×

Russia Ukraine War: 200 लड़ाकू विमान, 1000 ड्रोन... यूक्रेन ने बना लिया रूस को तबाह करने का महाविनाशक प्लान

Russia Ukraine War: यूक्रेन ने रूस को करारा जवाब देने के लिए नया प्लान बनाया है। इसके लिए यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने नाटो देशों से और अधिक हथियारों की मांग की है।

Jyotsna Singh
Published on: 11 Feb 2023 3:20 AM GMT
russia ukraine news
X

russia ukraine news (photo: social media )

Russia Ukraine War: यूक्रेन ने रूस का मुकाबला करने के लिए नाटो देशों को हथियारों की नई विश लिस्ट सौंपी है। इसमें 200 अत्याधुनिक लड़ाकू विमान और 1000 ड्रोन शामिल हैं। यूक्रेन यह भी चाहता है कि उसे गोला-बारूद, मिसाइल और लॉन्चरों की सप्लाई लगातार जारी रहे। यूक्रेन को डर है कि रूस अगले कुछ दिनों में हमले को तेज कर सकता है।

यूक्रेन ने रूस को करारा जवाब देने के लिए नया प्लान बनाया है। इसके लिए यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने नाटो देशों से और अधिक हथियारों की मांग की है। यूक्रेनी सेना ने दावा किया है कि वो रूस को अपनी जमीन से खदेड़ सकते हैं, हालांकि इसके लिए नए हथियारों के एक शस्त्रागार की आवश्यकता है। यूक्रेनी सेना ने यह भी दावा किया कि रूस नए सिरे से हमला करने का प्लान बना रहा है। नाटो देशों ने भी यूक्रेन को कई तरह के मुख्य युद्धक टैंक, बख्तरबंद वाहन, तोप, मिसाइल और गोला-बारूद देने का ऐलान किया है। इसके बावजूद यूक्रेन को डर है कि यह पुतिन को पूरी तरह से हराने के लिए पर्याप्त नहीं हो सकता है।

एम1ए2 अब्राम टैंक (photo: social media)

यूक्रेन ने सौंपी हथियारों की 'विशलिस्ट'

यूक्रेन ने अनुमान लगाया है कि उन्हें रूसी सैन्य आक्रमण का सामना करने के लिए तत्काल में 500 टैंक, 200 युद्धक विमान, 1,000 तोपें, 1,000 ड्रोन और 300 मिसाइल लांचर की आवश्यकता है। ऐसे में अमेरिका ने एम1ए2 अब्राम टैंक, जर्मनी ने लैपर्ड-2 टैंक और ब्रिटेन ने चैलेंजर-2 टैंक देने का ऐलान किया है।ऐसे 321 टैंक नाटो के कई देशों से यूक्रेन भेजे जाएंगे। लेकिन, यूक्रेन की मांग अब लड़ाकू विमानों तक पहुंच चुकी है। यूक्रेन ने कहा है कि उन्हें रूस का मुकाबला करने के लिए आधुनिक लड़ाकू विमान चाहिए। हालांकि, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने यूक्रेन को एफ-16 लड़ाकू विमान देने से साफ इनकार कर दिया है।

फ्रांस का राफेल (photo: social media )

यूक्रेन ने मांगे 200 अत्याधुनिक लड़ाकू विमान

कीव की इच्छा है कि उन्हें दुनिया का सबसे अत्याधुनिक लड़ाकू विमान एफ-35, ब्रिटेन का यूरोफाइटर, टोर्नाडो, फ्रांस का राफेल और स्वीडन के साब का ग्रिपिन विमान शामिल हैं। यूक्रेन ने कहा है कि उन्हें अपने सोवियत काल के पुराने और परिचालन से हट चुके विमानों को बदलने के लिए ऐसे 200 नए लड़ाकू विमानों की जरूरत होगी। यूक्रेनी वायु सेना के अधिकारी यूरी इग्नाट ने कहा कि हम तकनीक में काफी पिछड़े हुए हैं। इसलिए, आवश्यकता गंभीर है। यह भी बताया गया है कि कुछ अमेरिकी वायु सेना के अधिकारी यूक्रेन की मदद के लिए एमक्यू-9 रीपर जैसे उच्च तकनीक वाले ड्रोन भेजने के इच्छुक हैं।

पेट्रियट मिसाइल (photo: social media )

गोला-बारूद और मिसाइलों की सप्लाई चाहता है यूक्रेन

यूक्रेन, रूस के खिलाफ लड़ाई जारी रखने के लिए मिसाइलों, मिसाइल लांचरों, बख्तरबंद वाहनों और गोला-बारूद की निरंतर आपूर्ति भी चाहता है। उनका कहना है कि रूस के अंदर सप्लाई लाइनों को बाधित करने के लिए उन्हें लंबी दूरी तक हमला करने वाले हथियारों की आवश्यकता है। अमेरिका ने कुछ दिनों पहले यूक्रेन को पेट्रियट मिसाइल देने की इच्छा जताई थी। हालांकि, अभी तक ऐसी कोई मिसाइल यूक्रेन नहीं पहुंची है। वहीं, रूस ने कहा है कि वह यूक्रेन भेजे जाने वाले सभी सप्लाई को निशाना बनाने के लिए स्वतंत्र है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story