×

अमेरिका ने की जबरदस्त एयरस्ट्राइक, ईरान समर्थित मिलिशिया ठिकानों को किया तबाह

US Airstrikes: अमेरिका (America) ने ईरान समर्थित मिलिशिया समूहों के सुविधाओं और ठिकानों को निशाना बनाते एयरस्ट्राइक (Airstrike) की।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 28 Jun 2021 2:58 AM GMT
अमेरिका ने की जबरदस्त एयरस्ट्राइक, ईरान समर्थित मिलिशिया ठिकानों को किया तबाह
X

अमेरिका ने की एयरस्ट्राइक (प्रतीकात्मक फोटो साभार- सोशल मीडिया)

US Airstrikes: अमेरिका (America) ने ईरान समर्थित मिलिशिया समूहों (Militia Group) पर बड़ी कार्रवाई की है। अमेरिका ने कहा कि रविवार को एक बार फिर इराक (Iraq) और सीरिया (Syria) में ईरान समर्थित मिलिशिया समूहों पर एयरस्ट्राइक (Airstrike) की। मिलिशिया समूहों के सुविधाओं और ठिकानों को निशाना बनाते हुए यूएस ने हवाई हमलों को अंजाम दिया।

इस हवाई हमले को अमेरिकी सुरक्षा बलों और इराक स्थित सैन्य प्रतिष्ठानों को मिलिशिया द्वारा ड्रोन से निशाना बनाने के खिलाफ जवाबी कार्रवाई के रूप में देखा जा रहा है। आपको बता दें कि जून की शुरुआत में इराक (Iraq) में एक रॉकेट हमला हुआ था, जिसमें एक अमेरिकी सैनिक और अन्य गठबंधन सैनिक घायल हो गए थे। ऐसे में माना जा रहा है कि इस हमले का जवाब देने के लिए ही अमेरिका ने यह कार्रवाई की है।

राष्ट्रपति ने दिए हमले के निर्देश

अमेरिकी सेना (US military) ने एक बयान जारी करते हुए कहा कि हवाई हमले में सीरिया (Syria) में दो स्थानों और इराक (Iraq) में एक स्थान पर ऑपरेशनल और हथियार भंडारण सुविधाओं को निशाना बनाया है। इस हमले के लिए राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) की ओर से निर्देश मिले थे। वहीं, पेंटागन के प्रेस सेक्रेटरी जॉन किरबी ने कहा कि हाल में हुए रॉकेट हमलों के जवाब में यह एयर स्ट्राइक की गई है। इस हमले में अब तक किसी अमेरिकी के हताहत होने की सूचना नहीं मिली है।

काफी अहम है अमेरिका की यह कार्रवाई

पेंटागन प्रेस सचिव के मुताबिक, इन ठिकानों को इसलिए टारगेट किया गया, क्योंकि इनका इस्तेमाल ईरान समर्थित मिलिशिया ग्रुप करता है। मिलिशिया ग्रुप इराक में अमेरिकी जवानों और ठिकानों पर हुए यूएवी हमलों में शामिल हैं। वहीं, इन समूहों को इजरायल के लिए भी एक बड़ा खतरा माना जा रहा है। ऐसे में अमेरिका की यह कार्रवाई काफी अहम है।

आपका बता दें कि जो बाइडन के अमेरिका के राष्ट्रपति बनने के 5 महीने के अंदर दूसरी बार ईरान समर्थित मिलिशिया समूह के खिलाफ जवाबी हमले का निर्देश दिया गया है। हालांकि इस हमले में किसी के मारे जाने या घायल होने का खुलासा अब तक नहीं हुआ है। अधिकारियों का कहना है कि इसका आकलन जारी है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story