×

British PM: बढ़ती जा रही ब्रिटेन में पीएम दावेदारों की भीड़

British PM: कंजर्वेटिव पार्टी की "1922 समिति" अगले सप्ताह नेता चयन के लिए सटीक नियम और समय सारिणी निर्धारित करेगी।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 10 July 2022 7:40 AM GMT
Boris Johnson
X

 बोरिस जॉनसन (फोटो: सोशल मीडिया )

British PM: बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) की जगह कंज़र्वेटिव पार्टी (conservative party) का नेता बनने के लिए उम्मीदवारों की भीड़ बढ़ती जा रही है। मुमकिन है कि करीब 16 उम्मीदवार दौड़ में शामिल हो सकते हैं। कंजर्वेटिव पार्टी की "1922 समिति" अगले सप्ताह नेता चयन के लिए सटीक नियम और समय सारिणी निर्धारित करेगी। कई सांसद नेता चयन की प्रक्रिया को जल्दी पूरा करने पर जोर दे रहे हैं। ये समिति 1922 में बनी थी और इसका काम पार्टी के आंतरिक चुनावो को देखना होता है।

पार्टी नेता बनने के नए दावेदारों में परिवहन सचिव ग्रांट शाप्स, वित्त मंत्री नादिम ज़ाहवी, और पूर्व मंत्री जेरेमी हंट और साजिद जाविद शामिल हो गए हैं। इन्हें मिलाकर अब कुल आठ उम्मीदवार हो गए हैं। समझा जाता है कि कम से कम आठ और नेता दौड़ में शामिल होंगे।

टैक्स कटौती का वादा

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, विदेश सचिव लिज़ ट्रस करों में कटौती और जीवन-यापन के संकट से निपटने के वादे के साथ सोमवार को अपना अभियान शुरू करेंगी। कई अन्य उम्मीदवारों ने भी कर कटौती का वादा किया है। इससे पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सनक की उम्मीदों को थोड़ा धक्का पहुंचा है क्योंकि सुनक द्वारा पिछले साल पेश किए बजट में काफी कर थोप दिए गए थे।

नादिम जाहावी ने कहा है कि - मेरा उद्देश्य सभी ब्रितानियों को, आप जो भी हों और जहां से भी आए हों, अवसर प्रदान करना है। जहाज को स्थिर करना और अर्थव्यवस्था को स्थिर करना है।

ग्रांट शाप्स ने कहा है कि वह सफल होने पर अपने पहले 100 दिनों के भीतर एक आपातकालीन बजट तैयार करेंगे जो सबसे कमजोर लोगों के लिए करों में कटौती करेगा और उच्च स्तर की ऊर्जा खपत वाली फर्मों को राज्य का समर्थन देगा।

पूर्व विदेश सचिव और स्वास्थ्य मंत्री जेरेमी हंट, जो 2019 नेतृत्व की दौड़ में जॉनसन से हार गए थे, और पूर्व स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद, दोनों ने कहा है कि वे कॉर्पोरेशन टैक्स में 15 फीसदी की कटौती करेंगे। साजिद जाविद ने यह भी कहा कि वह अप्रैल में हुई सामाजिक सुरक्षा योगदान में वृद्धि को उलट देंगे। उन्होंने कहा कि हम टैक्स में कटौती नहीं करने का जोखिम नहीं उठा सकते।

सितंबर तक चलेगी चुनाव प्रक्रिया

बोरिस जॉनसन के इस्तीफे से उत्पन्न अनिश्चितता को समाप्त करने के लिए, सोमवार को शाम 5 बजे विधायक समिति के कार्यकारी की बैठक द्वारा बोरिस जॉनसन के उत्तराधिकारी को खोजने की समयसीमा पर सहमति व्यक्त की जाएगी। सोमवार 5 सितंबर को पार्टी के सदस्यों द्वारा एक नया नेता चुना जाएगा। पार्टी के अधिकारी चिंतित हैं कि 16 से अधिक सांसद उम्मीदवार हो सकते हैं और इसीलिए "गंभीर उम्मीदवारों" की सूची को छोटा करने के लिए नियम में बदलाव करने पर विचार किया जा रहा है। इसके तहत उम्मीदवारों के लिए उनके नाम का अनुमोदन करने वाले सांसदों की संख्या में बढ़ोतरी की जा सकती है। अब नेता पद की दौड़ में शामिल होने के लिए 20 सांसदों के अनुमोदन की अनिवार्यता बनाने का प्रस्ताव है। इन 20 सांसदों में एक प्रस्तावक, एक समर्थक और 18 अन्य सांसद होंगे। इससे उन सांसदों की संख्या में तुरंत कटौती हो जाएगी जो पहले दौर के मतदान में भाग ले सकते हैं। इसके बाद 10 प्रतिशत से कम वोट पाने वाले उम्मीदवार दौड़ से बाहर हो जाएंगे। इसके बाद दूसरे दौर के मतदान की योजना है, जिसमें आखिरी स्थान पर रहने वाले प्रत्याशी बाहर हो जाएंगे।

18 जुलाई को सभी उम्मीदवारों को पार्टी के सांसदों द्वारा निजी तौर पर ग्रिल किया जाएगा। मंगलवार 19 जुलाई और बुधवार 20 जुलाई के लिए और अधिक दौर के मतदान की योजना है। अंतिम स्थान पर रहने वाले सांसद को हर बार नाम वापस लेने की अनुमति होगी। इससे अंतिम दो उम्मीदवार गुरुवार 21 जुलाई तक घोषित किए जाएंगे और उसके बाद पार्टी सदस्यों के वोट डाले जाएंगे।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story