×

UN के दरवाजे तक पहुंचा पैगंबर मोहम्मद पर टिप्पणी विवाद, संयुक्त राष्ट्र ने कहा- सभी धर्मों के प्रति सहिष्णु

जिन इस्लामिक देशों की ओर से मुखर होकर विरोध किया जा रहा है उनमें इंडोनेशिया, सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात (UAE), बहरीन और अफगानिस्तान सहित अन्य देश शामिल हैं।

aman
Written By aman
Published on: 7 Jun 2022 7:13 AM GMT
un secretary general antonio guterres spokesman reaction bjp leaders prophet muhammad comment
X

UN Secretary General Antonio Guterres Spokesman 

भारतीय जनता पार्टी (BJP) नेताओं द्वारा पैगंबर मोहम्मद (Prophet Muhammad) पर विवादित टिप्पणियों को लेकर मुस्लिम देशों की ओर से कड़ी प्रतिक्रिया आ रही है। इस बीच यह विवाद अब संयुक्त राष्ट्र की चौखट पर पहुंच गया है। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुटेरेस (UN Secretary General Antonio Guterres) के प्रवक्ता का बयान आया है। उन्होंने कहा, कि अंतरराष्ट्रीय संगठन (International Organization) सभी धर्मों का सम्मान करता है। साथ ही, सहिष्णुता को दृढ़ता से प्रोत्साहित भी करता है।

बता दें, कि एक पाकिस्तानी पत्रकार ने पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ बीजेपी की पूर्व राष्ट्रीय प्रवक्ता नूपुर शर्मा (Nupur Sharma) तथा पार्टी की दिल्ली इकाई के मीडिया प्रमुख नवीन कुमार जिंदल (Naveen Kumar Jindal) द्वारा की गई टिप्पणियों का मामला उठाया। पाकिस्तानी पत्रकार ने इस मुद्दे पर कई मुस्लिम देशों की ओर से किए जा रहे निंदा को लेकर संयुक्त राष्ट्र (UN) महासचिव की प्रतिक्रिया के बारे में पूछा। इसी का जवाब एंतोनियो गुटेरेस के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक (Stephane Dujarric) दिया।

क्या कहा यूएन प्रवक्ता ने?

स्टीफन दुजारिक (Stephane Dujarric) जवाब में कहा, कि 'मैंने इससे (पैगंबर मोहम्मद पर टिप्पणी) संबंधित खबरें देखी हैं। उन्होंने कहा, मैं आपको बता सकता हूं कि, हम सभी धर्मों के प्रति सम्मान और सहिष्णुता का भाव रखते हैं। ज्ञात हो, कि बीजेपी नेताओं द्वारा पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ विवादित टिप्पणियों पर कई मुस्लिम देशों ने विरोध जाहिर किया है। विवाद बढ़ता देख बीजेपी ने नूपुर शर्मा को पार्टी से निलंबित कर दिया जबकि नवीन जिंदल को निष्कासित कर दिया है।

कुवैत-क़तर-ईरान ने भारतीय राजदूत को किया तलब

पैगंबर मोहम्मद पर टिप्पणी से खफा अरब देशों ने खुलकर अपना विरोध जताया। कतर, कुवैत और ईरान ने पैगंबर मोहम्मद के संबंध में बीजेपी नेताओं की विवादित टिप्पणियों पर रविवार को भारतीय राजदूतों को तलब किया। इन देशों ने भारतीय राजदूतों के सामने अपनी कड़ी आपत्ति दर्ज कराई। हालांकि, विवाद बढ़ता देख बीजेपी ने अपने नेताओं की टिप्पणियों से किनारा कर लिया। बीजेपी ने कहा था, कि वह सभी धर्मों का सम्मान करती है। उसे किसी भी धर्म के पूजनीय लोगों का अपमान स्वीकार्य नहीं है।

भारत के कूटनीतिक प्रयास तेज

भारत ने इस दिशा में कूटनीतिक प्रयास तेज किए। भारत लगातार विवाद को शांत करने की कोशिश कर रहा है। कतर और कुवैत में भारतीय दूतावास के प्रवक्ताओं ने साफ कहा, कि ऐसे बयान या ट्वीट किसी भी तरह से भारत सरकार के विचारों को नहीं दर्शाते। यह संकीर्ण सोच वाले तत्वों के विचार हैं।

जिन इस्लामिक देशों की ओर से मुखर होकर विरोध किया जा रहा है उनमें इंडोनेशिया, सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात (UAE), बहरीन और अफगानिस्तान सहित अन्य देश शामिल हैं। इन देशों ने सभी धार्मिक आस्थाओं का सम्मान किए जाने की अहमियत पर बल दिया है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story