×

UK PM Liz Truss Resigns: ब्रिटिश पीएम लिज ट्रस का इस्तीफा, देश के इतिहास में सबसे छोटा कार्यकाल

Liz Truss Resigns as UK PM : लिज ट्रस ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है। अपने कार्यकाल के महज 45 दिन पूरे करने के बाद ट्रस ने अपना पद छोड़ दिया।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 20 Oct 2022 12:59 PM GMT (Updated on: 20 Oct 2022 2:08 PM GMT)
uk pm liz truss resigns after failed budget and market turmoil
X

 British Prime Minister Liz Truss (Social Media)

Liz Truss Resigns as UK PM : ब्रिटेन की प्रधानमंत्री लिज़ ट्रस (Liz Truss) ने जबरदस्त राजनीतिक संकट के बीच अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। वह मात्र 45 दिन प्रधानमंत्री पद पर रहीं। ये ब्रिटेन के इतिहास में किसी भी पीएम का सबसे छोटा कार्यकाल है। अगले सप्ताह के भीतर नए नेतृत्व का चुनाव पूरा हो जाएगा।

सुनक का नाम सबसे आगे

गुटबाजी से जूझ रही कंजरवेटिव पार्टी में अब नेता पद के दावेदारों में पूर्व चांसलर ऋषि सुनक, कॉमन्स लीडर पेनी मोर्डंट और वर्तमान चांसलर जेरेमी हंट सहित सबसे आगे हैं। लिज़ ट्रस के पद छोड़ने के निर्णय का अर्थ है कि वह ब्रिटिश इतिहास में सबसे कम समय तक सेवा देने वाली प्रधानमंत्री बन गई हैं। अवांछित रिकॉर्ड पहले जॉर्ज कैनिंग के पास था, जिन्होंने 1827 में अपनी मृत्यु से चार महीने पहले सेवा की थी। इत्तेफाक की बात है कि एक दिन पहले ही लिज़ ने कहा था कि वह एक "लड़ाकू हैं और मैदान छोड़ने वाली नहीं हैं।"

इस्तीफे से पहले कई घटनाएं

उनके इस्तीफे से पहले एक के बाद एक कई घटनाएं हुईं। उन्होंने क्वासी क्वार्टेंग को चांसलर के रूप में हटा दिया, अपने 45 अरब बिलियन के बिना कर कटौती वाले मिनी बजट को रद्द कर दिया, गृह सचिव सुएला ब्रेवरमैन को बर्खास्त कर दिया, और फ्रैकिंग पर प्रतिबंध लगाने सम्बन्धी वोटिंग पर हाउस ऑफ़ कॉमन्स में बहुत खींचतान हुई।

...हमारे संस्थानों को रौंद डाला

लेबर पार्टी के नेता कीर स्टारर (Labor Party leader Keir Starmer) ने कहा है कि 'कंजर्वेटिव के पास अब शासन करने का जनादेश नहीं है। उन्होंने ये भी कहा, कि पिछले कुछ वर्षों में, टोरीज़ ने रिकॉर्ड-उच्च कराधान स्थापित किया है, हमारे संस्थानों को रौंद डाला है और जीवन की लागत का संकट पैदा कर दिया है। अब, उन्होंने अर्थव्यवस्था को इतनी बुरी तरह से ध्वस्त कर दिया है कि लोगों को अपने मोर्गेज पर प्रति माह 500 पौंड अतिरिक्त का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने जो नुकसान किया है उसे ठीक करने में सालों लगेंगे।'

हार स्वीकारी

अपने नंबर 10 डाउनिंग स्ट्रीट कार्यालय के दरवाजे के बाहर बोलते हुए, ट्रस ने स्वीकार किया कि कंजर्वेटिव नेता की दौड़ के दौरान उन्होंने जो वादे किये थे उनको वह पूरा नहीं कर पाईं क्योंकि उन्होंने अपनी पार्टी का विश्वास खो दिया था। उन्होंने कहा, 'मैं मानती हूं कि स्थिति को देखते हुए, मैं वह डेलिवर नहीं कर सकी जिसके लिए मुझे कंजरवेटिव पार्टी द्वारा चुना गया था। इसलिए मैंने महामहिम राजा से बात करके उन्हें सूचित किया है कि मैं कंजरवेटिव पार्टी के नेता के रूप में इस्तीफा दे रही हूं।' लिज़ ने कहा, आज सुबह मैं 1922 समिति के अध्यक्ष सर ग्राहम ब्रैडी से मिली और हम इस बात पर सहमत हुए हैं कि नेतृत्व का चुनाव अगले सप्ताह के भीतर पूरा किया जाएगा। यह सुनिश्चित करेगा कि हम अपनी वित्तीय योजनाओं को पूरा करने और अपने देश की आर्थिक स्थिरता और राष्ट्रीय सुरक्षा को बनाए रखने के रास्ते पर बने रहें।

प्रधानमंत्री के रूप में छह हफ्तों में, ट्रस को अपने लगभग सभी नीति कार्यक्रमों को छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा था, क्योंकि इससे बॉन्ड मार्केट और उनकी और उनकी कंजरवेटिव पार्टी की अनुमोदन रेटिंग में गिरावट आई थी।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story