UK Riots: ब्रिटेन के लीड्स में भड़के दंगे... सड़कों पर दंगाई, मचाया जमकर उत्पात, आगजनी और हिंसा में जल उठा शहर

UK Riots: सोशल मीडिया पर हो रहे कई वायरल वीडियो में देखा जा सकता है कि बड़ी संख्या में लोग पुलिस की कार पर हमला कर रहे हैं। भीड़ पुलिस वैन को पलटती दिखाई दे रही है।

Ashish Kumar Pandey
Published on: 19 July 2024 4:35 AM GMT
UK Riots
X

UK Riots   (photo: social media )

UK Riots: यूनाइटेड किंगडम (यूके) के लीड्स शहर में दंगा हो गया। दंगाइयों ने जमकर उत्पात मचाया। लोग बड़ी संख्या में शहर के बीचोबीच इकट्ठा हुए और उत्पात मचाना शुरू कर दिया। लोगों ने एक बस में आग लगा दी और पुलिस की गाड़ियों पर भी हमला किया। इस घटना के सोशल मीडिया पर वीडियो जमकर वायरल हो रहे हैं।

वायरल वीडियो में दंगाइयों की भीड़ में बच्चों को भी देखा जा सकता है। इन दंगों की वजह स्थानीय चाइल्ड केयर एजेंसी की ओर से बच्चों को उनके माता-पिता से अलग कर चाइल्ड केयर होम में रखना बताया जा रहा है। इसी के विरोध में लोगों का गुस्सा फूट पड़ा और लोग सड़कों पर उतर आए और जमकर उत्पात मचाया। वेस्ट यॉर्कशायर पुलिस का कहना है कि लीड्स के हेयरहिल्स इलाके की लग्जर स्ट्रीट पर गुरुवार को स्थानीय समयानुसार पांच बजे लोगों की भीड़ जुटना शुरू हो गई थी। इस भीड़ में कुछ बच्चे भी शामिल थे। यह भीड़ जल्द ही उग्र हो गई और देखते ही देखते दंगा होने लगा। हालांकि, इस हमले में अभी तक किसी के घायल होने की खबर नहीं है।

भीड़ ने पुलिस की गाड़ियों को भी नहीं छोड़ा

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो में यह साफ देखा जा सकता है कि बड़ी संख्या में लोग पुलिस की कार पर हमला कर रहे हैं। भीड़ पुलिस वैन को पलटते दिखाई दे रही है लेकिन इससे पहले उसकी खिड़कियों के शीशे तोड़े जा रहे हैं।

वहीं एक वीडियो में शख्स बस को आग लगाता दिखाई दे रहा है जबकि कुछ लोग कूड़ा फेंक रहे हैं। एक अन्य वीडियो में देखा जा सकता है कि कुछ लोग एक बड़े फ्रीज को लाकर सड़क पर लगाई गई आग में झोंक रहे हैं। इन दंगों की वजह से कई सड़कें अवरुद्ध कर दी गई और लोगों को स्थिति नियंत्रित होने तक इस इलाके में जाने से बचने की सलाह दी गई है।

दंगे पर क्या बोले प्रत्यक्षदर्शी?

लीड्स शहर में अचानक भड़के इन दंगों पर 26 साल की रीसा ने बताया कि दंगा करने वाले लोग पुलिस की वैन पर भी हमला कर रहे हैं। वे पुलिस की वैन पर पत्थरों से लेकर ड्रिंक्स और कूड़ा जो भी मिल रहा है उसे वो फेंक रहे हैं।

रीसा ने बताया कि इस इलाके में दंगाइयों ने एक बस को घेर लिया। बस ड्राइवर ने वहां से बस को निकालने की बहुत कोशिश की लेकिन जब वह ऐसा नहीं कर पाया तो अपनी जान बचाने के लिए वह बस को वहीं छोड़कर भाग खड़ा हुआ।

वहीं गिप्टन और हेयरहिल्स की काउंसिलर सलमा आरिफ ने स्थानीय लोगों से घरों के अंदर रहने की अपील की है। उन्होंने वीडियो पोस्ट कर कहा कि हेयरहिल्स में फिलहाल स्थिति ठीक नहीं है।

क्यों हुए लीड्स में दंगे?

कहा जा रहा है कि स्थानीय चाइल्ड केयर एजेंसी की ओर से बच्चों को उनके माता-पिता से अलग कर चाइल्ड केयर होम में रखा जा रहा है। बीते कुछ दिनों में कई बच्चों को चाइल्ड केयर होम में रखा गया है। दरअसल अगर प्रशासन को लगता है कि परिजनों की देखरेख में किसी बच्चे की परवरिश सही तरीके से नहीं हो पा रही है तो ऐसे बच्चों को चाइल्ड केयर होम में रखा जाता है। इसी के विरोध में लोग सड़कों पर उतरकर प्रदर्शन कर अपना विरोध जता रहे हैं।



Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story