UK Riots 2024: ब्रिटेन में फिर से बवाल और हिंसा की आशंका

UK Riots 2024: ब्रिटिश सरकार को आशंका है कि इस हफ्ते फिर से दंगे और हिंसा भड़क सकती है।

Neel Mani Lal
Published on: 7 Aug 2024 11:32 AM GMT
UK Riots 2024: ब्रिटेन में फिर से बवाल और हिंसा की आशंका
X

UK Riots 2024: इंग्लैंड के कई शहरों और कस्बों के अलावा उत्तरी आयरलैंड के बेलफ़ास्ट में भी दंगे हुए हैं जिन्हें ब्रिटेन में 13 साल में नागरिक अशांति का सबसे बुरा दौर कहा गया है। जुलाई में उत्तर-पश्चिम इंग्लैंड के साउथपोर्ट में तीन छोटी लड़कियों की हत्या के बाद अप्रवासी विरोधी और दक्षिणपंथी अशांति भड़क उठी है जिसके बाद से स्थिति काफी गंभीर बनी हुई है। ब्रिटिश सरकार को आशंका है कि इस हफ्ते फिर से दंगे और हिंसा भड़क सकती है।

हिंसा की वजह क्या है?

29 जुलाई को साउथपोर्ट में टेलर स्विफ्ट से प्रेरित एक डांस क्लास में कई बार चाकू घोंपकर बेबे किंग, छह साल की, एल्सी डॉट स्टैनकॉम्ब, सात साल की और एलिस डेसिल्वा अगुइर, नौ साल की हत्या कर दी गई। आठ अन्य बच्चों को चाकू से घाव लगे, जिनमें से पाँच की हालत गंभीर है। दो वयस्क भी गंभीर रूप से घायल हुए। 17 वर्षीय एक्सल रुदाकुबाना पर हत्या के तीन मामलों और हत्या के प्रयास के 10 मामलों में आरोप लगाए गए हैं। संदिग्ध की पहचान की पुष्टि होने से पहले, ऑनलाइन दावे किए गए कि वह एक मुस्लिम शरणार्थी था जो नाव से ब्रिटेन पहुंचा था। इनके मद्देनजर, दक्षिणपंथी लोग देश भर के शहरों और कस्बों में इकट्ठा हुए हैं और कुछ लोग आव्रजन विरोधी और इस्लामोफोबिक नारे लगा रहे हैं। विरोधी समूहों के बीच झड़पों के साथ जवाबी विरोध भी बढ़ गया है।


दंगे कहां हो रहे हैं?

सबसे पहले सैकड़ों दंगाई समुद्र तटीय शहर साउथपोर्ट में उतरे। यहाँ झड़पों में 50 से अधिक पुलिस अधिकारी घायल हो गए, और एक मस्जिद को निशाना बनाया गया। अगले दिन, अशांति लंदन, उत्तर-पश्चिम इंग्लैंड में मैनचेस्टर, उत्तर-पूर्व में हार्टलपूल और दक्षिण में एल्डरशॉट तक फैल गई। सप्ताहांत में अव्यवस्था जारी रही और इंग्लैंड के लिवरपूल, ब्लैकपूल, हल, स्टोक-ऑन-ट्रेंट, लीड्स, नॉटिंघम और ब्रिस्टल तथा उत्तरी आयरलैंड के बेलफास्ट में भी झड़पें हुईं।, दंगाइयों ने साउथ यॉर्कशायर के रॉदरहैम शहर में शरणार्थियों के लिए बने एक होटल में आग लगाने की कोशिश की और पुलिस अधिकारियों पर हमला किया। बाद में, स्टैफोर्डशायर के टैमवर्थ में, हॉलिडे इन एक्सप्रेस होटल में भी ऐसी ही घटना हुई, जहाँ शरणार्थियों को भी ठहराया गया था, जहाँ आग लगाई गई, खिड़कियाँ तोड़ी गईं। उत्तर-पूर्वी शहर मिडल्सब्रो में, दंगाइयों ने घरों और कारों की खिड़कियाँ तोड़ दीं।


