×

ट्रंप का चीन पर बड़ा हमला: पूरी दुनिया को दिया धोखा, कोई कैसे करे भरोसा

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि चीन पर कभी भरोसा नहीं किया जा सकता क्योंकि वहां की सरकार हमेशा अपने वादों को तोड़ती रही है। ट्रंप ने कहा कि चीन ने सिर्फ अमेरिका के साथ ही वादाखिलाफी नहीं की है बल्कि उसने दुनिया के तमाम अन्य देशों के साथ हुई यही रवैया अपना रखा है।

Shivani Awasthi
Published on: 16 Jun 2020 3:48 AM GMT
ट्रंप का चीन पर बड़ा हमला: पूरी दुनिया को दिया धोखा, कोई कैसे करे भरोसा
X

अंशुमान तिवारी

वाशिंगटन। चीन के साथ बढ़ते तनाव के बीच अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार फिर चीन को घेरते हुए उस पर वादाखिलाफी का बड़ा आरोप लगाया है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि चीन पर कभी भरोसा नहीं किया जा सकता क्योंकि वहां की सरकार हमेशा अपने वादों को तोड़ती रही है। ट्रंप ने कहा कि चीन ने सिर्फ अमेरिका के साथ ही वादाखिलाफी नहीं की है बल्कि उसने दुनिया के तमाम अन्य देशों के साथ हुई यही रवैया अपना रखा है।

राष्ट्रीय हितों की नहीं कर सकते अनदेखी

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि उनका देश चीन के साथ रचनात्मक और खुले रिश्ते चाहता है मगर इसके साथ ही साथ हम अपने राष्ट्रीय हितों की अनदेखी भी नहीं कर सकते। हमें अपने राष्ट्रीय हितों की सख्ती के साथ रक्षा भी करनी होगी। उन्होंने कहा कि चीन की सरकार कभी अपने वादों पर खरा नहीं उतरती। उसने अमेरिका के साथ ही अन्य देशों से भी वादाखिलाफी की है।

अमेरिकी राष्ट्रपति ने चीन के खिलाफ हाल के दिनों में हमलावर रुख अपना रखा है। कोरोना वायरस के संक्रमण के बाद दोनों देशों के रिश्तों में और तनाव पैदा हो गया है। चीन की संसद द्वारा हांगकांग में नया सुरक्षा कानून लागू किए जाने के बाद दोनों देशों के रिश्ते और तल्ख हो गए हैं।

ये भी पढ़ेंः कोरोना की दवा बनाने के करीब अमेरिका, सबसे पहले वैक्सीन खरीदेगा ये देश

चीन ने दुनिया को दिया सबसे बुरा उपहार

अमेरिकी राष्ट्रपति ने दुनिया भर में कोरोना वायरस के संक्रमण के बाद चीन पर लगातार हमला करते हुए उसकी भूमिका पर सवाल उठाए हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस चीन की ओर से पूरी दुनिया को दिया जाने वाला सबसे बुरा उपहार है। चीन ने अपनी लापरवाही के कारण पूरी दुनिया को मुसीबत में डाल दिया है और अभी भी जानकारी छुपाने में जुटा है।

अगर चीन चाहता तो शुरुआत में ही इस वायरस का संक्रमण रोका जा सकता था मगर चीन ने इस बाबत कोई प्रयास ही नहीं किया। ट्रंप ने कहा कि दुनिया में कोरोना वायरस के संक्रमण से पहले भी वुहान में काफी खराब हालत थी मगर इस वायरस का संक्रमण चीन के दूसरे हिस्सों में नहीं फैला। चीन ने अपने मामले में तो सतर्कता बढ़ती मगर पूरी दुनिया को भारी मुसीबत में डाल दिया।

ये भी पढ़ेंः बॉलीवुड में सुशांत का दुश्मन कौन, आत्महत्या से जुड़े हर एंगल पर जांच

हांगकांग के लोगों की छीन ली आजादी

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो ने भी हाल में आरोप लगाया था कि चीन ने हांगकांग के लोगों की आजादी छीन ली है। उन्होंने कहा कि चीन की सरकार अभी भी वुहान से दुनिया भर में फैले कोरोना के बारे में तथ्यों को छिपा रही है। इसके साथ ही चीन दूसरों की बौद्धिक संपत्ति चुराने की साजिश में भी लगा हुआ है। चीन की इन हरकतों का जवाब देने के लिए ही अमेरिका की ओर से सख्त उपायों की घोषणा की जा रही है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story