×

Unique Village in World: दुनिया का एक ऐसा गांव, जहां बिना कपड़ों के रहते हैं लोग, देखें ये तस्वीरें

Unique Village In Britain: दुनिया में एक गांव है जहां लोग बिना कपड़ों के रहते हैं। रह गए न दंग तो सुन लीजे इस गांव में 90 साल पुरानी परंपरा है जिसे लोग आज भी निभा रहे हैं।

Vidushi Mishra
Published on: 11 Aug 2022 1:28 PM GMT
Unique Village in World: दुनिया का एक ऐसा गांव, जहां बिना कपड़ों के रहते हैं लोग, देखें ये तस्वीरें
X

Unique Village In Britain: दुनियाभर में बहुत सी अजीबोगरीब चीजों के बारे में अक्सर हम सुनते रहते हैं। जिनके बारे में सुनकर हैरानी होती है। लेकिन आज हम आपको ऐसी अनोखी बात बताने जा रहे हैं जिसके बारे में सुनकर आपको हैरानी तो होगी ही, साथ ही बहुत ही अचम्भा भी होगा। एक बार खुद से ही आप पूछेंगे कि सच में ऐसा होता होगा?

जीं हां तो सामान्यत् पूरी दुनिया में सभी अपने शरीर को कपड़ों से ढके रहते हैं, भले फैशन के हिसाब से कुछ भी हो, लेकिन शरीर पर कपड़े पहने जाते हैं। इसी दुनिया में एक गांव है जहां लोग बिना कपड़ों के रहते हैं।

फोटो-सोशल मीडिया

रह गए न दंग तो सुन लीजे इस गांव में 90 साल पुरानी परंपरा है जिसे लोग आज भी निभा रहे हैं। इस गांव में रहने वाले लोग बिना कपड़ों के ही अपनी जिंदगी गुजार रहे हैं। फिर चाहे वो लड़की हो या लड़का, बुर्जुग हो या जवान। आइए आपको इस अजीब गांव के बारे में बताते हैं।

ये अजीब सी जगह ब्रिटेन में है। यहां एक सीक्रेट गांव (Britain's Secret Nudist Village) है। जहां पर कई सालों से लोग बिना कपड़ों के रह रहे हैं। इस बारे में सामने आई रिपोर्ट के मुताबिक, इस गांव में कपड़े के अलावा दो बेडरूम वाले बंगले भी हैं। ब्रिटेन के इस गांव के इस बंगले में 85,000 या इससे भी अधिक है।

फोटो-सोशल मीडिया

ब्रिटेन के इस गांव के लोगों के पास वैसे तो सुविधाओं की कोई कमी नहीं है लेकिन 90 साल पुरानी इस परंपरा और मान्यताओं को मानने वाले लोग बिना कपड़ों के ही रहते हैं। ब्रिटेन के हर्टफोर्डशायर (Hertfordshire) के स्पीलप्लाट्ज (Spielplatz) गांव में न केवल बूढ़े बल्कि जवान और बच्चे भी बिना कपड़ों के ही रहते हैं।

हर्टफोर्डशायर के गांव की ये परंपरा निभाने वाली सबसे पुरानी कॉलोनियां है। जहां पर अच्छे मकान होने के साथ ही कई लग्जरी सुविधाएं भी है। साथ ही बीयर पीने के भी यहां शौकीन है। बिना कपड़ों के रहने वाले इस गांव के लोगों को रहन-सहन बाकी लोगों की ही तरह है। इस गांव पर कई सारी डॉक्यूमेंट्री फिल्में भी बन चुकी हैं।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story