सख्ती करने का दावा

ब्रिटिश प्रधानमंत्री ने हिंसा के लिए जिम्मेदार लोगों के साथ सख्ती से निबटने की बात कही है। अब तक 300 से ज्यादा लोगों को हिरासत में लिया गया है। सरकार अशांति और उपद्रव से निपटने के उपायों पर चर्चा कर रही है।हिंसा रोकने के लिए सेना को बुलाने के विचार को अब तक खारिज किया गया है। सरकार का कहना है कि पुलिस के पास जवाबी कार्रवाई के लिए जरूरी संसाधन मौजूद हैं। प्रधानमंत्री कियर स्टार्मर ने देश को संबोधित किया और कहा कि इस "धुर दक्षिणपंथी ठगी" में जो लोग शामिल हैं उन्हें "अफसोस" होगा। प्रधानमंत्री ने वादा किया है कि उपद्रव में शामिल लोगों को कानूनी कार्रवाई का सामना करना होगा। ब्रिटेन के गृह मंत्री ने भी कहा है कि अदालतें जल्दी से न्याय करने के लिए तैयार" हैं।


कौन हैं उपद्रव करने वाले

जिन लोगों ने आप्रवासियों की रिहायश वाले होटलों और पुलिस अधिकारियों को नुकसान पहुंचाया है उनके धुर दक्षिणपंथी झुकाव होने की बात कही जा रही है। इसके साथ ही कुछ ऐसे लोग भी हैं जिनका वास्तव में इस घटना से कोई लेना देना नहीं है। इन घटनाओं को हवा देने में सोशल मीडिया प्लेटफार्मों का भी जम कर इस्तेमाल हो रहा है। हाल के वर्षों में कुछ गुट मुख्यधारा के दक्षिणपंथियों में आप्रवासियों की संख्या को लेकर चिंता भरने की कोशिश कर रहे हैं। उन्हें ज्यादा उग्र विचारधारा के लिए उसाया जा रहा है। इसके लिए कमजोर संगठनात्मक ढांचे और सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर संदेश पहुंचाया जा रहा है। एक महीने पहले ही देश के प्रधानमंत्री चुने बने कियर स्टार्मर के लिए यह हिंसा और उपद्रव एक बड़ी चुनौती के रूप में सामने आए हैं। सभी पार्टियों के सांसदों ने उनसे संसद का सत्र बुलाने की मांग की है ताकि इस समस्या पर निचले सदन में चर्चा हो सके।


ब्रिटेन न जाने की सलाह

कई देशों ने ब्रिटेन में चल रहे आव्रजन विरोधी प्रदर्शनों और दंगों के कारण अपने नागरिकों को सुरक्षा चेतावनी जारी की है। नाइजीरिया, मलेशिया, ऑस्ट्रेलिया, इंडोनेशिया, यूएई और भारत ने अलर्ट जारी करते हुए ब्रिटेन में रहने वाले या वहां जाने वाले अपने नागरिकों को प्रदर्शनों से दूर रहने की सलाह दी है।लंदन में भारतीय उच्चायोग ने कहा कि वे स्थिति पर बारीकी से नज़र रख रहे हैं और उन्होंने भारत से आने वाले आगंतुकों को ब्रिटेन में यात्रा करते समय सतर्क रहने और उचित सावधानी बरतने की सलाह दी है। ऑस्ट्रेलिया ने भी इसी तरह की चेतावनी जारी की और यात्रियों को हिंसा की संभावना के कारण उन क्षेत्रों से बचने की सलाह दी।


