×

Dubai Hindu Temple: दुबई में मिलियन डॉलर का भव्य हिंदू मंदिर, एकसाथ हजारों लोग कर सकते हैं दर्शन

Dubai Hindu Temple: सयुंक्त अरब अमीरात (यूएई) के दुबई में एक भव्य हिंदू मंदिर का निर्माण किया गया है। इस हिंदू मंदिर को भारतीय और अरब शैली में डिजाइन किया गया है।

Vidushi Mishra
Published on: 6 Oct 2022 1:56 PM GMT
Dubai Temple
X

दुबई मंदिर (फोटो- सोशल मीडिया)

Dubai Hindu Temple: सयुंक्त अरब अमीरात (यूएई) के दुबई में एक भव्य हिंदू मंदिर का निर्माण किया गया है। इस हिंदू मंदिर को भारतीय और अरब शैली में डिजाइन किया गया है। दशहरा के एक दिन पहले ही इस हिंदू मंदिर का उद्घाटन किया गया है और दशहरे के दिन से सभी के लिए मंदिर के कपाट खोल दिए गए हैं। दुबई में ये हिदू मंदिर जेबेल अली में अमीरात के कॉरिडोर ऑफ टॉलरेंस में बनाया गया है। बता दें, ये विशाल हिंदू मंदिर 70,000 वर्ग फुट क्षेत्र में फैला हुआ है। मंदिर के उद्गाटन समारोह में 200 से अधिक गणमान्य लोग मौजूद रहे.

दुबई में बने हिंदूओं के इस मंदिर को हिंदू समिति ने शिव, कृष्ण या दुर्गा मंदिर कहने के बजाय दुबई हिंदू मंदिर नाम दिया है। जाहिर है, यह संयुक्त अरब अमीरात में दूसरा हिंदू मंदिर है (दूसरा अबू धाबी में बीएपीएस हिंदू मंदिर है) जिसे लगभग 60 मिलियन दिरहम (16 मिलियन डॉलर) की लागत से बनाया गया था।

इस आकर्षक पूजा स्थल की एक प्रमुख विशेषता यह है कि यह सभी धर्मों के लिए खुला है और एक बार में लगभग एक हजार भक्त इस मंदिर में इकट्ठा हो सकते है। मंदिर में 16 प्रार्थना कक्ष हैं, जिनमें से प्रत्येक एक हिंदू देवता को समर्पित है।

फोटो-सोशल मीडिया

यह मंदिर 70000 वर्ग फुट क्षेत्र में फैला हुआ है और दुबई के जेबेल अली क्षेत्र में गुरु नानक दरबार के पास बनाया गया है। यह मंदिर सूक बनियास, बुर दुबई में सिंधी गुरु दरबार मंदिर का विस्तार है, जो संयुक्त अरब अमीरात के सबसे पुराने हिंदू मंदिरों में से एक है।

सबसे ज्यादा चर्चित विषय इस मंदिर की वास्तुकला है। जिसमें एक अद्वितीय अरबी रूप में भी उकेरा गया है जोकि बिल्कुल अविश्वसनीय दिखता है। मंदिर में एक शिक्षण कक्ष भी है जहां गीता कक्षाएं आयोजित की जाएंगी।

मंदिर की समिति के सदस्य राजू श्रॉफ का कहना है कि दुबई में एक हिंदू मंदिर खोलना उनके पिता का सपना था, जो सन् 1960 से दुबई में रह रहे हैं।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story