×

UN Permanent Membership: UNSC में भारत की स्थायी सदस्यता का ब्रिटेन के बाद फ्रांस ने भी किया समर्थन

UNSC: फांस ने यूएनएससी में भारत के अलावा जर्मनी, जापान, और ब्राजील को स्थायी सदस्य बनाने का समर्थन किया है।

Jugul Kishor
Published on: 19 Nov 2022 10:16 AM GMT
UNSC
X

UNSC में पीएम मोदी

UNSC: ब्रिटेन के बाद फ्रांस ने भी संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) में भारत को स्थाई सद्स्यता दिलाने का मुद्दा उठाया है। फांस ने यूएनएससी में भारत के अलावा जर्मनी, जापान, और ब्राजील को स्थायी सदस्य बनाने का समर्थन किया है। फ्रांस की उप स्थायी प्रतिनिधि नथाली ब्रॉडहर्स्ट ने कहा कि फ्रास परिषद के स्थायी सदस्यों व अफ्रीकी देशों से ज्यादा प्रतिनिधित्व चाहता है, क्योंकि भौगोलिक प्रतिनिधित्व सुनिश्चित करने के लिये कई सीटों को बांटा जाना चाहिये।

नथाली ब्रॉडहर्स्ट ने कहा सुरक्षा परिषद में हमारी स्थिति स्थिर और सर्वविदत है। लेकिन हम चाहते हैं कि सुरक्षा परिषद में दुनिया के और अधिक प्रतिनिधि हों। जिससे उसके अधिकार और प्रभावशीलता को मजबूत किया जा सके। ब्रॉडहर्स्ट ने कहा हमें वास्तव में नई शक्तियों को ध्यान में रखना चाहिए जो सुरक्षा परिषद में एक स्थायी उपस्थिति की जिम्मेदारी लेने के इच्छुक और सक्षम हैं। उन्होंने कहा कि वीटो का सवाल अत्यंत संवेदनशील है, और यह राज्यों पर निर्भर है कि वे खुद को निर्धारित करने के लिए स्थायी सीट देने का अनुरोध करें।

ब्रिटेन ने भी किया था भारत का समर्थन

फ्रांस से पहले ब्रिटेन ने भी भारत को यूएनएससी में स्थायी सदस्यता के लिये समर्थन किया था। यूएन में ब्रिटेन की स्थायी प्रतिनिधि बारबरा वुडवर्ड ने भारत, जर्मनी और ब्राजील के लिये सदस्य बनाने का समर्थन किया था। बारबरा बुडवर्ड ने कहा कि ब्रिटेन लंबे समय से सुरक्षा परिषद की मांग कर रहा है।

संयुक्त राष्ट्र परिषद में 5 सदस्य

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में वर्तमान समय में केवल 5 सदस्य हैं। इसमें अमेरिका, रूस, चीन, फ्रांस व ब्रिटेन शामिल हैं। वैश्विक आबादी, अर्थव्यवस्था व नई राजनीतिक परिस्थितियों को देखते हुए स्थाई सदस्य देशों की संख्या बढ़ाने की मांग लंबे समय से हो रही है। भारत लंबे समय से संयुक्त राष्ट्र परिषद में स्थायी सदस्य बनने की मांग कर रहा है। अब तो ब्रिटेन के बाद में फ्रांस ने भारत को स्थायी सदस्यता देने का समर्थन कर दिया है


Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story