैं, जो अपनी नीतियों में रूढ़िवादी आदर्शों का गहराई से पालन करने के लिए जानी जाती थीं और रूढ़िवादियों के बीच एक सम्मानित व्यक्ति हैं। लिज़ ट्रस ने कहा है कि वह पीएम बनने पर तत्काल कर कटौती करेंगी। एक अभियान वीडियो में, ट्रस ने कहा कि वह "मूल रूढ़िवादी सिद्धांतों - कम कर, खर्च पर एक मजबूत पकड़ और अर्थव्यवस्था में विकास को बढ़ावा देने" के लिए प्रतिबद्ध हैं।

उन्होंने कहा है कि वह "यूक्रेन में पुतिन की हार सुनिश्चित करने" की दिशा में पहले दिन से काम करना शुरू कर देंगी। उन्होंने "अर्थव्यवस्था, सुरक्षा, पर्यावरण" को इस समय ब्रिटेन के सामने प्रमुख चुनौतियों के रूप में बताया। लेबर पार्टी के नेता का जिक्र करते हुए और पार्टी के सदस्यों से अपील करते हुए उन्होंने यह भी ट्वीट किया - "मैंने जो विजन निर्धारित किया है और जो डिलीवरी मैंने दिखाई है- मैं कीर स्टारर को हरा सकती हूं और अगला चुनाव जीत सकती हूं।" ब्रिटेन में आम चुनाव दो साल में हैं।

निजी जीवन

उनका जन्म लीड्स विश्वविद्यालय में शुद्ध गणित के एक एमेरिटस प्रोफेसर जॉन केनेथ ट्रस और एक नर्स, शिक्षक और परमाणु निरस्त्रीकरण अभियान की सदस्य प्रिसिला मैरी ट्रस से हुआ था।

उनका पहला नाम वास्तव में मैरी है। ट्रस बहुत कम उम्र से अपने मध्य नाम 'एलिजाबेथ' और उपनाम 'लिज़' से जानी जाती हैं। लिज़ ट्रस लीड्स उपनगर में पली-बढ़ीं। उन्होंने राउंडहे स्कूल में पढ़ाई की और अपना ए-लेवल पूरा किया - जिससे उन्हें ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय (University of Oxford) में जगह बनाने में मदद मिली।

1993 में, सुश्री ट्रस ने मर्टन कॉलेज ऑक्सफोर्ड में राजनीति, दर्शन और अर्थशास्त्र (पीपीई) में पढ़ाई शुरू की।1996 में स्नातक होने से पहले वह संस्थान में लिबरल डेमोक्रेट सोसाइटी की अध्यक्ष थीं।

लिज़ ट्रस की शादी ह्यूग ओ'लेरी से हुई है, जो एक एकाउंटेंट हैं। ये दोनों पहली बार 1997 में टोरी पार्टी सम्मेलन में मिले थे। इस जोड़े की शादी 2000 में हुई थी।ट्रस और ओ'लेरी की दो बेटियाँ, लिबर्टी और फ़्रांसिस हैं - जिन्हें बड़े पैमाने पर लोगों की नज़रों से दूर रखा जाता है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story