×

धमकी के बाद दक्षिण कोरिया, अमेरिका का वार्षिक सैन्य अभ्यास शुरू

Rishi
Published on: 21 Aug 2017 10:24 AM GMT
धमकी के बाद दक्षिण कोरिया, अमेरिका का वार्षिक सैन्य अभ्यास शुरू
X

सियोल : दक्षिण कोरिया और अमेरिका की सेनाओं ने उत्तर कोरिया से मिल रही धमकियों के बीच सोमवार को अपना पहला प्रमुख वार्षिक सैन्य अभ्यास शुरू किया। अधिकारियों के मुताबिक, दोनों देशों का संयुक्त अभ्यास 'अल्शी फ्रीडम गार्डियन' 31 अगस्त को समाप्त होगा। इसमें संयुक्त बल कमांड के ऑपरेशनल प्लान 5015 पर आधारित 'अनुकूल संयुक्त प्रतिरोध' पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

योनहाप न्यूज एजेंसी के मुताबिक, तीन सर्वोच्च यू. सैन्य कमांडर - प्रशांत कमांड प्रमुख एडमिरल हैरी हैरिस, सामरिक कमान प्रमुख जनरल जॉन हायटन और मिसाइल रक्षा एजेंसी के निदेशक लेफ्टिनेंट जनरल सैम्युअल ग्रीव्स व्यक्तिगत तौर पर अभ्यास का निरीक्षण करेंगे।

ये भी देखें:डोकलाम में चीन कुछ बड़ा करने के मूड में, किया जमकर सैन्याभ्यास

अभ्यास में दसियों हजार दक्षिणी कोरियाई जवान हिस्सा लेंगे। राष्ट्रीय रक्षा मंत्रालय ने प्रेस में जारी एक बयान में जवानों की संख्या का खुलासा नहीं किया।

पेंटागन के मुताबिक, अमेरिका ने अभ्यास में शामिल होने वाले अपने सैन्यकर्मियों की संख्या 25,000 से घटाकर 17,500 कर दी है।

संयुक्त राष्ट्र कमान के सदस्य देश - ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, कोलंबिया, डेनमार्क, न्यूजीलैंड, नीदरलैंड्स और ब्रिटेन भी संयुक्त सैन्य अभ्यास में हिस्सा ले रहे हैं।

ये भी देखें:नई दिल्ली स्टेशन पर बम की सूचना के बाद पांच घंटे चली तलाशी

दोनों देशों के अधिकारियों ने इन अटकलों को खारिज किया है कि अमेरिका ने प्रायद्वीप में जारी तनाव को कम करने के लिए अभ्यास में अपने सैन्यकर्मियों की संख्या घटाई है।

इस साल का यूएफजी दक्षिण कोरिया और अमेरिका की साझेदारी के भविष्य को लेकर लगाई जा रही अटकलों के बीच किया जा रहा है। उत्तर कोरिया इस अभ्यास को उत्तर पर आक्रमण की तैयारी के तौर पर देख रहा है और दोनों देशों पर अपने नियमित संयुक्त सैन्य अभ्यास को कम करने का दबाव बना रहा है।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story