Russia Ukraine Crisis:यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की का दावा- मार गिराए रूस के 9000 सैनिक

Russia Ukraine News रूस-यूक्रेन के बीच जारी युद्ध के बीच यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने रूस पर जवाबी हमले का दावा करते हुए कहा है कि उन्होनें अब तक 9000 रूसी सैनिकों को मार गिराया है।

Rajat Verma
Written By Rajat VermaPublished By Bishwajeet Kumar
Published on: 3 March 2022 11:13 AM GMT
Volodymyr Zelenskyy
X

वोलोदिमीर जेलेंस्की (तस्वीर साभार : सोशल मीडिया)

Russia Ukraine Issue : रूस-यूक्रेन के बीच जारी युद्ध के मद्देनज़र हालात बिगड़ते जा रहे हैं ऐसे में रूसी सेना लगातार यूक्रेन पर हमलावर होते हुए देश के कई शहरों पर कब्ज़ा हासिल कर लिया है। ऐसे में यूक्रेन भी लगातार रूस के ताबड़तोड़ हमले का अपनी क्षमता के अनुरूप जवाब देता नज़र आ रहा है। इसी के मद्देनज़र यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की (Volodymyr Zelenskyy) ने दावा किया है कि उनकी सेना ने अबतक जवाबी कार्यवाही को अंजाम देते हुए करीब 9000 रूसी सैनिकों को मार गिराया है, हालांकि इसी के साथ यूक्रेनी राष्ट्रपति ने अपने सैनिकों के हताहत होने की संख्या सार्वजनिक नहीं है। इसी के साथ यूक्रेनी सेना के ने 9000 रूसी सैनिकों को मार गिराने के साथ ही करीब 30 रूसी लड़ाकू जेट विमानों को मार गिराने का दावा किया है।

एक ओर जहां यूक्रेन का कहना है कि उसने अबतक 9000 रूसी सैनिकों को मार गिराया है, वहीं दूसरी ओर रूस द्वारा जारी आंकड़े इससे काफी भिन्न हैं। रूस के मुताबिक जारी जंग में अबतक रूस के 498 सैनिक मारे जा चुके हैं तथा इसी दौरान करीब 1600 सैनिक घायल अवस्था में हैं।

दोनों देशों के बीच जारी इस युद्ध हालातों (Russia Ukraine Conflict) के चलते हजारों की संख्या में सैनिकों की मौत हो चुकी है तथा साथ ही कुछ एजेंसियों द्वारा प्रदर्शित आंकड़ों की मानें तो युद्ध के चलते यूक्रेन में अबतक करीब 2000 से अधिक आम नागरिकों की भी मौत हो चुकी है। यकीनन यह आंकड़ें बेहद ही चिंतित करने वाले हैं तथा साथ ही यदि जल्द इस युद्ध स्थित पर विराम ना लगाया गया तो हालात और भी अधिक भयावह हो सकते हैं।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story