×

United States Election 2022: सीनेट और हाउस अब भी अधर में, कई नतीजे आना बाकी

United States Election 2022:

Neel Mani Lal
Published on: 12 Nov 2022 6:37 AM GMT
US Election 2022
X

US Election 2022 (Image: Social Media)

US Election 2022: अमेरिका में कौन सी पार्टी अगले साल सदन और सीनेट को नियंत्रित करेगी, ये अब भी तय नहीं हो सका है। 2022 के मध्यावधि चुनावों में अंतिम मतपत्र डाले जाने के तीन दिन बाद, हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव के दो दर्जन से अधिक नतीजे अभी तक नहीं आये हैं। इनमें में से कई कैलिफ़ोर्निया और देश के पश्चिमी भाग के अन्य क्षेत्रों में हैं। अनिश्चितता के बावजूद, रिपब्लिकन पार्टी वाले सदन पर कंट्रोल के लिए अब भी दौड़ लगा रहे हैं जबकि डेमोक्रेट उस प्रगति का आनंद ले रहे हैं जो उन्होंने अब तक ऐतिहासिक बाधाओं को पार करने में हासिल की है।

रिपब्लिकन के पास सदन में बहुमत हासिल करने का बेहतर मौका है, हालांकि डेमोक्रेट्स को अभी भी नियंत्रण बनाए रखने की उम्मीद है। शुक्रवार की सुबह तक, रिपब्लिकन ने 211 सीटों पर जीत हासिल की है जबकि डेमोक्रेट ने 197 सीटें जीती हैं। 27 सीटों पर परिणाम आना बाकी हैं। सदन को नियंत्रित करने के लिए किसी भी पार्टी को 218 सीटों की आवश्यकता होती है।

सीनेट का हाल

सीनेट भी अधर में लटकी हुई है, क्योंकि एरिज़ोना और नेवाडा में प्रमुख मुकाबलों के परिणाम तय नहीं किए गए हैं। डेमोक्रेटिक सीनेटर कैथरीन कॉर्टेज़ और उनके रिपब्लिकन चैलेंजर एडम लैक्साल्ट के बीच नेवाडा के मुकाबले को बहुत करीबी बताया है। उधर एरिज़ोना में डेमोक्रेटिक सीनेटर मार्क केली और रिपब्लिकन ब्लेक मास्टर्स के बीच की दौड़ का नतीजा भी अनिश्चित है।

जॉर्जिया में सीनेट का मुकाबला अब 6 दिसंबर को होगा क्योंकि न तो डेमोक्रेट सीनेटर राफेल वार्नॉक और न ही रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी हर्शल वॉकर 50 फीसदी वोट की सीमा पार कर सके हैं। उनका मैचअप अंततः यह निर्धारित कर सकता है कि सीनेट को कौन नियंत्रित करेगा।

चूंकि सीनेट अधर में है सो रिपब्लिकन सीनेटरों का एक समूह पार्टी लीडरशिप के चुनावों में देरी की मांग कर रहा है। इनका कहना है कि जब तक कि अधिक स्पष्टता न हो जाए तब तक चुनाव नहीं होना चाहिए। कुछ सदस्य मौजूदा नेतृत्व टीम के बारे में आपत्तियां व्यक्त कर रहे हैं और सुझाव दे रहे हैं कि शीर्ष स्तर पर बदलाव की आवश्यकता हो सकती है।

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story