×

Ukraine Russia War Update: अब यूक्रेन-रूस के बीच बातचीत से सुलझ सकता है मामला, तय स्थान पर पहुंच रहे दोनों देशों के डेलिगेशन

Ukraine Russia War Update: यूक्रेन ने बिना किसी शर्त के रूस से वार्ता करने के लिए तैयार हो गया है। इस पर राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा कि बेलारूस बॉर्डर पर बातचीत होगी।

Network
Newstrack NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 27 Feb 2022 3:37 PM GMT (Updated on: 27 Feb 2022 4:46 PM GMT)
Zelensky
X

राष्ट्रपति जेलेंस्की (फोटो-सोशल मीडिया)

Ukraine Russia War Update: रूस-यूक्रेन के बीच जारी जंग के चलते होने का आज चौथा दिन है। ऐसे में बड़ी खबर सामने आ रही है कि यूक्रेन ने बिना किसी शर्त के रूस से वार्ता करने के लिए तैयार हो गया है। इस पर राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा कि बेलारूस बॉर्डर पर बातचीत होगी। दूसरी तरफ रूस का आरोप है कि यूक्रेन ने रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल किया है। अब यूक्रेन और रूस में बातचीत होगी। जिसके चलते बातचीत के लिए तय स्थान पर दोनों देशों के डेलिगेशन यानी प्रतिनिधित्व पहुंचने लगे हैं।

इन सबके बीच यूनाईटेड नेशंन्स में अमेरिकी राजनयिक ने बड़ा बयान दिया है कि परमाणु हाई अलर्ट पर पुतिन का फैसला अस्वीकार्य होगा। जिसके चलते संयुक्त राष्ट्र (यूएन) की परमाणु निगरानी एजेंसी रूस के रुख को लेकर बुधवार को आपात बैठक करेगी। यूएन की इस एजेंसी में फिलहाल 35 देश शामिल हैं।

चार दिन से जारी इस युद्ध के चलते कीव पर कब्जे के लिए रूस ने हमले पहले से और भी ज्यादा बढ़ा दिया गए हैं। इन हमलों में अभी तक सैकड़ों लोगों के मारे जाने की खबर सामने आई है। दूसरी तरफ इन हालातों पर रूस के सेंट्रल बैंक पर अमेरिका, यूरोपीय संघ और ब्रिटेन ने प्रतिबंध लगा दिया है। साथ ही जर्मनी समेत विश्व के कई यूरोपीय देशों ने भी रूसी विमानों के लिए अपने एयरस्पेस को बंद कर दिया हैं।

यूक्रेन संकट पर बैठक

इसके साथ ही देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(Narendra Modi) यूक्रेन संकट(Russia Ukraine Crisis) पर यूपी से लौटकर हाई लेवल मीटिंग करेंगे। पीएम मोदी रविवार को यूपी विधानसभा चुनाव के लिए चुनावी प्रचार करने यूपी में हैं। जिसके चलते वे यूपी से तुरंत लौटने के बाद यूक्रेन संकट पर बैठक करेंगे। यूक्रेन संकट लगातार बढ़ता ही जा रहा है।

पूरी दुनिया में दोनों देशों के बीच युद्ध से चिंता ग्रस्त है। जिसके चलते इस संकट पर पीएम मोदी हाईलेवल मीटिंग करेंगे। वहीं इससे पहले 24 फरवरी को पीएम नरेंद्र मोदी ने रूस द्वारा यूक्रेन पर आक्रमण किए जाने के बाद के हालातों पर चर्चा की। जिसके चलते सुरक्षा मामलों को देखते हुए पीएम मोदी ने कैबिनेट कमेटी की बैठक की थी। इस बैठक के दौरान यूक्रेन में फंसे भारतीय लोगों और छात्रों को निकालने पर कई मसलों पर चर्चा हुई थी।

इस मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि भारतीय लोगों को सुरक्षित निकालना पहली प्राथमिकता है। यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए केंद्र सरकार ऑपरेशन गंगा चला रही है।

यूक्रेन-रूस युद्ध मसले पर पीएम मोदी ने शनिवार को यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की (Volodymyr Zelenskyy) से फोन पर वार्ता की थी। जिसमें उन्होंने यूक्रेन में जारी संघर्ष के चलते जनधन का गहरी क्षति को देखते हुए दुख व्यक्त किया था।

वहीं राष्ट्रपति जेलेंस्की ने पीएम मोदी को यूक्रेन में जारी संघर्ष के हालातों के बारे में विस्तार से जानकारी दी थी। दरअसल पीएम मोदी ने हिंसा की तत्काल समाप्ति को लेकर देशों से अपने आह्वान को दोहराया।

इन हालातों को देखते हुए पीएम मोदी ने शांति प्रयासों में किसी भी तरह से योगदान करने की भारत की इच्छा जाहिर की थी। वहीं पीएम मोदी ने वलोडिमिर जेलेंस्की को यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों समेत भारतीय नागरिकों की सुरक्षा के लिए गहरी चिंता जाहिर की थी। इसमें उन्होंने भारतीय नागरिकों को तेजी से और सुरक्षित रूप से निकालने के लिए यूक्रेनी अधिकारियों द्वारा सुरक्षा सुविधा देने की मांग जाहिर की थी।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story