×

Corona के B.1.167 वैरिएंट पर असरदार है ये वैक्‍सीन, अमेरिका ने दी जानकारी

अमेरिकी अधिकारी के मुताबिक फाइजर, मॉडर्ना और जॉनसन एंड जॉनसन जैसे वैक्सीन भारत में मौजूद B.1.167 के खिलाफ प्रभावी हैं।

Network
Newstrack Network NetworkPublished By Ashiki
Published on: 13 May 2021 7:23 AM GMT
corona Vaccine
X
Vaccination (Photo-Social Media)

वॉशिंगटन: देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) ने कोहराम मचा रखा है। हालांकि इन दिनों संक्रमित मामलों में थोड़ी कमी आयी है, लेकिन मरने वालों संख्या बढ़ती जा रही है। जानकारों के मुताबिक भारत में इन दिनों कोरोना का नया वैरिएंट (B.1.167 Variant) पाया गया है, जो पहले वाले से भी ज्यादा खतनाक है। बता दें कि कोरोना का ये नया वैरिएंट पिछले साल अक्टूबर महीने में भारत में पाया गया था।

Corona के नए B.1.167 वैरिएंट ने लोगों और चिंता बढ़ा दी है। ऐसे में एक अमेरिकी अधिकारी ने बताया है कि फाइजर, मॉडर्ना और जॉनसन एंड जॉनसन जैसे कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) भारत में मौजूद B.1.167 के खिलाफ प्रभावी हैं।

अमेरिका में राष्ट्रीय विज्ञान संस्थान के डायरेक्टर डॉ. फ्रांसिस कोलिन्स ने मीडिया से जानकारी साझा करते हुए कहा कि वोरोना के बढ़ते मामलों के बीच यह राहत की बात है कि अमेरिका द्वारा स्वीकृत वैक्सीन फाइजर, मॉडर्ना, जेएंडजे B.1.167 नाम के इस स्वरूप के खिलाफ भी प्रभावी हैं।

44 देशों तक पहुंच चुका है ये वैरिएंट

आपको बता दें कि हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कहा था कि भारत में पिछले साल पहली बार सामने आया कोरोना वायरस का बी.1.617 वैरिएंट 44 देशों में पहुंच गया है। साथ ही WHO ने यह भी कहा कि B.1.167 में संक्रमण फैलाने की दर अधिक है।

Ashiki

Ashiki

Next Story