बाहरियों से नफरत

माना जाता है कि दंगे ब्रिटिश इस्लाम विरोधी प्रचारक टॉमी रॉबिन्सन द्वारा सेंट्रल लंदन के ट्राफलगर स्क्वायर में एक रैली आयोजित करने के एक हफ़्ते बाद हुए। रॉबिन्सन, जिनका असली नाम स्टीफ़न याक्सले-लेनन है, ने रैली के दौरान एक वीडियो चलाया जिसमें एक सीरियाई शरणार्थी के बारे में झूठे दावे किए गए थे। इस वीडियो के कारण उन्हें 2021 में पहले मानहानि का मुकदमा हारना पड़ा था। विशेषज्ञ कहते हैं कि रैली ने साउथपोर्ट में हमले से पहले दूर-दराज़ के गुस्से का माहौल बनाया। साउथपोर्ट में चाकूबाजी के दो घंटे से भी कम समय बाद, यूरोपियन इनवेज़न के नाम से जाने जाने वाले एक सोशल मीडिया यूज़र ने एक्स पर झूठा दावा पोस्ट किया कि हमलावर "कथित तौर पर एक मुस्लिम अप्रवासी था", बाद में इस दावे को फ़ेसबुक और टेलीग्राम पर दोहराया गया।


दरअसल, 1950 के दशक से ही यूके में आप्रवासन का विरोध करने वाले विभिन्न विरोध आंदोलन चल रहे हैं, लेकिन जानकारों का कहना है कि इन दंगों में मुख्य अंतर यह है कि सोशल मीडिया ने गलत सूचनाओं को ऐसे नेटवर्क के बीच फैलने दिया है, जो शायद केवल एक ढीला कनेक्शन साझा करते हों। जिस तरह से हम इसे समझते हैं, शायद कोई नेटवर्क भी न हो, लेकिन ऐसे लोग हैं जो इन भावनात्मक मुद्दों पर लामबंद होने के लिए तैयार हैं। चाहे वे लोग हों जो व्यापक रूप से प्रवासन को लेकर भय पैदा कर रहे हों, या विशेष रूप से शरण चाहने वाले हों, लोगों का मिश्रण और प्रेरणाओं का मिश्रण हो सकता है।

एलोन मस्क ने लगाया आरोप

एक्स के मालिक एलन मस्क ने ब्रिटिश प्रधानमंत्री को "टू-टियर कीर" कहा है, यह टिप्पणी इस संदर्भ में है जिसमें कहा गया है कि पुलिस अल्पसंख्यक समूहों की तुलना में श्वेत दक्षिणपंथी "प्रदर्शनकारियों" के साथ अधिक कठोर व्यवहार कर रही है। मस्क ने इससे पहले ब्रिटेन में संभावित गृहयुद्ध के बारे में टिप्पणी की थी। मस्क अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर प्रधानमंत्री कीर स्टारमर को बार-बार निशाना बना रहे हैं। वैसे, लेबर पार्टी के मुख्य सचेतक एलन कैंपबेल द्वारा सांसदों को लिखे गए पत्र में उन्होंने कहा कि "यह महत्वपूर्ण है कि आप ऐसा कुछ न करें जिससे सोशल मीडिया पर गलत सूचना को बढ़ावा मिले और ऑनलाइन बहस में न पड़ें।" मस्क ने नस्ल के आधार पर पुलिसिंग के लिए अलग-अलग दृष्टिकोणों के विचार को बढ़ावा दिया है, जिसे टॉमी रॉबिन्सन और रिफॉर्म यूके के नेता निगेल फरेज ने इंग्लैंड और बेलफास्ट के शहरों और कस्बों में कई दक्षिणपंथी दंगों के बीच फैलाया है।

दुनिया के सबसे अमीर लोगों में से एक मस्क ने स्टारमर को टारगेट करते हुए कई ट्वीट किए, जिसमें उन्होंने फेसबुक पर आपत्तिजनक टिप्पणी करने के लिए किसी व्यक्ति को गिरफ्तार किए जाने के कथित वीडियो के जवाब में यह भी सवाल किया कि दंगे ब्रिटेन में हो रहे थे या सोवियत संघ में।स्टारमर के प्रवक्ता ने कहा, इस तरह की टिप्पणियों का कोई औचित्य नहीं है। हमने इस देश में जो देखा है वह संगठित, हिंसक गुंडागर्दी है जिसका न तो हमारी सड़कों पर और न ही ऑनलाइन कोई स्थान है।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story