×

Ukraine Crisis : बाइडेन ने अमेरिकी नागरिकों से तत्काल यूक्रेन छोड़ने को कहा, रूस कभी भी कर सकता है हमला

गहराते यूक्रेन संकट के बीच अमेरिका के राष्ट्रपति बाइडेन ने पोलैंड में तीन हजार सैनिक भेजने का आदेश देने के साथ अमेरिकियों से यूक्रेन को तुरंत छोड़ने की सलाह दी है। व्हाइट हाउस ने कहा था, यूक्रेन पर रूसी आक्रमण अगले दो दिनों या एक सप्ताह के भीतर के भीतर कभी भी हो सकता है।

Ramkrishna Vajpei
Written By Ramkrishna VajpeiPublished By aman
Published on: 12 Feb 2022 2:00 AM GMT (Updated on: 12 Feb 2022 2:02 AM GMT)
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन
X

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ( फोटो सौजन्य से सोशल मीडिया)

Ukraine Crisis : गहराते यूक्रेन संकट के बीच अमेरिका के राष्ट्रपति बाइडेन ने पोलैंड में तीन हजार सैनिक भेजने का आदेश देने के साथ अमेरिकियों से यूक्रेन को तुरंत छोड़ने की सलाह दी है। व्हाइट हाउस ने शुक्रवार को कहा था कि यूक्रेन पर रूसी आक्रमण अगले दो दिनों या एक सप्ताह के भीतर के भीतर कभी भी हो सकता है। इसकी शुरुआत शीतकालीन ओलंपिक की समाप्ति से पहले भी हो सकती है। इसी लिए अमेरिकी सरकार ने सभी अमेरिकियों से अब यूक्रेन छोड़ने का आग्रह किया है।

अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका के पास इस बात की निश्चित जानकारी नहीं है कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने आक्रमण का आदेश दे दिया है या नहीं। लेकिन रूस की सभी टुकड़ी एक बड़े सैन्य अभियान के लिए तैयार हैं जो "तेजी से" शुरू हो सकता है। श्री सुलिवन ने कहा, "जोखिम काफी अधिक है और खतरा अब तत्काल है कि ऐसे में समय की मांग यही है कि अब अमेरिकियों के यूक्रेन से जाने का समय आ गया है।

सुलिवन ने कहा, "हम जो कह रहे हैं वह यह है कि हम जमीन पर जो देख रहे हैं, और हमारे खुफिया विश्लेषकों ने जो बताया है, उसके आधार पर हमारे पास अपने नागरिकों की चिंता करने का पर्याप्त आधार है इसलिए हम यह स्पष्ट संदेश भेज रहे हैं।

इस बीच, ब्रिटेन के रक्षा सचिव रूस द्वारा यूक्रेन पर संभावित आक्रमण पर तनाव कम करने के एक अन्य प्रयास में मास्को का दौरा कर रहे हैं। रूस पड़ोसी देश बेलारूस में बड़े पैमाने पर युद्ध खेल आयोजित कर रहा है और इस बात पर जोर दे रहा है कि अत्यधिक तनावपूर्ण संबंध उसकी गलती नहीं है। रूस का कहना है कि उसकी आक्रमण करने की कोई योजना नहीं है लेकिन वह चाहता है कि पश्चिम यूक्रेन और अन्य पूर्व सोवियत देशों को नाटो से बाहर रखा जाए।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story